Saturday 27 December 2014

खानों के भरोसे रहा बॉलीवुड

बॉलीवुड एक बार फिर बड़े सितारों के भरोसे नज़र आया।  २०१४ में खानों की फिल्मों ने जलवा चमकाया। 
हालाँकि, आमिर खान की १९ दिसंबर को रिलीज़ फिल्म 'पीके' ओपनिंग के लिहाज़ से पीछे रही।  लेकिन, इसमे
कोई शक नहीं कि 'पीके' भी बॉक्स ऑफिस पर १०० करोड़ से ज़्यादा कमाएगी।  इस लिहाज़ से, इस साल रिलीज़ तीनों खानों सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की फिल्मों ने सौ करोड़ कमाए। अजय देवगन और अक्षय कुमार भी सफल रहे।  ह्रितिक रोशन ने बैंग बैंग की। हालाँकि, इस साल कुछ छोटे बजट की फिल्मों ने सौ करोड़ कमाए। वरुण धवन, श्रद्धा कपूर, सिद्धार्थ मल्होत्रा और अलिया भट्ट में दर्शकों का विश्वास जमा।  टाइगर श्रॉफ और कीर्ति शेनन उम्मीदें बंधाई हैं। महिला प्रधान फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर दर्शक बटोर कर, अपने हीरोज को चुनौती दी।  आइये, देखते हैं की  २०१४ में रिलीज़ कुछ मुख्य फिल्मों ने कैसा बिज़नेस किया। पेश है रिलीज़ फिल्मों का माहवार विवरण -
जनवरी- किसी भी साल का पहला शुक्रवार फिल्मों के लिए मनहूस होता है।  इसे इस साल ३ जनवरी ने भी साबित किया।  पहले शुक्रवार दो फ़िल्में अरशद वारसी की फिल्म मिस्टर जोए बी कार्वाल्हो और सुपर हिट शोलेका ३डी संस्करण रिलीज़ हुआ।  शोले ३डी ने ११ करोड़ कमाए, कार्वाल्हो ने मात्र चार करोड़।  दोनों ही फिल्में फ्लॉप हुई।  १० जनवरी को यारियां और डेढ़ इश्कियां आमने सामने थीं।  माधुरी दीक्षित की फिल्म डेढ़ इश्कियां को नए चेहरों वाली फिल्म यारियां ने पटखनी दी। यारियां ने ४० करोड़ कमाए तो डेढ़ इश्कियां केवल २७ करोड़ ही कमा सकी।  १७ जनवरी को करले प्यार करले और मिस लवली रिलीज़ हुईं। दोनों फ़िल्में फ्लॉप। २४ जनवरी का गणतंत्र दिवस वीकेंड  सलमान खान की फिल्म 'जय हो' के लिए रिज़र्व था। हालाँकि, जय हो ने १०० करोड़ क्लब हासिल किया।  लेकिन,  बड़ी लागत के कारण जय हो सुपर हिट की श्रेणी में नहीं आ सकी। जनवरी की आखिरी रिलीज़ फिल्म वन बाय टू भी असफल हुई।
फरवरी-  २०१४ का दूसरा महीना कमोबेश नए चेहरों, बड़े बैनरों की कम बजट फिल्मों का रहा।  धर्मा प्रोडक्शंस की हँसी तो फसी तथा यशराज बैनर की गुंडे कोई कमाल दिखा पाने में असफल हुई।  अलबत्ता यह घाटे का सौदा नहीं साबित हुईं।  इम्तियाज़ अली की फिल्म हाईवे और एकता कपूर की फिम शादी के साइड इफेक्ट्स औसत ही गयी।  डर द  मॉल का डर दर्शकों को डरा पाने में  नाकामयाब रहा।
