Saturday 8 November 2014

शादी रास नहीं आती बॉलीवुड की हस्तियों को

अभिनेता ऋतिक रोशन अपनी १४ साल के वैवाहिक जीवन और दो बच्चों के बाद पत्नी सुज़ैन से तलाक़ लेने के साथ ही बॉलीवुड की आमिर खान, आदि कुछ सेलिब्रिटीज में शामिल हो गए,  जिन्हे अपनी प्रेमिकाओं के साथ विवाह रास नहीं आया ।हकीकत तो यह है कि  कोई आमिर खान या ऋतिक रोशन नहीं, बल्कि ज़्यादा बॉलीवुड केलेब्रिटी को शादी रास नहीं आती, चाहे वह अपनी प्रेमिका से शादी करें या फिल्म की नायिका से।  बॉलीवुड की ऎसी भी हस्तियां हैं, जिन्होंने तीन तीन विवाह तक किया. यह बात दीगर है कि कभी पत्नी के देहांत के बाद या अलगाव के बाद। यहाँ  पेश है बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की मशहूर शादियां और उतने ही मशहूर तलाक़ और फिर शादियां।
तलाक़ नहीं लिया, सिर्फ अलग हो गए
कुछ बॉलीवुड सेलिब्रिटी तलाक़ लेने से पहले अलग रहना चाहते हैं।  पर उनका इरादा फिर साथ जाने का नहीं होता।  ऋतिक रोशन और सुज़ैन भी तलाक़ से पहले अलग रह रहे थे।  इसी प्रकार के कुछ दूसरे उदाहरण भी है। फिल्म निर्माता निर्देशक अनुराग कश्यप का पहला विवाह आरती बजाज से हुआ था।  दोनों की एक लड़की आलिया भी है । पहली फिल्म 'पांच' के रिलीज़ न हो पाने के सदमे में अनुराग बहुत शराब पीने लगे थे।  कहते हैं इसी कारण से इन दोनों का तलाक़ हो गया ।   देव डी  की शूटिंग के दौरान अनुराग और फिल्म की एक नायिका कल्कि कोएच्लिन के बीच में निकटता बढ़ी।  फिर दोनों  ने शादी कर ली।  लेकिन, यह शादी तीन साल भी नहीं चल सकी।  २०१३ में अनुराग और कल्कि अलग अलग हो गए।  हालाँकि, इन दोनों के बीच अभी तलाक़ नहीं हुआ है।  लेकिन, अंदर खाने की खबर है कि कल्कि से तलाक़ के बाद अनुराग कश्यप अपनी गैंग्स ऑफ़ वासेपुर की सह नायिका हुमा कुरैशी के साथ निकाह पढवा सकते हैं।  बिना तलाक़ लिए अलग रहने वाली फ़िल्मी  हस्तियों में अभिनेत्री चित्रांगदा सिंह भी हैं।  सुधीर मिश्रा की फिल्म हज़ारों ख्वाहिशें ऎसी से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाली चित्रांगदा सिंह के अपने गोल्फर पति ज्योति सिंह रंधावा के साथ संबंधों में खटास सुधीर मिश्रा के कारण ही आई।   हालाँकि,चित्रांगदा और सुधीर के  संबंधों में पहले वाली बात नहीं रही।  परन्तु , चित्रांगदा, फिलहाल अपने पति से तलाक़ लिए बिना अलग रह रही हैं।  अभिनेत्री कोंकणासेन शर्मा ने मशहूर कॉमेडियन रणवीर शोरे के साथ प्रेम विवाह किया था।  लेकिन, इस विवाह बंधन को एक  बच्चे का जन्म भी मज़बूत नहीं बना सका. फिलहाल कोंकणा अपनी शादी को टूटने से बचाने की कोशिश में अपनी माँ अपर्णा सेन के घर रह रही हैं।  अभिनेत्री राखी ने फिल्म गीतकार गुलज़ार से प्रेम विवाह किया था।  दोनों के एक बेटी का जन्म भी हुआ।  मगर आपस में पट  नहीं सकी।  इसलिए दोनों बिना तलाक़ लिए अलग रह रहे हैं।  राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया के संबंधों में खटास आई तो दोनों अलग हो गए। पर दोनों ने तलाक़ नहीं लिया।  रणधीर कपूर और बबिता के वैवाहिक सम्बन्ध भी अलगाव में बदल चुके हैं। दोनों अलग  रहते हैं।  पर सामजिक समारोहों में साथ नज़र आते हैं।
