Wednesday 7 January 2015

१५ साल पहले के आईडिया पर 'आई'

पिछले दिनों मुंबई में  तमिल,तेलुगु और हिंदी में बनी  फिल्म 'आई' के गानों की तीस मिनट की फुटेज दिखायी गयी।  इस मौके पर फिल्म के निर्देशक शंकर, नायक विक्रम और संगीतकार ए आर रहमान मौजूद थे।  फिल्म से जुड़ी इन हस्तियों ने फिल्म से जुड़ी तमाम बातों को सरलता से पत्रकारों को बताया । इस एपिक फिल्म के निर्माण का आईडिया किसका था ? दरअसल, निर्देशक शंकर को कोई डेढ़ दशक पहले  'आई' का आईडिया आया था ।  इसके बाद यह आईडिया फिल्म में कैसे बदला, इसे बताते हुए शंकर कहते हैं, "मेरी आदत रही है कि मैं कई कहानियां रहमान को बताता रहता हूं। आई भी एक ऐसा ही स्कैच था, जिसे 15 साल पहले मैंने रहमान को बताया था । तीन साल से हमने इस पर काम शुरू किया । मैं जब भी कोई फिल्म खत्म करता हूं तो अगली के लिए सोचता हूं । जिस कहानी का कैनवस ज़्यादा डेवलप होता है, उस पर काम करना शुरू कर देता हूं।" फिल्म में (विक्रम द्वारा निभाया) एक कुबड़े के किरदार की तुलना हॉलीवुड फिल्म "300' के किरदार से हो रही है । इसे साफ़ करते हुए शंकर ने बताया कि "300' के कुबड़े से मेरी फिल्म के किरदार का कोई लेना-देना नहीं है । वेटा वर्कशॉप, वीएफएक्स और ऑस्ट्रेलिया की राइजिंग सन पिक्चर्स जैसी कंपनियों ने आई में मेकअप और वीएफएक्स डिजाइन किया है जो "हैरी पॉटर' और "मेन इन ब्लैक' से जुड़ी रही हैं । शंकर ने कहा, "हमने फिल्म भारतीय दर्शकों को ध्यान में रखकर बनाई है । लेकिन रोबोट की तरह विश्व भर के दशक इसके पहले लुक को पसंद कर रहे हैं ।" दक्षिण के स्टार अभिनेता विक्रम इस फिल्म में मुख्य किरदार कर रहे हैं। अपनी अभिनय यात्रा और 'आई' किरदार को करने के बारे में बताते हुए विक्रम ने इस कहा, "स्कूल में मैं क्लासरूम के बजाय स्टेज पर ज्यादा दिखाई देता था। मुझे हमेशा से हट के किरदार करने पसंद हैं । जूलियस-सीजर ऑफर हुआ तो मैंने पारंपरिक रोल के बजाय ब्रूटस को चुना । फिल्मों में भी मेरी पसंद ऐसी है । 'आई' में मैंने चार रोल किए हैं और सभी अलग हैं।इन किरदारों को सजीवता से करने में विक्रम के सामने सबसे बड़ी चुनौती थी बॉडी बिल्डर्स जैसा दिखाना। क्योंकि फिल्म में सात बार मिस्टर इंडिया रह चुके बॉडी बिल्डर और एशिया में नंबर थ्री रहे लोग भी सामने थे । करीब 60 बॉडी बिल्डर्स पूरे देश से फिल्म में चुने गए । विक्रम ने बताया, "मुझे उनके बराबर दिखना था। फिर खुद को मॉडल की तरह बनाना था । उसके लिए अलग फिजीक चाहिए थी । मेरे साथ हमेशा फिजियोथेरेपिस्ट डायटीशियन की टीम रहती थी । इसके बाद मुझे करीब 20 किलो वजन कम करना था तो दिन में 10 छोटे मील खाता था ।" विक्रम को फिल्म में अपना मेकअप करने में तीन घंटे और उतारने में डेढ़ घंटे लगते थे बीस्ट लुक का मेकअप लगाने में 5 घंटे लगते थे । विक्रम इस फिल्म में विलन का किरदार भी कर रहे हैं। लेकिन, बताते हैं, "बॉलीवुड के विलेन्स में मैं गब्बर सिंह का रोल करना चाहता हूँ ।" किसी फिल्म में संगीत का ख़ास महत्त्व होता है। 'आई' में भी है। इस कार्यक्रम में मौजूद कंपोजरआर रहमान ने बताया, "पहले तीन गाने एक सप्ताह में बने । हीरोइन को इंट्रोड्यूस करने वाले गाने में समय लगा क्योंकि इसके लिए तीन विकल्प थे जिसमें से मैंने एडियम को चुना ।  बीजी सॉन्ग के लिए भी एक महीना लगा ।बातचीत में रहमान ने खुलासा किया कि वह एक फिल्म भी बना रहे हैं। फ़िलहाल वह फिल्म की कहानी लिख रहे हैं । अपनी तीन फिल्मों के म्यूजिक लिए वे ऑस्कर की शुरुआती सूची में हैं । इस पर रहमान ने कहा, "मिलियन डॉलर आर्म, हंड्रेड फुट जर्नी और कोच्चडियान ऑस्कर के लिए शॉर्ट लिस्ट हुई हैं, लेकिन नाम तय होने के बाद ही मुझे ख़ुशी होगी।" 

No comments:

Post a Comment