Tuesday 23 December 2014

आशिमा शर्मा का इंटरव्यू

यह हर बार गर्ल की कहानी है- आशिमा शर्मा
मुंबई की बार गर्ल पर फिल्म ' मुंबई कैन डांस साला' में मुख्य भूमिका करने वाली आशिमा शर्मा राजस्थान से हैं।  उनकी कोई फ़िल्मी पृष्ठभूमि नहीं।  उनका मानना है कि रियल लाइफ किरदार करना आसान भी होता है और कठिन भी।  आशिमा  को उम्मीद है कि  वह सफल होंगी। पेश हैं उनसे बातचीत के अंश -
- फिल्म के टाइटल 'मुंबई कैन डांस साला' का क्या मतलब है?
मुंबई कैन डांस साला टोन है, जो हम बार डांसर के लिए इस्तेमाल करते हैं।  जब बार डांसरों पर रोक लगा दी गयी थी, फिल्म में उनकी उस समय की ज़िन्दगी का चित्रण किया गया  है।  उन्हें जो बाधाएं पेश आयीं, उन्होंने जीवन यापन के लिए क्या किया , यह सब है इस फिल्म में ।
-   यह फिल्म आपको कैसे मिली ?
जोधपुर में समर कैंप के दौरान सचिन्द्र शर्मा से मैं मिली थी।  उन्होंने मेरी अभिनय प्रतिभा देखी। मेरा डांस देखा और उसी समय मुझे मुंबई कैन डांस साला के लिए साइन कर लिया।  
-   अपनी फैमिली और प्रोफेशनल बैक ग्राउंड के बारे में बताए ?
मैं सामान्य परिवार से हूँ।  मेरे परिवार से कोई भी इस बैक ग्राउंड का नहीं है।  मैं एमएमवी कॉलेज जोधपुर की प्रेजिडेंट थी।  मैं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और अंतर्राष्ट्रीय ब्राह्मण समाज से भी जुडी थी।  मैं जोधपुर में एक डांस क्लास 'डांसिंग डॉल' भी चलाती हूँ। मैं कत्थक में एमए भी कर रही हूँ।
4-   यह फिल्म फेमस बार डांसर की रियल स्टोरी है।  इस रियल लाइफ किरदार को करते हुए कैसा लगा ?
यह बहुत चुनौतीपूर्ण था। मैंने अपना श्रेष्ठ देने की पूरी कोशिश की है।  मेरे निर्देशक और डांस डायरेक्टर बहुत सपोर्टिव थे।  मुझे अच्छा लगा कि  मैं एक बार गर्ल के जीवन पर फिल्म कर रही हूँ।  पर यह एक बार गर्ल की कहानी नहीं, बल्कि हर बार गर्ल की कहानी है कि  उसने किस प्रकार का जीवन जिया। इसे हम नहीं जानते हैं।  
5-    रियल लाइफ किरदार करना कितना आसान या कठिन हो सकता है  ?
जब आप किसी रियल लाइफ किरदार को करते हैं तो करैक्टर के अंदर घुसने और उसके अनुरूप काम करने में काफी समय लगता है और कड़ी मेहनत करनी होती है । लेकिन, जैसे ही आप फ्लो में आते हैं, सब कुछ आसान हो जाता है। 
6-    पूरी फिल्म आपके किरदार पर है।  क्या पहली फिल्म और नयी अभिनेत्री  लिहाज़ से यह बड़ी ज़िम्मेदारी नहीं लगती ?
जी, यह बड़ी जिम्मेदारी है। लेकिन, मेरे निर्देशक शचीन्द्र शर्मा ने मुझ पर विश्वास किया कि  मैं इस रोल के लिए उपयुक्त हूँ।  इसलिए मैंने काफी मेहनत की है ताकि मैं उनकी अपेक्षाएं पूरी कर सकूँ। 

