Saturday 13 December 2014

द होब्बिट का रहस्यमय संसार


मशहूर इंग्लिश लेखक जेआरआर टोल्किन ने १९३५ में बच्चों के लिए एक फंतासी उपन्यास द  होब्बिट लिखा था ।  यह उपन्यास तीन हिस्सों में बंटा हुआ था । यह उपन्यास २१ सितम्बर १९३७ को प्रकाशित हुआ।  इस उपन्यास को ज़बरदस्त सफलता मिली।  कल्पनाशीलता के लिहाज़ से यह बेजोड़ था।  न्यूयॉर्क हेराल्ड ट्रिब्यून ने इसे बच्चो के लिए श्रेष्ठ कृति पाया। यह उपन्यास एक होब्बिट बिल्बो बैगिन्स की राक्षस द्वारा रक्षित ख़ज़ाने में हिस्सा लेने की यात्रा कथा है।  बिल्बो ऐसा किरदार है जो मानव की तरह है,  मगर इसके पैरों में काफी बाल  हैं। टोल्किन ने अपने उपन्यास में जादूगर गंडालफ, १३ बौने, बौनों का संसार, लोनली माउंटेन, दैत्य और रहस्मय ख़ज़ाने की चमक धमक, आदि के जरिये एक मोहक संसार रचा था।  यह उपन्यास छोटी छोटी घटनाओं की कड़ियों में पिरोया गया है।  हर कड़ी में कोई न कोई  नया किरदार शामिल होता रहता है। द  होब्बिट को पहली बार १९५३ में एडिनबर्ग के एक स्कूल में रंगमंच पर प्रस्तुत किया गया। इस पर १९६६  में १२ मिनट की एक फिल्म भी बनायी गयी। १९६९ में द होब्बिट के लेखक टोल्किन ने फिल्म के अधिकार यूनाइटेड आर्टिस्ट्स को बेच दिए। फिर इसके अधिकार मिरामैक्स से होते हुए न्यू लाइन सिनेमा के पास आ गए। इस उपन्यास पर बीबीसी ने एक रेडियो सीरीज और बाद में रैनकिन बास ने एनिमेटेड सीरीज भी बनायी।  द  होब्बिट के तीन हिस्सों में लिखा होने के बावजूद, प्रारम्भ में वार्नर ब्रदर्स का इरादा इस उपन्यास पर दो फ़िल्में बनाने का ही था।  लेकिन, फिर इसे तीन हिस्सों में बनाने का निर्णय किया गया। द  होब्बिट फ़िल्में द  लार्ड ऑफ़ द  रिंग्स त्रयी का प्रीक्वेल की तरह पेश की गयी, क्योंकि होब्बिट के काफी चरित्र लार्ड ऑफ़ रिंग्स में शामिल लिए गए थे ।  स्टूडियो का इरादा  होब्बिट फिल्मों को लार्ड ऑफ़ रिंग्स त्रयी के समकक्ष बनाना था। लेकिन, होब्बिट फिल्मों को तीन हिस्सों में बांटने के बारे में फिल्म के लेखक-निर्देशक पीटर जैक्सन ने साफ़ किया, "उपन्यास में लेखक कहानी बताता चलता है, इस यात्रा में आपके साथ होता है । उपन्यास में टोल्किन ऐसा करते हुए अच्छे लग सकते हैं।   लेकिन, फिल्म में 'क्या होने जा रहा है' कह कर बताया नहीं जा सकता। फिल्म में कहानी को चरित्रों और उनके संवादों से ही आगे बढ़ाया जा सकता है।"
