Tuesday 14 May 2013

नहीं रहा ग्लैमर को गुलज़ार करने वाला 'माली'

मशहूर फिल्म फोटो ग्राफर जगदीश माली नहीं रहे। Mumbai के एक हॉस्पिटल में उनका निधन हो गया।
जगदीश माली को स्टार फॉटोग्राफर कहा जाता था। उनके कैमरा का लोहा गौतम राजध्यक्ष, अशोक सालियान, राकेश श्रेष्ठ और जायेश शेठ जैसे फॉटोग्राफर भी मानते थे। क्योंकि, जगदीश का कैमरा पूरी फिल्म की भाषा बोल देता था। वह बहुत मूडी थे। जब तक मूड में नहीं आते, उनका  कैमरा क्लिक नहीं करता। उन्होने, जिन फिल्म हस्तियों के फोटो क्लिक करे वह मशहूर तो थे ही कैरियर के टॉप पर भी पहुँच गए। रेखा, Amitabh बच्चन, शाहरुख खान और एमरान हाशमी को माली ने अपनी दृष्टि से देखा, कैमरा से क्लिक किया और फोटो छपते ही यह मशहूर हो गए। गुलाम फिल्म का श्वेत श्याम पोस्टर जगदीश माली की प्रतिभा का परिचय देने वाला है। इस पोस्टर में आमिर खान घूंसा ताने हुए है और उनके हाथ की उँगलियाँ अंगूठी से भरी नज़र आती है। यह पोस्टर गुलाम में बॉक्सिंग करने वाले और हाथों की अंगूठियों से पहचान बनाने वाले आमिर खान की भूमिका और फिल्म की कहानी कह देता था। कैमरा के ऐसी भाषा जगदीश का कैमरा ही बोल सकता था।
जगदीश माली, अपने मोडेल को केवल मोडेल की तरह नहीं देखता था। वह उसे सामान्य अभिनेता या अभिनेत्री की तरह देखता था। वह ऐसा कोई भी पोज क्लिक कर सकते थे, जो उन्हे प्रेरित करता हो। जगदीश माली को सबसे ज़्यादा शोहरत रेखा के उस फोटो से मिली जिसमे सेमी नूड रेखा बांद्रा की सड़कों पर बदहवास भागती दिखाया गया था। यह फोटो रेखा पर एक गोस्सिप के साथ प्रकाशित हुआ था। इस फोटो ने और प्रकाशित लेख ने फिल्म उद्योग में हलचल पैदा कर दी थी। रेखा की b की तमाम जीवंत फोटो जगदीश माली के कैमरा से ही निकली थी।
जगदीश माली इस साल के शुरू में अभिनेत्री और मोडेल मींक बरार के द्वारा सड़क पर बीमार देखे जाने और अखबार में खबर आने से सुर्खियों में आए। इस खबर में जगदीश माली को बीमार और बेटी अंतरा माली द्वारा उपेक्षित करने का आरोप लगा था। मींक ने कथित रूप से सलमान खान को सूचित किया। उन्होने अपनी गाड़ी के जरिये जगदीश माली को उनके स्टूडियो अपार्टमेंट में पहुंचाया। हालांकि, बाद में जगदीश ने खुद के बीमार होने या लावारिस फिरने का खंडन किया था।
जगदीश माली की बेटी अंतरा माली ने नाच, मैं माधुरी दीक्षित बनाना चाहती हूँ आदि फिल्मों में अपना असफल कैरियर अंजाम दिया।
Bollywood ग्लैमर को गुलज़ार करने वाले जगदीश माली को श्रद्धांजलि।

No comments:

Post a Comment