Saturday 21 June 2014

विश्व संगीत दिवस झूमो नाचो गाओ

Displaying PhotoGrid_1403258635752.jpg
जैसा कि सबको पता है २१ जून को विश्व संगीत दिवस के रूप में मनाया जाता है.  सन १९८२ में फ्रांस में इस दिन की शुरुआत हुई थी और अब विश्व के १०० के करीब देश संगीत के इस महान पर्व को मनाते हैं. देश विदेशो में इस दिन कई संगीत के कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं. इस दिन के बारे में हमने अपने देश की संगीत जगत की कई हस्तियों से बात की और जाना की उनकी नज़र में संगीत क्या है ? और क्या मायने रखता है संगीत उनकी जिदगी में -
कैलाश खेर --- संगीत में बहुत बड़ी शक्ति होती है यह तो खुदा की ऐसे नेमत है जिसको मिलती है उसके तो वारे न्यारे हो जाते हैं. मेरी जिंदगी में तो संगीत ही संगीत है बस. इसके बिना तो जीने की कल्पना भी मैं नही कर सकता. आज जो कुछ भी मैं हूँ बस इसी की बदौलत हूँ इस दिन पर मैं अपने सभी चाहने वालों को शुभकामनाये देता हूँ. बस इसी तरह अपना प्यार देते रहे और गीत -संगीत का लुत्फ़ उठाते रहे.        
माइकी मैक्लरी --- बारटेंडर फेम माइकी कहते हैं  आज जो भी मुकाम मुझे हासिल हैं सब संगीत के कारण ही. संगीत में ही मेरी आत्मा बसती है. विश्व संगीत दिवस पर अपने सभी प्रशंसकों को शुभ कामनाये. मेरे संगीत के इस सफर में उनके सहयोग के बिना कुछ भी संभव नही.    
हार्ड कौर – विश्व संगीत दिवस वाह जी क्या कहने, सभी को ढेर सारी बधाईयाँ. संगीत के बिना जी नही सकती. इसके बिना जिंदगी अधूरी है मेरी. समय और संगीत ही दो ऐसे हैं जिनके जरिये इंसान के दर्द कम हो जाते हैं.         
नकाश अज़ीज़ – ‘साड़ी के फाल सा फेम’ नकाश का कहना है, संगीत के जरिये हम वो सब कह देते है जो हम जुबां से नही कह पाते. संगीत की कोई भाषा नही होती कोई लफ्ज़ मायने नही रखते. किसी भी भाषा का संगीत आपको अपनी ओर खीच सकता है. आज संगीत की वजह से ही लोग मुझे जानते हैं. सभी को बहुत सारी बधाइयाँ. झूमे नाचें और गायें.     
मोहम्मद इरफ़ान – ‘बंजारा’ फेम गायक इरफ़ान तो कहते हैं संगीत ऐसी विधा है जो की हर इंसान के दिल को सीधे छूती है. संगीत इंसान हर वक्त सुनता है वो दुखी हो, खुश हो हर मूड को भाता है संगीत. इस दिन को अच्छी तरह से मनाये और अपने पसंद का संगीत सुने साथ और मेरे गीतों को भी सुने.   
शाहिद माल्या – ‘रब्बा मैं तो मर गया’ फेम शाहिद कहते हैं कोई भी जब आपके पास ना हो तो सबसे बड़ा सहारा होता है संगीत. संगीत के बिना रहना बहुत मुश्किल है. यह तो मेरी रूह में है.  अभी तो मुझे इस क्षेत्र में बहुत आगे जाना है. इस दिन के लिए सभी सुनने वालों को मेरी तरफ से बहुत सारी शुभकामनायें.

No comments:

Post a Comment