मार्च- माधुरी दीक्षित को दो महीने के अंदर दूसरा बड़ा झटका लगा।  उनकी और जूही चावला की फिल्म गुलाब गैंग बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी।  इस फिल्म के साथ रिलीज़ टोटल सियापा का भी सियापा हो गया।  जब ऐसा सोचा जा रहा था कि  महिला प्रधान फ़िल्में दर्शकों को रास नहीं आती, कंगना रनौत की फिल्म 'क्वीन' सुपर  हो गयी।  फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ६१ करोड़ का बिज़नेस किया।  बेवकूफियां फ्लॉप हुई तो सनी लियॉन की फिल्म 'रागिनी एमएमएस २ हिट हो गयी।  साफ़ तौर पर एक महीने में दो दो सुपर हिट फ़िल्में, वह भी हीरोइन ओरिएंटेड।  अब यह  कि २८ मार्च को रिलीज़ हो तेरी और ढिश्कियाऊं को बॉक्स ऑफिस पर दर्शकों ने ढिश्कियाऊं कर दिया।
अप्रैल- फ्लॉप फिल्मों का महीना साबित हुआ अप्रैल २०१४।  अप्रैल में मैं तेरा हीरो, भूतनाथ रिटर्न्स, २ स्टेट्स, सम्राट एंड कंपनी, कांची और रिवाल्वर रानी रिलीज़ हुई।  जहाँ अलिया भट्ट की फिल्म २ स्टेट्स हिट हुई, मैं तेरा हीरो और भूतनाथ रिटर्न्स कुछ ख़ास नहीं कर पाई।  बाक़ी, सुभाष घई के निर्देशन में रोमांस फिल्म कांची और कंगना रनौत की रिवाल्वर रानी सहित तमाम दूसरी फ़िल्में फ्लॉप हो गयी।
मई- इस महीने कोई भी फिल्म हिट नहीं हुए।   हालाँकि,विनोद  खन्ना की कोयलांचल और हिमेश रेशमिया की फिल्म 'द  एक्सपोज़ ' मई में ही रिलीज़ हुई।  हवा हवाई और द  एक्सपोज़  औसत गयीं। पर कोयलांचल सहित क्या दिल्ली  क्या लाहौर, पुरानी जीन्स, मंजुनाथ, ये है  बकरापुर,मस्तराम और सिटीलाइट्स बुरी तरह से डूबीं।  जैकी श्रॉफ के बेटे टाइगर की एक्शन रोमांस फिल्म 'हीरोपंती' ने बॉक्स ऑफिस पर हिट बिज़नेस कर दिखाया।
जून- इस महीने अक्षय कुमार की फिल्म हॉलिडे ही हिट की श्रेणी में अपना नाम दर्ज़ करा पायी।  बाकी रिलीज़ फिल्मिस्तान, फग्ली, हमशकल्स फ्लॉप हो गयी।  हमशकल्स की असफलता बॉलीवुड को सुन्न कर गयी।  लेकिन, अगले हफ्ते रिलीज़ सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख और श्रद्धा कपूर की फिल्म 'एक विलन' ने सुपर हिट हो कर थोड़े आंसू पोछने की कोशिश की।
जुलाई-  बॉलीवुड के कपूर परिवार के नाती की फिल्म 'लेकर हम दीवाना दिल' और विद्या बालन की फिल्म 'बॉबी जासूस' से जुलाई की शुरुआत हुई, लेकिन, असफल।  दोनों ही फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे  मुंह लुढकी।   हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया ने ७६ करोड़ से अधिक कमा कर हिट फिल्म का दर्ज़ा हासिल किया।  वहीँ, २३३ करोड़ कमाने के बावजूद सलमान खान और जैक्विलिन फर्नांडिस की फिल्म 'किक' अपनी बढ़ी निर्माण लागत के कारण सुपर हिट का टैग पाने में असफल रही। जुलाई में रिलीज़ हेट स्टोरी २ ने कमाई की।  लेकिन, अमित शनि की लिस्ट और पिज़्ज़ा ३डी असफल हो गयी।
