Tuesday 21 May 2013

हे ईश्वर! क्या इस फ्राइडे बॉक्स ऑफिस पर कत्ले आम होने जा रहा है?


इस शुक्रवार तीन हिन्दी फिल्मों की रिलीज की सूचना है। हम हैं रही कार के अभिनेता देव गोयल की debut फिल्म है। फिल्म में उनकी नायिका अदा शर्मा है। अदा शर्मा को दर्शक पाँच साल पहले विक्रम भट्ट की फिल्म 1920 में देख चुके हैं। उनकी दूसरी फिल्म फिर 2011 में रिलीज हुई थी। हम हैं राही कार के में जुही चावला, अनुपम खेर, चंकी पांडे, रति अग्निहोत्री और विवेक वासवानी अन्य भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म का निर्देशन ज्योतिन गोयल कर रहे हैं। ज्योतिन इनाम दस हज़ार, जहरीले और safari जैसी बड़ी फिल्में डाइरैक्ट कर चुके हैं। वह देव के पिता हैं। खुद ज्योतिन मशहूर निर्माता निर्देशक देवेंद्र गोयल के बेटे हैं। देवेंद्र गोयल ने आस, अलबेली, नरसी भगत,  चिराग कहाँ रोशनी कहाँ, रज़िया सुल्ताना, प्यार का सागर, दूर की आवाज़, दस लाख, एक फूल दो माली, धड़कन, एक महल हो सपनों का, आदमी सड़क का, आदि जैसी 16 बड़ी हिट फिल्में बनाई हैं। हम राही कार के से ज्योतिन को अपने बेटे को सफल बनाना ही है, खुद को भी सफल निर्देशक साबित करना हैं, क्योंकि, उनकी पिछली रिलीज फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खास नहीं कर सकी थीं। इस रोड मूवी में दो दोस्तों की Mumbai से पुणे की कार यात्रा की है, जो उनकी कुछ घंटे की यात्रा को रात भर की भयावनी यात्रा बना देती है।
इत्तिफाक़ की बात ही है कि इस हफ्ते की दूसरी रिलीज होने जा रही फिल्म इश्क्क़ इन पेरिस भी एक रात की कहानी है, जो दो अजनबियों बीच रोमांटिक घटनाओं को जन्म देती है। यह निर्देशक प्रेम सोनी की मैं और मिसेज खन्ना के बाद दूसरी फिल्म है। इस फिल्म में प्रीति जिंटा पूरे पाँच साल बाद मुख्य भूमिका में नज़र आएंगी। इस फिल्म में वह इश्क्क़ की भूमिका कर रही हैं। उनके हीरो गौरव चानना हैं, जिन्होने अपना नाम बदल कर (!) रेहान मालिक रखा है। इस फिल्म में सलमान खान और शेखर कपूर खास भूमिका में हैं।
इस हफ्ते की तीसरी हिन्दी फिल्म ज़िंदगी फिफ्टी फिफ्टी है। राजीव एस रूईया निर्देशित इस फिल्म में वीणा मालिक मुख्य भूमिका में हैं। इस फिल्म के लिए वीणा मालिक ने अंग प्रदर्शन की हर सीमा को लांघ जाने की भरसक कोशिश की है। फिल्म में रिया सेन, राजन वर्मा, आर्य बब्बर, राजपाल यादव, मुरली शर्मा, अतुल परचूरे महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं। एक सेक्स वर्कर की इस फिल्म में सभी फ़ीमेल कैरक्टर ने जम  कर अंग प्रदर्शन किया है और मेल को-स्टार्स के साथ कामुक सीन किए हैं। कुछ वितरकों का दावा है कि यह फिल्म पहले ही सुपर हिट हो चुकी है।

साफ तौर पर दो दोस्तों और प्रेमियों के बीच तथा एक वेश्या की गरम रातों की तीन फिल्में इस हफ्ते रिलीज हो रही हैं।इसमे प्रीति जिंटा की फिल्म इश्क्क़ इन पेरिस के बाज़ी मारने की पूरी संभावना है। लेकिन, इससे ज़्यादा संभावना बॉक्स ऑफिस पर भीषण कत्लेआम की है। विन डीजल, पॉल वॉकर, द्वयने Johnson, Jason स्टाथाम, मिशेल रोड्रिगुएज, जोरड़ाना Brewster, ल्यूक एवान्स, एलसा पटकी, गिना कारनों और त्यरेसे Gibson बेहद खतरनाक हैं। यह किसी का भी कत्ल करने से नहीं हिचकने वाले। बेशक वह यह कत्लेआम और हिंसा पर्दे पर करते हैं, लेकिन उनकी पर्दे की यह हिंसा हम हैं रही कार के, इश्क्क़ इन पेरिस और ज़िंदगी 50 50 पर भारी पड़ सकती है। Hollywood के इन कलाकारों की फिल्म फास्ट अँड फुरीऔस 6 इंडियन बॉक्स ऑफिस को झिंझोड़ने का काम कर सकती है। ऐसी दशा में बॉक्स ऑफिस पर चाँदी तो बरसेगी, मगर इन हिन्दी फिल्मों का कत्लेआम भी होगा, इसमें कोई शक नहीं।
पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा सफल इस फास्ट अँड फुरीऔस सीरीज की छठी फिल्म की कहानी 2011 में रिलीज इस सीरीज की पाँचवी फिल्म में सात डकैतों द्वारा डाली गयी डकैती के बाद से शुरू होएगी। डोमिनिक टोरेट्टों यानि विन डीजल से America की डिप्लोमटिक सेक्युर्टी सर्विस का एजेंट ल्यूक इस गिरोह का क्रिमिनल रेकॉर्ड साफ कर देनी की शर्त पर भाड़े के हत्यारों का खात्मा करने के लिए कहता  है। फास्ट अँड फुरीऔस सीरीज की पांचों फिल्मे बेहद सफल रही हैं। इन फिल्मों ने वर्ल्ड वाइड 1591 मिलियन  डॉलर से अधिक की कमाई की थी। इन फिल्मों के निर्माण में 409 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे। इस लिहाज से तीनों हिन्दी फिल्में फास्ट अँड फुरीऔस 6 के सामने कहीं नहीं टिकती। दर्शक अभिनेता विन डीजल, ल्यूक एवान्स, द्वयने जोहनसन को अच्छी तरह से पहचानते हैं। सड़क पर खतरनाक तरीके से भागती बड़ी गाड़ियां हिन्दी दर्शकों को रोमांचित   करती हैं। ज़ाहिर है कि रोमांच के सौदागर हिन्दी दर्शक  38 साल की प्रीती जिंटा के रोमैन्स को देखना क्यों चाहेंगे? वीणा मालिक अब इतनी एक्सपोज  हो चुकी हैं कि उनका एक्सपोजर हिन्दी दर्शकों को सिनेमाघरों तक नहीं ला सकता। ऐसे में नए चेहरों की क्या बिसात। ज़ाहिर है कि बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड की इकलौती फिल्म तीन तीन Bollywood फिल्मों का कत्लेआम करने जा रही है। ईश्वर इन फिल्मों की आत्माओं को शांति दे।



No comments:

Post a Comment