Wednesday 17 December 2014

कौन हिट कौन फ्लॉप २०१५ में !

नए साल की सबसे अहम बात।  आम तौर पर, किसी साल के पहले शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के लिहाज़ से मनहूस माना जाता है।  कोई बड़ा फिल्म निर्माता अपनी बिग बजट फिल्म पहले शुक्रवार रिलीज़ नहीं करता ।  इसलिए, २०१५  का पहला शुक्रवार फिल्मों की रिलीज़ के लिहाज़ से सन्नाटे वाला होगा ।  ९ जनवरी को निर्माता संजय कपूर की कॉमेडी एक्शन फिल्म तेवर से साल २०१५ का आगाज़ होगा ।  इस फिल्म का निर्देशन अमित रविंद्रनाथ शर्मा ने किया है। लेकिन, बॉलीवुड की बांछे तेवर के कलेक्शन से खिलने वाली नहीं।  उसे तो इंतज़ार रहेगा वीकेंड में रिलीज़ होने वाली किसी बड़े अभिनेता की फिल्म का।  बॉलीवुड के चेहरे पर रंगत यही फ़िल्में लाती भी हैं। 
जनवरी में 'बेबी'
 २०१५ में बड़ी फिल्मों के रिलीज़ होने का सिलसिला जनवरी में ही शुरू हो जायेगा ।  २३ जनवरी को अक्षय कुमार की एक्शन फिल्म 'बेबी' पर सबकी निगाहें होंगी । क्या 'बेबी' १०० करोडिया फिल्म बनेगी ? इस फिल्म को बढ़िया ओपनिंग का मतलब बॉलीवुड के अच्छे साल की शुरुआत माना जायेगा।  यहाँ एक ख़ास बात ! २०१५ में तमाम बड़े सितारे अपने से काफी कम उम्र की अभिनेत्रियों के हीरो बने नज़र आएंगे। 'बेबी' में अक्षय कुमार से आधी उम्र की तापसी पन्नू उनकी नायिका है।  अगर, 'बेबी' ने बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ कमा लिए, जैसा कि  अक्षय कुमार की फ़िल्में करती आई हैं तो समझिए कि  बॉलीवुड की बढ़िया शुरुआत हो गयी । जनवरी में बिपाशा बासु की फिल्म 'अलोन', सोनम कपूर की 'डॉली की डोली', विक्रम भट्ट की हॉरर फिल्म खामोशियाँ, ड्रामा 'जय जवान जय किसान', 'शराफत गयी तेल लेने', और 'क्रेजी कक्कड़ फैमिली' भी रिलीज़ होगी।
बहनों का टकराव !
यह दावा करना मुश्किल है कि फरवरी में कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ का बिज़नेस करेगी।  हालाँकि, इस महीने निशिकांत ' फ़ोर्स' कामथ की जॉन अब्राहम के साथ दूसरी एक्शन थ्रिलर फिल्म रॉकी हैंडसम रिलीज़ होगी। आर बाल्की अमिताभ बच्चन के साथ शमिताभ लेकर आएंगे। रणबीर कपूर, अर्जुन रामपाल और जैकलिन फर्नांडीज़ की फिल्म 'रॉय' भी रिलीज़ होगी।  यह वक़्त बताएगा कि  जॉन अब्राहम और निशिकांत कामथ की जोड़ी चमकती है या रणबीर कपूर सुपरस्टार साबित होते हैं या फिर अमिताभ बच्चन सचमुच मेगा स्टार हैं ! वैसे इस महीने को कमल हासन और सारिका के बेटियों श्रुति और अक्षरा के मुकाबले का महीना कह सकते हैं।  क्योंकि, ५ फरवरी को श्रुति हासन का 'रॉकी हैंडसम' और अक्षरा हासन का 'शमिताभ' के ज़रिये मुक़ाबला हो सकता  हैं।  शमिताभ अक्षरा की डेब्यू फिल्म है। यह दोनों हासन बहने अपने से दुगुनी उम्र के अभिनेताओं की नायिकाएं बन रही हैं।  फरवरी में 'पटेल की पंजाबी शादी', 'बदलापुर', सनी लियॉन की 'मस्तीज़ादे', 'मेरठिया गैंगस्टर' और 'गुड्डू रंगीला' भी रिलीज़ हो सकती हैं।
एनएच १०, बैंक चोर और टाइगर्स
स्कूल कॉलेजेस  में परीक्षाओं का असर फिल्मों की रिलीज़ पर पड़ता है।  मार्च के महीने में यशराज बैनर की रितेश देशमुख और विवेक ओबेरॉय की फिल्म 'बैंक चोर', अनुष्का शर्मा की फिल्म 'एनएच १०', इमरान हाशमी की 'टाइगर्स' और अरशद वारसी की 'द  लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा' की रिलीज़ से साफ़ है कि मार्च बॉलीवुड के लिए ठंडा महीना साबित होगा।
गब्बर बनाम फैंटम 