बॉलीवुड सितारे, जिन्हे रास आई शादी और तलाक़ भी
किशोर कुमार- गायक अभिनेता किशोर कुमार  विवाह और तलाक़ के उस्ताद थे।  उनका पहला विवाह मशहूर बंगला गायिका रूमा गुहा ठकुराता से हुआ था . १९५० में हुई यह शादी केवल आठ साल ही चल सकी।  १९६० में किशोर कुमार ने हिंदी फिल्मों की वीनस मधुबाला से विवाह किया। नौ साल के दुखी वैवाहिक जीवन के बाद मधुबाला टीबी का शिकार हो गयीं।  मधुबाला की मृत्यु के बाद किशोर कुमार ने फिल्म अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की।  यह विवाह केवल दो साल चला। किशोर कुमार से तलाक़ के बाद योगिता बाली श्रीमती मिथुन चक्रवर्ती बन गयीं।  फिर किशोर कुमार ने अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर से विवाह किया।  लीना चंद्रावरकर खुद एक विधवा थीं।  परन्तु, किशोर- लीना विवाह किशोर कुमार की मृत्यु तक बना रहा। 
लकी  अली- पुराने ज़माने के कॉमेडियन महमूद के बेटे और पॉप गायक लकी अली ने तीन शादियां की।  उनकी पहली शादी न्यूज़ीलैंड की लड़की मीघन  से हुई। मीघन  ने लकी अली के पॉप एल्बम ओ सनम का वीडियो किया था।  उनकी दूसरी शादी इनया से हुई।   उनकी २०१० में तीसरी शादी एक ब्रिटिश मॉडल से हुई।  पहली दो शादियों से लकी के दो दो बच्चे  और तीसरी शादी से एक लड़का हुआ।
सिद्धार्थ रॉय कपूर- यूटीवी के मुखिया सिद्धार्थ रॉय कपूर की वर्तमान पत्नी अभिनेत्री विद्या बालन हैं। सिद्धार्थ रॉय कपूर का पहला विवाह अपनी बचपन की दोस्त से हुआ था। उनकी दूसरी शादी एक टीवी फिल्म प्रोडूसर से हुई थी।  
संजय दत्त- अभिनेता संजय दत्त भी तीन तीन बार के शादी शुदा  हैं।  उनका तीसरा विवाह प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल की आइटम गर्ल मान्यता से हुआ।  मान्यता से उनके जुड़वां बच्चे हैं।  उनका पहला विवाह फिल्म अभिनेत्री ऋचा शर्मा से हुआ था।  ऋचा से संजय की एक बेटी त्रिशला है।  १९९६ में ऋचा की ब्रेन ट्यूमर से मौत के दो साल बाद संजय ने मॉडल रिया पिल्लई से शादी कर ली।
विधुविनोद चोपड़ा- विधुविनोद चोपड़ा भी तीन शादियां कर चुके हैं।  विधु का पहला विवाह फिल्म एडिटर और मशहूर अभिनेत्री राधा सलूजा की बहन रेनू सलूजा से हुआ।  उन्होंने दूसरा विवाह फिल्म मेकर सुखदेव दुबे की बेटी शबनम सुखदेव से किया।  परन्तु, उनके यह दोनों विवाह सफल नहीं हुए।  उन्होंने तीसरी शादी फिल्म पत्रकार अनुपमा  चोपड़ा से किया है।
मिथुन चक्रवर्ती- अपने फिल्मों के शुरूआती दौर में मिथुन चक्रवर्ती ने एक मॉडल हेलेन ल्यूक से शादी की थी।  पर उनका जल्द तलाक हो गया।  फिर मिथुन ने किशोर कुमार से तलाक़शुदा योगिताबाली से शादी कर ली।  इसके बाद उनकी  एक फिल्म के दौरान अपनी को-स्टार श्रीदेवी से गुपचुप विवाह की खबरें उड़ने लगी ।  परन्तु, मिथुन योगिता के कारण श्रीदेवी से  संबंधों को स्वीकार नहीं कर रहे थे। उन्होंने इस विवाह को तभी स्वीकार किया, जब एक गॉसिप मैगज़ीन ने इन दोनों के विवाह की तसवीर प्रकाशित कर दी। बाद में यह शादी ख़त्म हो गयी।  श्रीदेवी ने बोनी कपूर से विवाह कर लिया।
