Wednesday 30 October 2013

कृष ३ : क्या 'रोशन' होगी दिवाली !

 Embedded image permalink


                        डिबेट यह है कि क्या कृष ३, इस साल शाहरुख़ खान की फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस का बनाया गया रिकॉर्ड तोड़ सकेगी? कृष ३ निर्देशक राकेश रोशन की तीसरी विज्ञानं फंतासी फिल्म है. उनकी पहले  की दो फ़िल्में कोई मिल गया और कृष को बॉक्स ऑफिस पर अच्छी सफलता मिली थी. देश में विज्ञानं  फंतासी फ़िल्में बनाए जाने का माहौल बन गया था. हालाँकि, अत्यधिक बजट के कारण शाहरुख़ खान की साइंस फिक्शन फिल्म रा. वन हिट फिल्मों में शुमार नहीं हो सकी थी. यह भारत की विज्ञानं फंतासी फिल्मों के लिए बड़ा झटका था कि देश में इतने दर्शक नहीं कि विज्ञानं फंतासी जैसे महँगी फिल्म की कास्ट रिकवर कर सकें. इसके बावजूद राकेश रोशन ने कृष ३ बनाने से अपने पैर पीछे नहीं खींचे. इस लिए अब जबकि सौ करोड़ से अधिक की रकम खर्च करने के बाद इस शुक्रवार कृष ३ रिलीज़ हो रही है तो यह अनुमान लगाना स्वाभाविक है कि क्या  कृष ३ अपनी लागत वसूल कर पायेगी. कृष ३ को, जिस प्रकार से ४१०० से प्रिंटों, हिंदी के अलावा दक्षिण की तमिल और तेलुगु भाषाओँ में भी डब कर रिलीज़ की जा रही है, उससे यह उम्मीद की जा रही है कि कृष ३ बॉक्स ऑफिस पर २५० करोड़ का आंकड़ा छू लेगी. कृष ३ जैसी महंगी और बड़ी स्टार कास्ट वाली इस फिल्म के लिए यह ज़रूरी भी है.
 Embedded image permalink
                           कृष ३ बॉक्स ऑफिस पर कैसा परफॉरमेंस देगी, यह १ नवम्बर को मालूम पड़ जायेगा. लेकिन, ट्रेड सर्किल में फिल्म की एडवांस बुकिंग की जो खबरे हैं. वह इस फिल्म की ओपनिंग एक्सीलेंट बता रहे हैं. इसका मतलब यह हुआ कि दिवाली के वीकेंड के बाद जमघट से लेकर आगे दो तीन दिनों तक कृष ३ को हॉलिडे क्राउड मिलने जा रहा है. यह फिल्म इस हफ्ते की सोलो रिलीज़ है. हिस्सा बांटने के लिए कम से कम सात दिनों तक कोई बॉलीवुड या हॉलीवुड फिल्म नहीं. फिल्म की टिकेट दरों में २०-२५ प्रतिशत तक इजाफा कर दिया गया है. इसलिए कृष ३ का हॉलिडे वीक में सौ करोड़ से कहीं बहुत ज्यादा कमा लेना कठिन नहीं होगा. मगर यहाँ बड़ा और महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि क्या कृष ३ पूरे हफ्ते दिवाली क्राउड को आकर्षित कर पायेगी? कृष ३ में संभावनाएं बहुत हैं. यह हिट साइंस फिक्शन सीरीज की फिल्मों में तीसरी है. सुपर ह्यूमन पॉवर रखने वाल नकाबपोश कृष तो है ही, उसके असीमित शक्तियों वाले दुश्मन भी हैं. ऐसे ही दुश्मनों से ही कोई हीरो बन सकता है. कृष ३ में कृष का सीधा मुकाबला अँधेरे के स्वामी काल से है, जो पृथ्वी के लिए खतरा बन चूका है. उसने एक म्युटेंट काया को जन्म दिया है. उसके ताक़त लड़ाकों में चीतावुमन, अंटमन, फ्रॉगमेन और राइनोमैन हैं. चीता वुमन आधी औरत और आधी चीता है, जो तेज़ रफ़्तार से दौड़ते हुए आक्रमण करती है.  आधा आदमी और आधा चींटी अंट मैन अपनी लम्बी जीभ किसी को भी निगल लेता है. माथे पर सींगों वाला राइनो मैन अपनी सींगों से दुश्मन पर हमला करता है और भारी शरीर से रौंद देता है. फ्रॉग मैन अपने दोनों हाथों के बीच दुश्मन को दबोच कर मसल सकता है. यह सभी कृष के दुश्मन है और उसे मार देना चाहते हैं, ताकि पूरे विश्व में अन्धकार का साम्राज्य हो. विश्व को अन्धकार से बचाने का दायित्व कृष पर है, इसमे उसकी मदद उसकी पत्नी अपनी अलौकिक शक्तियों से करती है. इसका मतलब है कि कृष ३ पूरी तरह से हॉलीवुड की टक्कर में बनी फिल्म है. बच्चों के लिए इसमे काफी मसाला है. त्यौहार के दौरान कृष ३ उत्कृष्ट बिज़नस कर सकती है, अगर इसके स्पेशल इफेक्ट्स दर्शकों को प्रभावित कर ले गए.
 Embedded image permalink
                    क्या रोशन होगी  रोशंस की दिवाली !  तो इंतज़ार कीजिये धनतेरस को कृष ३ के रिलीज़ होने का तथा देखिये दिवाली वीक के बॉक्स ऑफिस आंकडे कि कृष ३ ने बॉक्स ऑफिस पर कितनी ज़ल्दी या देर से १०० करोड़ और ढाई सौ करोड़ कमाए.

No comments:

Post a Comment