Tuesday 6 August 2013

सिल्क स्मिता का चोला पहन कर हिट हो गयी वीना मलिक भी !

                     


                      दक्षिण की फिल्मों में अपने उत्तेजक आइटम नंबर से याद की  जाने वाली सिल्क स्मिता  कभी भी हीरोइन के रूप में सफल नहीं हो सकीं। सिल्क स्मिता  ने सदमा जैसी हिंदी फिल्म में अभिनय भी किया. इस फिल्म में भी वह कामुक ही लगीं थीं।  २३ सितम्बर १९९६ को उनके घर में पायी गयी उनकी मृत देह ने पूरे भारतीय फिल्म उद्योग को दहला कर रख दिया. यहाँ तक कि सुदूर उत्तर भारत में भी उनकी अकाल मौत के सदमे को महसूस किया गया.
                       सिल्क स्मिता अपनी मृत्यु के डेढ़ दशक बाद भी किसी बड़ी एक्ट्रेस की तरह याद की जाती हैं. उनकी जीवनियाँ लिखीं गयीं, जो काफी बिकी भीं. २०११ में निर्माता एकता कपूर ने सिल्क स्मिता के जीवन  पर फिल्म बनाने के लिए मिलन लूथरिया के साथ शुरुआत की. मलयाली विद्या बालन को तेलुगु सिल्क स्मिता बनाया गया. मिलन लूथरिया ने सिल्क स्मिता की निजी ज़िंदगी से बहुत ज्यादा प्रभावित हुए बिना सिल्क स्मिता के जीवन के नाजुक और संवेदनशील लम्हों को छुआ. सिल्क स्मिता द डर्टी पिक्चर से एक ऎसी मासूम अभिनेत्री साबित हुई, जिसका अंत तक शोषण किया गया.
                      द डर्टी पिक्चर की सफलता के साथ ही दक्षिण में सिल्क स्मिता पर फिल्मों की घोषणाओ की बाढ़ आ गयी. कन्नड़ भाषा में बनायी गयी २ अगस्त को रिलीज़ फिल्म सिल्क सक्काथ मगा इनमे से एक फिल्म थी. इस फिल्म में सिल्क स्मिता का रोल पाकिस्तान से आयी अभिनेत्री वीणा मलिक ने किया है. वीणा मलिक आधा दर्जन हिंदी फ़िल्में कर चुकी हैं. इसके बावजूद वह खुद को स्थापित नहीं कर सकी है. आज भी वह अपने नग्न अर्ध नग्न उत्तेजक मुद्राओं वाले चित्रों के कारण विवादित रूप से मशहूर होती रहती है. लेकिन, उनके द्वारा अभिनीत सिल्क स्मिता पर कन्नड़ फिल्म सिल्क सक्काथ मगा ने उन्हें, कम से कम साउथ की फिल्म इंडस्ट्री में स्थापित कर ही दिया है.
                    सिल्क सक्काथ मगा कर्णाटक राज्य के मंगलोर, उडुपी, हैदराबाद और मैसूर के ५० थिएटर में १४० स्क्रीन पर हाउस फुल जा रही  है। यह फिल्म ऐसे सिनेमाघरों में भी प्रदर्शित हुई, जहाँ आम तौर पर कन्नड़ फ़िल्में नहीं प्रदर्शित की जाती है. एशिया के सबसे बड़े, १४८० दर्शक क्षमता वाले थिएटर में सिल्क सक्काथ मगा हाउस फुल दर्शकों द्वारा देखी गयी. यह फिल्म कन्नड़ फिल्म इतिहास की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गयी है.
                    दिलचस्प तथ्य यह है कि सिल्क सक्काथ मगा में सिल्क स्मिता का रोल कर रही वीणा मालिक ने द डर्टी पिक्चर की विद्या बालन जैसा संवेदनशील अभिनय नहीं किया है. उन्होंने फिल्म में ज़बरदस्त अंग प्रदर्शन किया है. उत्तेजक कामुक हाव भाव के जरिये वह दर्शकों को अपना  हैं. फिल्म में उनके ज़्यादातर सीन अंग प्रदर्शक और नाभि दर्शक हैं. वह अपने हीरो अक्षय के साथ गुत्थम गुत्था नज़र आती है. वीना मालिक जैसी उत्तेजना तो शायद अपने जीते जी सिल्क स्मिता तक नहीं पैदा कर सकी होंगी।

 

No comments:

Post a Comment