बिना तलाक़ लिए की शादी
अभिनेता धर्मेन्द्र ने अपनी शराफत, नया ज़माना, सीता और गीता, राजा जानी, जुगनू, प्रतिज्ञा, आदि सुपर हिट फिल्मों  की जोड़ीदार हेमा मालिनी से शादी कर ली।  परन्तु, उन्होंने अपनी पत्नी  प्रकाश कौर से तलाक़ नहीं लिया। उनके प्रकाश कौर से चार बच्चे विजयता, अजीता, सनी देओल और बॉबी देओल हैं।  हेमा से भी उन्हें दो बेटियां एषा  और अहाना है। फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने अभिनेत्री श्रीदेवी से शादी तो की, लेकिन मोना कपूर से तलाक़ लिए बिना।  श्रीदेवी से बोनी कपूर को दो बेटियां हैं।
 शादी के लिए तलाक़ के लिहाज़ से सलीम-जावेद की लेखक जोड़ी पीछे नहीं।  सलीम का हेलेन पर दिल आया तो उन्होंने  हिन्दू पत्नी  सुशीला चरक उर्फ़ सलमा के रहते १९८१ में दूसरी शादी करने में देर नहीं की। सलीम के सलमा से सलमान,  अरबाज़, सोहैल और अलविरा हैं।  उन्होंने हेलेन से शादी करने के बाद एक हिन्दू लड़की अर्पित का गोद  लिया।

राज बब्बर ने स्मिता पाटिल से शादी करने के लिए अपनी पत्नी नादिरा को  छोड़ दिया। पर नादिरा  तलाक़ नहीं दिया। उनके नादिरा से दो बच्चे आर्य बब्बर और जूही बब्बर हैं।  यहाँ दिलचस्प तथ्य यह है कि राज और नादिरा की बेटी जूही ने भी दो विवाह किये हैं।  उन्होंने २००७ में बिजोय नाम्बियार से शादी की।  फिर दो साल बाद उनसे तलाक़ ले कर २०११ में अभिनेता अनूप सोनी से विवाह कर लिया।
महेश भट्ट का पहला विवाह लॉरेन ब्राइट उर्फ़ किरण से हुआ।  किरण से पूजा भट्ट और राहुल भट्ट का जन्म हुआ।  पर किरण और महेश के संबंधों में खटास आ गयी।  इसी बीच महेश भट्ट को अपनी फिल्म सारांश की नायिका सोनी राज़दान से इश्क़ हो गया।  महेश भट्ट ने इस्लाम स्वीकार कर सोनी राजदान से शादी कर ली।
तलाक़, फिर शादी 
कुछ सेलिब्रिटी की शादियां तलाक़ के बाद हुईं।  आम तौर पर सेलिब्रिटी पति बनने के लिए तलाक़ लिया गया।
ऐसी ही कुछ शादियां - 
१- बिजनेसमैन राज कुंद्रा ने २००९ में अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से शादी करने के लिए अपनी पत्नी कविता को तलाक़ दे दिया। राज और शिल्पा एक बेटे के माता पिता बन चुके हैं। 
२- टेनिस स्टार महेश भूपति जब अभिनेत्री लारा दत्ता के प्रेम में पड़े, श्वेत जयशंकर के पति थे।  श्वेत से तलाक़ के बाद महेश ने लारा दत्ता से शादी की।  इन दोनों के अभी एक लड़की हुई है। 
३- करिश्मा कपूर और संजय कपूर के विवाह की दास्ताँ भी दिलचस्प है।  उन दिनों करिश्मा कपूर अभिषेक बच्चन से डेटिंग कर रही थी. दोनों की मांगनी भी हो गयी थी।  लेकिन, फिर यकायक, दोनों के सम्बन्ध टूट गए।  करिश्मा ने उद्योगपति संजय कपूर से शादी कर ली, जो फैशन डिज़ाइनर नंदिता महतानी से विवाहित थे।  करिश्मा और संजय समायरा और किआन के पेरेंट्स हैं। 
 ४- आमिर खान ने अपनी बचपन की दोस्त रीना दत्ता से विवाह किया था।  पंद्रह साल के वैवाहिक जीवन और पिता बनने के बाद आमिर खान का दिल अपनी सहायक किरण राव पर आ गया।  उन्होंने १५ साल बाद रीना को तलाक़ दे कर किरण से शादी कर ली।  