7-    फिल्म के डायरेक्टर सचिन्द्र शर्मा ने इस किरदार के लिए आपको क्या टिप्स दिए ?
उन्होंने मुझसे कहा- आशिमा खुद को भूल जाओ।  सामान्य रहो।  तुम उस औरत का किरदार कर रही हो, जो समाज द्वारा शोषित है। तुम महसूस कर सकोगी उनका दर्द।  इस रोल को करने के बाद तुम्हे खुद पर गर्व होगा कि  तुमने उन औरतों का साथ दिया है, जो तुम्हारी और तुम्हारे परिवार की औरतों की तरह सामान्य हैं ।
8-    क्या आप रियल बार डांसर तरन्नुम खान से मिली थीं ? उनसे क्या क्या सीखा, जिससे आपको इस किरदार को करने में मदद मिली ?
 नहीं, मैं उनसे नहीं मिली।  लेकिन हाँ, मैंने उनके बारे काफी सुना और पढ़ा।  मैंने उनके वीडियो देखे, जब वह गिरफ्तार हुई थी।  अन्य लोगों से उनके बारे में जाना। इसके बाद ही मैं जान सकी कि  बार डांसर्स कितनी असहाय हैं। 
9-   क्या इस फिल्म के लिए किसी ख़ास डांस फॉर्म को सीखा ?
मैंने बॉलीवुड डांस सीखा।  बार डांसर किस प्रकार नाचती हैं, उनके मूव्स, उनके हाव भाव और उनकी स्टाइल को समझा ।  फिल्म के कोरियोग्राफर गणेश आचार्य और लॉलीपॉप जी ने यह सब बताया।  उन्ही कारण मैं गाने की बीट आसानी से पकड़ सकी। 
10-   क्या आपने मधुर भंडारकर  की फिल्म चांदनी बार देखी  है ? तब्बू के किरदार से कुछ टिप्स मिलीं   ?
हाँ, मैंने चांदनी बार फिल्म देखी है।  तब्बू जी ने जिस करैक्टर को किया वह लाजवाब था। उन्होंने फिल्म में अपने करैक्टर को जैसे किया, उससे मुझे खुद को इम्प्रोवाइज करने में मदद मिली।

11-   इस फिल्म के बाद कौन सी फ़िल्में हैं ?
हाँ, मैं कुछ प्रोजेक्ट कर रही हूँ।  लेकिन, अभी कुछ बता नहीं सकती।  बस इतना कह सकती हूँ कि  यह एक बड़ा प्रोजेक्ट है।

12-   क्या आपको लगता है कि  बॉलीवुड में पैर ज़माना आसान होगा ?
नहीं, मैं ऐसा नहीं समझती कि  मैं खुद को आसानी से अच्छी अभिनेत्री साबित कर ले जाऊँगी।  मैं महसूस करती हूँ कि  रोज़ यहाँ बहुत सी एक्ट्रेस बनती हैं और पिट जाती हैं। उनमें जो निकल आती हैं उसको किस्मत कहते हैं।  इसलिए, यह फिल्म अपना मुकाम बनाने की दिशा में मेरा पहला कदम है।  मुझे अभी बड़ा लम्बा रास्ता तय करना है, अपनी खूबियों को उभारना है।
13- कुछ दूसरी कोई ख़ास बातें इस फिल्म के दौरान आपने एक्सपीरियंस किया हो  ?
इस फिल्म के सभी एक्टर और एक्टेस मुझसे सीनियर थे, लेकिन फिल्म की शूटिंग के दौरान उन सबने मुझे सपोर्ट किया। उन्होंने मुझे एक फ्रेशेर की तरह रिस्पांस दिया।  मुझे सपोर्ट किया ही, जहाँ मैं कोई गलती कर रही थी, मुझे करेक्ट किया। यहाँ एक महत्वपूर्ण बात मैं शेयर करना चाहूंगी कि राखी सावंत के बारे में जैसा लोग सोचते हैं, वह उससे बिलकुल अलग  हैं और बहुत प्यारी, सहयोगी और दयालु है। कुल मिला कर फिल्म में काम करने का मेरा अनुभव काफी अच्छा रहा।

राजेंद्र कांडपाल
फ्लैट नंबर ४०२,
अशोक अपार्टमेंट्स,
५, वे लेन,
जॉपलिंग रोड,
हज़रतगंज,
लखनऊ- २२६००१
मोबाइल 

No comments:

Post a Comment