Friday 30 August 2013

प्रकाश झा का कमज़ोर 'सत्याग्रह'


प्रकाश झा की आज रिलीज़ हुई फिल्म सत्याग्रह की पूरी कहानी  मशहूर सामाजसेवी  अन्ना हजारे के दिल्ली में छेड़े गए आमरण अनशन और सत्याग्रह की चरित्र by चरित्र नक़ल है. प्रकाश झा और  उनकी लेखक टीम का कोई ओरिजिनल है तो वह यह कि अन्ना से प्रेरित करैक्टर दद्दू जी फिल्म के क्लाइमेक्स में पुलिस की फायरिंग का शिकार हो जाता है.  फिल्म को लिखा जितना मामूली गया है, उतना ही मामूली काम अजय देवगन, अमिताभ बच्चन, अर्जुन रामपाल, करीना कपूर, अमृता राव, विपिन शर्मा, आदि से लिया गया है, यहाँ तक कि  मनोज बाजपाई भी अपनी पिछली फिल्मों आरक्षण और राजनीती के करैक्टर को बुरी तरह से दोहराते हैं. प्रकाश झा को एक स्टार दिया जाना चाहिए कि उन्होंने इतने बड़े सितारों की ऐसी की तैसी कर दी. बेचारी अमृता राव को न तो ढंग का रोल मिला, न ढंग के कपडे ही. अजय देवगन अब काफी थक चुके लगते हैं. भगवान् का शुक्र है कि अभी वह चुके नहीं हैं. अच्छा होगा कि  वह दोस्ती निभाने के बजाय रोल देखना शुरू कर दें. करीना कपूर ने खूबसूरत शक्ल के साथ बुरा काम अंजाम दिया है. ऐसा लग रहा है कि अमिताभ बच्चन ज़ल्द ही मिल्लेनियम फ्लॉप स्टार बनाने जा रहे हैं.   
आरक्षण फियास्को के बाद से प्रकाश झा अब अपनी फिल्मों के किसी जीवित या मृत,  वास्तविक या काल्पनिक घटना से रेसेम्ब्लेंस से साफ़ इनकार करते है, वह सत्याग्रह को अन्ना हजारे के आन्दोलन से प्रेरित मानने से इनकार करते हैं, लेकिन फिल्म का हर फ्रेम अन्ना के आन्दोलन की याद दिलाता है. पर इसके बावजूद उनका यह रील लाइफ आन्दोलन बिलकुल भी प्रभावित नहीं कर पाता. प्रकाश झा ने अन्ना के आन्दोलन को बीजेपी के समर्थन का आरोप भी फिल्म में लगाया है. विपिन शर्मा का गौरी शंकर का किरदार बीजेपी अध्यक्ष राजनाथ सिंह की याद ताज़ा करता है. प्रकाश झा ने जनता की नब्ज़ पकड़ने वाला विषय लिया ज़रूर था. लेकिन, वह खुद आन्दोलन की नब्ज़ नहीं समझ पाए. उनकी फिल्म का आन्दोलन बेहद सतही और निर्जीव लगता है. यह आन्दोलन जनता का नहीं इंडिविजुअल ख्वाहिशों वाला बन जाता है. सब कुछ इतना आसान दिखाया गया है कि एक आन्दोलन की भावना बिल्ड नहीं होने पाती. प्रकाश झा की फिल्म अन्ना के आन्दोलन का समर्थन भी नहीं करती और उसकी पोल खोलने की हिम्मत भी नहीं जुटा पाती। अगर प्रकाश झा अजय देवगन के किरदार के जरिये पूंजीपतियों के अन्ना के आन्दोलन को समर्थन की पोल खोलते और अन्ना के समर्थकों की व्यक्तिगत ख्वाहिशों की पोल खोल पाते तो एक अच्छा काम कर पाते। लेकिन, वह शायद अन्ना के आन्दोलन से इतने भयभीत हैं कि उसकी पोल खोलने वाली कहानी गढ़ने की हिम्मत तक नहीं जुटा पाते। कहा जा सकता है कि सत्याग्रह प्रकाश झा की सबसे कमज़ोर फिल्मों में से एक है.
अब बात आती है फिल्म देखने और इसे स्टार देने की. यह फिल्म प्रकाश झा की अन्ना के जन आन्दोलन पर बेहद कमज़ोर फिल्म है. आप देखना चाहे तो देखे ताकि यह जान सकें कि अन्ना के आन्दोलन के प्रति फिल्मकारों का रवैया क्या है. रही बात स्टार की तो मैं स्टार देता नहीं. क्योंकि, मुझे स्टार देने लायक फिल्म देखना आता नहीं। मैं जो लिखता हूँ आम दर्शक के नजरिये से. इस नज़रिए से मैं प्रकाश झा को एक स्टार देना चाहूँगा की उन्होंने बड़ी आसानी से इतने बड़े सितारों को मटियामेट कर दिया।  

No comments:

Post a Comment