अगस्त- बड़ी फिल्मों के लिहाज़ से अगस्त के महीने में बॉक्स ऑफिस पर धूम धड़ाका रहा।  अक्षय कुमार की फिल्म 'इट्स एंटरटेनमेंट', अजय देवगन की फिल्म 'सिंघम रिटर्न्स' रानी मुख़र्जी की फिल्म 'मर्दानी' और पाकिस्तान की अभिनेत्री हुमा कुरैशी की फिल्म 'मिस्टर नटवरलाल' रिलीज़ हुई।  मिस्टर नटवरलाल फ्लॉप हो गयी ।  महिला प्रधान कथानक वाली फिल्म 'मर्दानी' हिट साबित हुई तो 'इट्स एंटरटेनमेंट' और 'सिंघम रिटर्न्स' कमाने वाली फ़िल्में ही साबित हो सकीं।  हालाँकि, सिंघम रिटर्न्स ने सौ करोड़ क्लब में शामिल होने में सफलता हासिल की।
सितम्बर- क्या सितम्बर को हिट फिल्मों का महीना कहा जाना चाहिए।  यह महिला प्रधान फिल्मों की सफलता का महीना भी रहा। प्रियंका चोपड़ा की बॉक्सर मैरी कोम पर फिल्म 'मैरी कोम', बिपाशा बासु की ३ डी  फिल्म 'क्रीचर ३डी', दीपिका पादुकोण की फिल्म 'फाइंडिंग फेनी' और सोनम कपूर की फिल्म 'खूबसूरत' हिट फ़िल्में साबित हुईं। यशराज बैनर की 'दावत-ए -इश्क़' ही इकलौती ऎसी बड़े बैनर की फिल्म थी, जो फ्लॉप हुई।
अक्टूबर- ईद वीकेंड पर धमाके की उम्मीद की जाती है।  बॉक्स ऑफिस पर मेला लगा रहता है।  पिछले कुछ सालों से ईद वीकेंड में सलमान खान की फिल्म को सलामी देने वाले बॉक्स ऑफिस ने इस साल शाहरुख़ खान को सलामी दी।  फिल्म 'हैप्पी न्यू  ईयर' ने २०० करोड़ क्लब में ज़रूर प्रवेश किया, परन्तु भारी बजट से बानी यह फिल्म केवल कमाई करवाने वाली फिल्म ही बन पाई। यही दशा ह्रितिक रोशन की फिल्म 'बैंग बैंग' की भी हुई।  इस फिल्म ने १८१ करोड़ कमाए थे।  अक्टूबर में रिलीज़ अन्य फिल्मों में शाहिद कपूर और श्रद्धा कपूर की फिल्म हैदर नुकसान का सौदा नहीं बनी।  कम  बजट में बनी फिल्म 'रोर' ने औसत बिज़नेस किया।   लेकिन,रेखा की सुपर नानी रेखा वापसी को भुना नहीं सकी।
नवंबर-  अक्षय कुमार की फिल्म 'द  शौक़ीनस' के औसत बिज़नेस को अपवाद मानें तो नवंबर के महीने को फ्लॉप महीना कहना ठीक होगा।  नवंबर में फ्लॉप फिल्मों  में सैफ अली खान की फिल्म 'हैप्पी एंडिंग' और गोविंदा की अर्जुन कपूर और रणवीर सिंह जोड़ी वाली फिल्म 'किल दिल' की असफलता ख़ास रही।  अन्य फ्लॉप फिल्मों में ऊँगली, ज़िद, जेड प्लस और रंग रसिया उल्लेखनीय थी।
दिसंबर- बड़ी फिल्मों की रिलीज़ के लिहाज़ से दिसंबर का महीना ख़ास होता है।  इस महीने दो बड़ी फ़िल्में अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म 'एक्शन जैक्सन' और आमिर खान और अनुष्का शर्मा  की फिल्म 'पीके' रिलीज़ हुई।  एक्शन जैक्सन अच्छी शुरुआत के बावजूद दर्शकों पर पकड़ नहीं बना सकी।  यह फिल्म फ्लॉप घोषित कर दी गयी।  आमिर खान की फिल्म 'पीके' १९ दिसंबर को रिलीज़ हुई है। इस फिल्म को ओपनिंग ज़बरदस्त मिली है। पीके १०० करोड़ के  क्लब में तो शामिल हो जाएगी।  लेकिन,  आमिर खान की फिल्म कोई दूसरा कारनामा कर पाएगी, लगता नहीं।

राजेंद्र प्रसाद कांडपाल

No comments:

Post a Comment