Wednesday 7 August 2013

चेन्नई एक्सप्रेस के आगे चुनौतियों की मालगाड़ी !

                          
                           अगर कागज़ पर मीडिया  के बनाए शाहरुख़ खान के दुश्मन सलमान खान से भी पूछेंगे तो वह भी यही कहेंगे कि २०१३ की ईद पर रिलीज़ हो रही शाहरुख़ खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस को हिट होने से कोई रोक नहीं सकता. लेकिन, इसके बावजूद शाहरुख़ खान भी यह स्वीकार करेंगे कि चेन्नई एक्सप्रेस के लिए हिट फिल्म टैग ही काफी नहीं होगा. शाहरुख़ खान बॉलीवुड के सुपर स्टार है. उन्हें बॉक्स ऑफिस का बादशाह खान कहा जाता है. अब यह बात दीगर है कि बॉलीवुड की पहली १०० करोड़ी फिल्म सलमान खान ने दी थी. सलमान खान ने १०० करोड़ कमाने की रफ़्तार कुछ इतनी तेज़ पकड़ी कि वह बॉक्स ऑफिस के टाइगर मान लिए गये. ईद का वीक पिछले चार सालों से सलमान खान को १०० करोड़ की फिल्म  देता रहा है. इस साल यह हफ्ता शाहरुख़ खान के पास है. या यो कह सकते हैं कि पूरा नहीं छह दिन. इसके बाद १५ अगस्त को अक्षय कुमार की फिल्म वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई दुबारा रिलीज़ हो रही है. पहले, अक्षय कुमार की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के साथ ८ अगस्त को रिलीज़ हो रही थी. अक्षय कुमार और एकता कपूर ने ईद और स्वतंत्रता दिवस का हफ्ता भारी मन से छोड़ा था. इसीलिए, यह दोनों अपनी फिल्म को और  ज्यादा आगे खिसकाने के लिए तैयार नहीं हुए. इस लिए शाहरुख़ खान और उनकी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस के लिए कुछ चुनौतियाँ, बहुत बड़ी चुनौतियाँ लग रही हैं.
                           चेन्नई एक्सप्रेस कहानी है चालीस साल के राहुल की है, जो अपने दादा जी की अस्थियाँ उनकी अंतिम इच्छा के अनुसार रामेश्वरम में विसर्जित करने के लिए चेन्नई एक्सप्रेस में सफ़र कर रहा है. ट्रेन में उसकी मुलाकात एक तमिल भाषी लड़की मीनम्मा से होती है, जो एक डॉन की बेटी है. राहुल ट्रेन में मीनम्मा  के पिता के गुंडों को एक आदमी का क़त्ल करते देख लेता है. पिता के आदेश पर मीनम्मा राहुल को अपने पिता के पास ले जाती  है. अब यह बात दीगर है कि रास्ते में दोनों का प्यार हो जाता है.
                            चेन्नई एक्सप्रेस रोमांस कहानी नहीं, जो बॉक्स ऑफिस शाहरुख़ खान का सफ़र सुहाना बना दे. क्योंकि, रोमांस तो शाहरुख़ खान का किला है. वह जब तक है जान तक अपनी तमाम रोमांस फिल्मों को हिट बनाते आये हैं. चेन्नई एक्सप्रेस तो एक एक्शन कॉमेडी है. शाहरुख़ खान को एक्शन रास नहीं आता है. उनकी एक्शन मोड वाली फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर नाकाम होती रही हैं.
                             इसीलिए बादशाह  खान के लिए चुनौतियाँ कुछ ज्यादा कठिन हो जाती है. चेन्नई एक्सप्रेस के बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ कमा लेने से खान की बादशाहत में मोर पंख नहीं लगेंगें। अब तो फरहान अख्तर का मिल्खा भी बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ की दौड़ भाग रहा है. शाहरुख़ खान के सामने बड़ी चुनौती उस सलमान खान की फ़िल्में होंगी, जिनके साथ वह बाबा सिद्दीकी की इफ्तार पार्टी में गले लग चुके हैं. सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर के नाम 32.९२ करोड़ का हाईएस्ट सिंगल डे कलेक्शन का रिकॉर्ड दर्ज है. शाहरुख़ खान की एक दिन में सबसे ज्यादा २५ करोड़ का कलेक्शन करने वाली फिल्म रा.वन थी. सलमान खान की फिल्म दबंग २ ने वीकेंड में सबसे ज्यादा ६३.६० करोड़ कमाने का कीर्तिमान भी स्थापित कर रखा है. इसी साल रणबीर कपूर की फिल्म ये जवानी है दीवानी ने वीकेंड में ६२.११ करोड़ का कलेक्शन कर खान की चुनौतियाँ बढ़ा दी हैं. क्या शाहरुख़ खान रणबीर कपूर का रिकॉर्ड भी तोड़ पाएंगे? बात यहीं ख़त्म नहीं होती। सलमान खान द्वारा पेश चुनौतियाँ और भी है. सलमान खान की दो फिल्मों एक था टाइगर और दबंग २ ने सबसे जल्दी छह दिनों में सौ करोड़ कमा लिए थे. जबकि, शाहरुख़ खान की फिल्म रा.वन को सौ करोड़ कमाने में दस दिन लग गए थे. जबकि, यह फिल्म दीवाली वीक में लगी थी.
                                        चूंकि, हिंदी फ़िल्में बड़ी आसानी से, मल्टीप्लेक्स में ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ हो कर तथा टिकेट रेट्स बढ़ा कर, १०० करोड़ कमा ले रही हैं. इसलिए खान को आमिर खान की फिल्म ३ इडियट्स की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा, जो सबसे ज्यादा २०२ करोड़ कमा चुकी है. आमिर खान के रिकॉर्ड को तो सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर भी नहीं छू सकी है. टाइगर की बॉक्स ऑफिस पर दहाड़ २०० करोड़ पर आते आते मिमियाहट में बदल गयी थी. एक था टाइगर केवल १९८ करोड़ ही कमा सकी. बादशाह खान के सामने ओवरसीज की चुनौतियाँ भी दरपेश होंगी।  ओवरसीज मार्किट में ३ इडियट्स ने २५ मिलियन डॉलर और शाहरुख़ खान की माय नेम इज खान २३ मिलियन डॉलर की कमाई की थी. चेन्नई एक्सप्रेस को इन दोनों चुनौतियों को ध्वस्त करना होगा. क्या चेन्नई एक्सप्रेस इतनी रफ़्तार  पकड़ सकेगी कि बॉक्स ऑफिस की दौड़ में स्थापित किये गए तमाम माइलस्टोन को ध्वस्त कर सके?
                                        चेन्नई एक्सप्रेस और खान के सामने चुनौतियाँ ढेर हैं. पर फिल्म में उनके साथ मीनम्मा  अर्थात दीपिका पदुकोन है. दीपिका इसी साल दो १०० करोड़ कमाने वाली फ़िल्में रेस २ और यह जवानी है दीवानी दे चुकी हैं. हो सकता है कि वह हैटट्रिक मार लें. पर यह मास्टर स्ट्रोक होना चाहिए, ताकि पहले की चुनौतिया धराशायी हो जाएँ। क्या ऐसा होगा? शाहरुख़ खान की इस फिल्म का पेड प्रीव्यू ८ अगस्त को रखा गया है. हो सकता है कि यह प्रीव्यू कोई इशारा कर सके. 
 

No comments:

Post a Comment