द  होब्बिट सीरीज की तीनों फिल्मों के डायरेक्टर पीटर जैक्सन हैं। हालाँकि, एक समय ऐसा आया था कि  पीटर जैक्सन इस प्रोजेक्ट से बिलकुल बाहर नज़र आ रहे थे। वास्तविकता तो यह थी कि  ऐसा लगने लगा था की द  होब्बिट रूपहले परदे तक पहुँच ही नहीं पाएगी, क्योंकि पीटर जैक्सन ने फिल्म की प्रोडूसर न्यू लाइन सिनेमा पर मुक़दमा कर  दिया था।  उस समय पीटर ने फिल्म से बिलकुल हाथ खींच लेने का ऐलान भी कर दिया था।  बाद में उनके फिल्म का एग्जीक्यूटिव प्रोडूसर बने रहने की खबरें भी आयीं। फिर, द होब्बिट फिल्मों का निर्देशन गुइलेरमो डेल टोरो कोई सौंपे जाने की खबरें आयी। उस समय पीटर जैक्सन को एक्टिव प्रोडूसर के तौर पर सिर्फ कुछ दृश्यों में ही गुइलेरमो की मदद करनी थी।   लेकिन, बाद में मामला सुलट गया।  द  होब्बिट फिल्मों के निर्देशन की कमान पीटर जैक्सन के हाथों में आ गयी। द होब्बिट फिल्मों की पटकथा पीटर जैक्सन के साथ फ्रान  वाल्श, फिलिप्पा बोयेंस और गुइलेरमो डेल  टोरो द्वारा लिखी गयी। फिल्म की कथा द लार्ड ऑफ़ द  रिंग्स से साठ  साल पहले की मिडिल-अर्थ पर लिखी गयी। जादूगर गंडालफ होब्बिट बिल्बो बैगिन्स  को १३ बौनों के साथ थोरिन ओकेनशील्ड के नेतृत्व में, ड्रैगन स्मॉग के चंगुल से लोनली माउंटेन को छुड़ाने के लिए चलने को तैयार कर लेता है । इस यात्रा में कुछ अन्य पात्र भी जुड़ते चले गए। पीटर जैक्सन ने  होब्बिट बिल्बो के रोल के लिए मार्टिन फ्रीमैन, जादूगर गंडालफ के लिए इयान मैक्लेन, थोरिन ओकेनशील्ड के लिए रिचर्ड आर्मिटेज और ड्रैगन स्मॉग के लिए बेनेडिक्ट कम्बरबैच  को साइन किया गया।  
द होब्बिट में इयान मैक्लेन, केट ब्लैंचेट, एंडी सर्किस, ह्यूगो वीविंग, क्रिस्टोफर ली, ऑर्लैंडो ब्लूम और एलिजाह वुड अपने द  लार्ड ऑफ़ द  रिंग्स के गंडालफ, गलदरिएल, गोल्लुम, एल्रोन्ड, सरमन, लेगोलास और फ्रोडो जैसे किरदारों को क्रमशः करते नज़र आये। पहली होब्बिट फिल्म की शूटिंग २१ मार्च २०११ को न्यूज़ीलैण्ड में शुरू हुई और ६ जुलाई २०१२ को  पूरी हो गयी।  द होब्बिट सीरीज की तीनों फिल्मों को लगातार हर साल रिलीज़ किया जाना तय हुआ था। सीरीज की पहली फिल्म ऐन अनएक्सपेक्टेड जर्नी १४ दिसंबर २०१२ को,  द  डिसोलेशन ऑफ़ स्मॉग १३ दिसंबर २०१३ को रिलीज़ हुईं । सीरीज की तीसरी फिल्म द  बैटल ऑफ़ द  फाइव आर्मीज १२ दिसंबर को रिलीज़ होने वाली है। द  होब्बिट सीरीज की तीसरी फिल्म इस सीरीज की फिल्मों में सबसे कम अवधि १४४ मिनट की फिल्म है। ऐन अनएक्सपेक्टेड जर्नी की लम्बाई १६९ मिनट और द  डिसोलेशन  ऑफ़ स्मॉग  १६१ मिनट लम्बी फिल्म थी। होब्बिट सीरीज की तीनों फिल्मों का कुल बजट ७४५ मिलियन डॉलर है।  पहली दो फ़िल्में १९७५ मिलियन डॉलर कमा चुकी हैं। वर्ल्ड वाइड बिज़नेस के लिहाज़ से ऐन अनएक्सपेक्टेड जर्नी ने १०१७ मिलियन डॉलर और द  डिसोलेशन  ऑफ़ स्मॉग ने ९५८ मिलियन डॉलर का कलेक्शन किया था।

No comments:

Post a Comment