५- रवीना टंडन ने प्यार तो कई से किया।  लेकिन शादी के लिए एक विवाहित पुरुष अनिल थडानी को चुना।  अनिल ने अपनी पहली पत्नी नताशा सिप्पी को तलाक़ देकर रवीना टंडन से शादी कर ली।
६- जावेद अख्तर ने अपने संघर्षों के दिनों में हनी ईरानी का साथ पाया था।  उन्होंने उन्ही दिनों हनी ईरानी से शादी कर ली।  फरहान और ज़ोया इन दोनों की संताने हैं।  फिर जावेद का दिल शबाना आज़मी पर आ गया।  अख्तर ने ईरानी को तलाक़ देकर आज़मी से निकाह  पढवा लिया। 
७- कमलहासन दक्षिण की अभिनेत्री वाणी गणपति से विवाहित थे, जब उन्होंने सारिका को अपनी जीवन संगिनी चुना।  उन्होंने वाणी को तलाक़ दे कर सारिका से विवाह किया।  इन दोनों के दो बेटियां श्रुति और अक्षरा होने के बावजूद शादी चल नहीं सकी। दोनों ने तलाक़ ले लिया।
८-  पहलवान दारा  सिंह के बेटे बिंदु ने अभिनेत्री फराह से शादी की थी। कुछ साल तक दोनों का वैवाहिक जीवन काफी अच्छा चला।  फिर विंदू के जीवन में मॉडल  दिना आ गयीं।  बिंदु ने फराह से  तलाक ले कर दिना  से विवाह कर लिया।
कुछ और तलाक़  
बीआर चोपड़ा  के सीरियल महाभारत के कृष्ण नीतीश भरद्वाज ने फेमिना की संपादक  विमला पाटिल की बेटी मोनिषा से शादी की।  लेकिन, दो बच्चों के बाद इन दोनों में तलाक़ हो गया. निर्देशक शेखर कपूर ने अभिनेत्री सुचित्रा कृष्णमूर्ति से शादी की।  शादी के बाद सुचित्रा को महसूस हुआ कि  पति शेखर कपूर के कारण उनके कलाकार को महत्व नहीं मिल पा रहा है।  इसलिए उन्होंने शेखर से तलाक़ ले लिया।  फिल्म निर्माता निर्देशक विक्रम भट्ट ने फिल्म आप मुझे अच्छे लगने में अपनी नायिका अमीषा पटेल की खातिर बीवी अदिति से तलाक़ ले कर अमीषा पटेल से शादी कर ली।   लेकिन,यह शादी पांच साल से ज़्यादा नहीं टिक सकी। पंकज कपूर ने टीवी अभिनेत्री नीलिमा अज़ीम से शादी की।  दोनों के पुत्र का नाम शाहिद कपूर है।  फिर दोनों के संबंधों में खटास आ गयी। नीलिमा से अलगाव के बाद पंकज कपूर ने सुप्रिया पाठक से  शादी कर ली।  नीलिमा अज़ीम ने भी उस्ताद राजा अली खान से निकाह पढ़वा लिया।  यह नीलिमा का तीसरा विवाह था।  नीलिमा ने पंकज से पहले अभिनेता राजेश खट्टर से भी शादी की थी।  पटौदी के नवाब सैफ अली खान ने अपने से ग्यारह साल बड़ी अमृता सिंह से प्रेम विवाह  किया था।  दोनों के बच्चे भी हुए।  पर शादी टूट गयी।  सैफ ने करीना कपूर को अपनी बेगम बना लिया।  फ़िरोज़ खान ने सुंदरी से २० साल लम्बे वैवाहिक जीवन के बाद तलाक़ ले लिया था।  विनोद खन्ना ने गीतांजलि से तलाक़ ओशो आश्रम में जाने के लिए लिया था। परन्तु जब वह वापस आये तो गीतांजलि पास नहीं, बल्कि उन्होंने कविता से शादी कर ली।  तलाक़ के मामले में अभिनेत्री नंदिता दास भी पीछे नहीं।  उन्होंने, सात साल के विवाह के बाद, वैचारिक मतभेदों के हवाले से सौम्य सेन से विवाह तोड़ लिया।  फिर उन्होंने सुबोध मस्कारा से शादी कर ली।  टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी ने राजा चौधरी से अपनी नौ साल की शादी को तोड़ कर अभिनेता अभिनव कोहली से शादी कर ली, जिनसे वह डेटिंग कर रही थी।  
इन्होने बचा ली अपनी शादी 