बॉलीवुड उम्मीद कर सकता है कि अप्रैल में उसे एक से ज़्यादा १०० करोडिया फ़िल्में जाएँ। फिलहाल, ३ अप्रैल को अक्षय कुमार और श्रुति हासन की एक्शन क्राइम फिल्म 'गब्बर' तथा सैफअली खान और कटरीना कैफ की एक्शन ड्रामा फिल्म 'फैंटम' का १०० करोडिया मुक़ाबला होगा।  क्योकि, 'फैंटम' जहाँ कबीर 'एक था टाइगर' खान की निर्देशित फिल्म है, वहीँ 'गब्बर' २००२ की हिट तमिल फिल्म 'रामन्ना' का हिंदी रीमेक है। इन दोनों फिल्मों के अभिनेता अपने से आधी उम्र की अभिनेत्रियों के नायक हैं। इसके अलावा, शूजित सरकार अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण और इरफ़ान खान के साथ कॉमेडी ड्रामा फिल्म 'पीकू' से तीसरी सैकड़ा मारने वाली फिल्म दे सकते हैं। वैसे अप्रैल में यशराज फिल्म्स की डिटेक्टिव फिल्म 'डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी', सनी लियॉन की म्यूजिकल 'लीला', रितेश देशमुख की 'बगिस्तान', इमरान हाशमी की 'मिस्टर एक्स', आयुष्मान खुराना की 'दम लगा के हईशा' और 'मीट द  पटेलस' रिलीज़ होंगी।
बॉम्बे वेलवेट और वेलकम बैक
मई में फिर दो सैकड़े लग सकते हैं। अनीस बज़्मी की जॉन अब्राहम, अनिल कपूर, नाना पाटेकर, श्रुति हासन, डिंपल कपाड़िया और नसीरुद्दीन शाह के साथ २००७ की हिट फिल्म 'वेलकम' की सीक्वल फिल्म 'वेलकम बैक' तथा अनुराग कश्यप की रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा की फिल्म 'बॉम्बे वेलवेट' बॉक्स ऑफिस पर सौ करोड़ का बिज़नेस कर सकती है।  वैसे ज़्यादा उम्मीद कॉमेडी 'वेलकम बैक' से ही है। 
बॉक्स ऑफिस पर घमासान
जून में ज़ोया अख्तर की रणवीर  सिंह, प्रियंका चोपड़ा, फरहान अख्तर और  अनुष्का शर्मा की फिल्म 'दिल धड़कने दो', इमरान हाशमी और विद्या बालन की 'हमारी अधूरी कहानी' और डांस पर 'एबीसीडी २' रिलीज़ होंगी।  लेकिन, सैकड़ा मारू फिल्मों के लिए बॉलीवुड की निगाहें भी अगले महीनों पर होंगी। जुलाई में दो सैकड़े लग सकते हैं।  सलमान खान और  करीना कपूर की कबीर खान निर्देशित फिल्म 'बजरंगी भाईजान' और अक्षय कुमार की सिद्धार्थ मल्होत्रा और जैक्विलिन फर्नांडीज़ के साथ फिल्म 'ब्रदर्स'  के बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ से ज़्यादा कमाने की पूरी संभावनाएं हैं। वैसे उमेश शुक्ल अभिषेक बच्चन और असिन को लेकर ड्रामा फिल्म 'आल इज़ वेल' से दर्शकों के सामने होंगे।
शाहरुख़ खान का स्वतंत्रता दिवस 
यशराज बैनर के साथ शाहरुख़ खान की लम्बे समय बाद वापसी हो रही है मनीष शर्मा की फिल्म 'फैन' से।  इस फिल्म में शाहरुख़ खान की दोहरी भूमिका है। खान से उम्र में आधी इलेअना डिक्रूज और वाणी कपूर उनकी नायिकाएं हैं।  १४ अगस्त को रिलीज़ हो रही 'फैन' अगस्त को शाहरुख़ खान का स्वतंत्रता दिवस बना सकती है। अनुराग बासु की रणबीर कपूर, कैटरिना कैफ, गोविंदा और अदा शर्मा की फिल्म 'जग्गा जासूस', 'फैन' के दो हफ्ते बाद रिलीज़ होगी।  इन दोनों फिल्मों के सौ करोड़ का बिज़नेस करने की पूरी संभावना है।
विदाई की तिमाही
२०१५ की विदाई वाली तिमाही ज़बरदस्त हो सकती है।  क्योंकि, इस तिमाही में सलमान खान की 'प्रेम रतन धन पायो' दीवाली वीकेंड में रिलीज़ होगी ।  सलमान खान की दोहरी भूमिका वाली 'प्रेम रतन धन पायो' का निर्देशन सूरज बड़जात्या कर रहे हैं ।  फिल्म सोनम कपूर, नील नितिन मुकेश, अरमान कोहली, स्वरा भास्कर, आदि ख़ास भूमिका में हैं। सोनम कपूर उम्र के लिहाज़ से सलमान खान से आधी उम्र की हैं। प्रभुदेवा एक बार फिर अक्षय कुमार के साथ कॉमेडी फिल्म 'सिंह इज़  ब्लिंग' लेकर आ रहे हैं।  वह इस फिल्म में करीना कपूर और कीर्ति सेनन को पहली बार निर्देशित करेंगे।  क्रिसमस वीकेंड उस समय ख़ास हो जाता है, जब बॉलीवुड फिल्मों के प्रशंसकों को यह पता लगता है कि  इस वीकेंड में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण अपनी फिल्मों के ज़रिये खुद से टकरा सकती हैं, अगर इस वीकेंड में संजयलीला भंसाली की ऐतिहासिक प्रेम कहानी रणवीर सिंह, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण की फिल्म 'बाजीराव मस्तानी' तथा इम्तियाज़ अली की रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण अभिनीत रोमांस ड्रामा फिल्म 'तमाशा' रिलीज़ हो जाये ।

राजेंद्र कांडपाल

No comments:

Post a Comment