आम तौर पर सेलिब्रिटी के बीच की चख चख सुर्खियां पाती हैं।  कभी कभी यह सुर्खियां तलाक़ की हद तक पहुँच जाती हैं।  इसके बावजूद यह विवाह तलाक़ की दहलीज़ से वापस आ जाते हैं।  
 १-अमिताभ बच्चन और रेखा के बीच का रोमांस १९८० के दशक में काफी चर्चित हुआ था।  उनके रोमांस की आग बच्चन परिवार तक पहुँचने लगी थी।  ऐसा लगाने लगा था कि जया  और अमिताभ विवाह टूट जायेगा।  लेकिन, कुली से सेट पर हुई दुर्घटना ने सब कुछ बदल दिया।  अमिताभ बच्चन केवल और केवल जया  बच्चन के हो कर रह गए।  
२- अस्सी के दशक में ही दिलीप कुमार और सायरा बानो  का निकाह टूटने की नौबत आ गयी थी।  खबर यह उड़ी कि  दिलीप कुमार ने एक पाकिस्तानी महिल आस्मां  से निकाह पढवा लिया है।   लेकिन,सायरा बानो ने चतुराई बरतते हुए दिलीप कुमार को आस्मां  को तलाक़ देने पर मज़बूर कर दिया।  
 ३- कोई दस साल पहले यह खबर सुर्ख हुई थी कि  अक्षय कुमार की कैसानोवा इमेज से ट्विंकल खन्ना नाराज़ हैं।  वह खुद फ़िल्में करना चाहती हैं . यहाँ ख़ास बात यह थी कि  इसी दौरान अक्षय का एक फिल्म अभिनेत्री से रोमांस सुर्ख हो रहा था।  इसी समय ट्विंकल के एक ख़ास अभिनेता के साथ फिल्म करने की जिद्द ने आग में घी  का काम किया।  अब यह बात दीगर है कि  बाद में खुद ट्विंकल ने अक्षय को एक औरत का आदमी बताते हुए मामला ख़त्म कर दिया। 
४- जिन दिनों सुज़ैन रोशन अपने पति से अलग हो कर रह थीं और तलाक़ मांग रही थीं, उसी समय यह खबर सुर्ख हुई कि  सुज़ैन के जीवन में अर्जुन रामपाल आ गए हैं।  यह खबर अर्जुन की पत्नी मेहर के लिए वज्राघात जैसी थी। क्योंकि, मेहर और सुज़ैन आपस में गहरी दोस्त हैं।  अब यह बात दीगर है कि  अर्जुन ने खुद आगे आ कर इन खबरों का ज़ोरदार खंडन कर दिया।  

Back in the '80s, reports claimed that Amitabh Bachchan's alleged relationship with Rekha caused some trouble in his marriage with Jaya Bachchan. However, the couple never gave in to the pressure of reacting to such reports. They patiently waited for the media hype to pass and eventually let time prove all those rumours just that - rumours.

Veteran star Dilip Kumar too went through a tough time. In 1980, he reportedly parted ways with his then-wife Saira Banu to marry a Pakistani girl. But some sources claim that after he found out that she was cheating on him, he ended that relationship and re-married Banu.

In 2004, Akshay Kumar and Twinkle Khanna too had apparently called it quits. Reports claimed that Twinkle had asked Akshay to leave the house as she had found out about his affair with another actor. Their spat even took an ugly turn when Twinkle apparently slapped Akshay publicly in the lobby of a hotel and warned him against signing films with the particular actor. - See more at: http://www.hindustantimes.com/entertainment/tabloid/bollywood-stars-who-saved-their-marriages/article1-1163054.aspx#sthash.T9wtTJk9.dpuf


No comments:

Post a Comment