Saturday 10 January 2015

क्या करीना कपूर को स्क्रिप्ट की समझ नहीं है

करीना कपूर के पीआर मैनेजर्स का चमत्कार है कि  करीना कपूर बॉलीवुड की टॉप अभिनेत्रियों में शुमार की जाती हैं।  अन्यथा, पिछले तीन सालों में उनका बॉलीवुड  को योगदान न बराबर है।  उन्होंने २०१२ से अब तक एक मैं और एक तू, एजेंट विनोद, हीरोइन, सत्याग्रह, गोरी तेरे प्यार में, आदि फ्लॉप फ़िल्में दी हैं।  इस दौरान  रिलीज़ फिल्म 'सिंघम रिटर्न्स' , जिनकी नायिका करीना कपूर थीं, वह नायक प्रधान थीं। अपनी तमाम फिल्मों से वह स्क्रिप्ट के मामले में नासमझ अभिनेत्री साबित होती हैं।  जबकि, वह उस कपूर खानदान से हैं, जिनका बॉलीवुड में दबदबा स्क्रिप्ट की समझ के कारण ही बना।  जबकि, करीना कपूर हैं कि अललटप कोई भी भी मंज़ूर कर लेती हैं या ठुकरा देती हैं। उन्होंने फरहान अख्तर के साथ फिल्म बॉम्बे समुराई मंज़ूर कर  पता नहीं कौन सी समझदारी का परिचय दिया कि  यह फिल्म फरहान अख्तर  के द्वारा अपनी फिल्म रॉकऑन की सीक्वल को प्राथमिकता  देने के कारण डब्बा बंद हो गयी है। एकता कपूर और करण जौहर की फिल्म बद्तमीज़ दिल का भी कोई अता पता नहीं है।उन्होंने, करण जौहर की फिल्म 'शुद्धि' को केवल इस लिए छोड़ दिया कि उसे ह्रितिक रोशन नहीं कर रहे थे।
करीना कपूर की समझ का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि  उन्होंने अपने करियर की शुरुआत ही फ्लॉप फिल्म 'रिफ्यूजी' से की थी।  वह अब तक कोई पचास फिल्मों में मुख्य भूमिका,  सह-भूमिका और कैमिया कर चुकी है।  मगर, इनमे से  केवल १५ फ़िल्में ही हिट साबित हुई हैं।  इनमे भी ज़्यादा बॉडीगार्ड, सिंघम रिटर्न्स, गोलमाल सीरीज की फ़िल्में और ३ इडियट्स जैसी फ़िल्में नायक प्रधान फ़िल्में ही हैं । नायिका प्रधान चमेली जैसी फिल्म अपवाद ही है।  वह २००० से फिल्मों में हैं।  चौदह साल के दौरान उनका बॉलीवुड में अपना कोई स्थान न बना पाना, उनकी निर्णय क्षमता पर प्रश्न चिन्ह लगाता है। उन्होंने कुछ ऎसी फ़िल्में छोड़ीं, जो न केवल बॉक्स ऑफिस पर हिट हुईं, बल्कि इन फिल्मों से इनकी नायिका अभिनेत्रियों का दर्ज़ा ख़ास बना। करीना कपूर ने 'राम-लीला' के बजाय 'सत्याग्रह' और 'गोरी तेरे प्यार में' को महत्त्व दिया।  अब यह बात दीगर है कि सितारा बहुल सत्याग्रह तक फ्लॉप हो गयी।


करीना कपूर ने छोड़ी थी यह फ़िल्में
करीना कपूर ने कुछ ऎसी फ़िल्में छोड़ीं, जो बाद में उनकी समकालीन किसी दूसरी अभिनेत्री के पास गयी तथा उनके द्वारा छोड़ी गयी यह सभी फ़िल्में बड़ी हिट फ़िल्में साबित हुई। पेश है ऎसी ही कुछ फ़िल्में -
गोलियों की रासलीला -राम लीला 
संजयलीला भंसाली अपनी फिल्म 'राम-लीला' का प्रस्ताव लेकर पहले करीना कपूर के पास ही गए थे।  लेकिन, करीना कपूर ने इस फिल्म को करने से मना कर दिया। हो सकता है फिल्म के प्रति उनका ठंडा रुख रणवीर सिंह के कारण बना हो।  लेकिन, उन्होंने बताया यही कि फिल्म की स्क्रिप्ट उन्हें एक्साइटिंग नहीं लगी थी।  अब यह बात दीगर है कि  संजयलीला भंसाली की 'राम-लीला' रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जोड़ी के साथ गोलियों की रासलीला -राम लीला बन कर सौ करोडिया फिल्म बनी।
हम दिल दे चुके सनम
करीना कपूर 'राम-लीला' से पहले संजयलीला भंसाली की एक अन्य फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' को ठुकरा चुकी थी। हम दिल दे चुके सनम' करीना कपूर की डेब्यू फिल्म बनने वाली थी। इस फिल्म के नायक भंसाली के प्रिय अभिनेता सलमान खान ही थे। करीना कपूर को लगता था कि  नंदिनी के  किरदार के लिए वह बहुत छोटी थी।  फिल्म में उनके नायक सलमान खान और अजय देवगन भी उम्र में करीना कपूर से काफी बड़े थे। बाद में, नंदिनी का किरदार ऐश्वर्या राय ने किया।  सलमान खान और ऐश्वर्या राय तथा फिल्म हम दिल दे चुके सनम सुपर डुपर हिट फिल्म साबित हुई। यहाँ उल्लेखनीय है कि करीना कपूर के करियर की बड़ी हिट फ़िल्में अजय देवगन और सलमान खान के साथ ही हैं।
चेन्नई एक्सप्रेस 
शाहरुख़ खान को नायक बना कर 'चेन्नई एक्सप्रेस' बनाने वाले रोहित शेट्टी फिल्म का पहला प्रस्ताव लेकर करीना कपूर के पास ही गए थे।  लेकिन, करिश्मा कपूर ने इस फिल्म को साफ़ ठुकरा दिया था।  हालाँकि, वह चेन्नई एक्सप्रेस के नायक शाहरुख़ खान के साथ 'रा.वन' जैसी हिट फिल्म दे चुकी थी।  चेन्नई एक्सप्रेस दीपिका पादुकोण के पास आयी।  इस फिल्म ने दीपिका पादुकोण को २०१३ में टॉप की अभिनेत्री बना दिया। अब यह बात दीगर है कि  करीना कपूर कहती हैं कि  उन्हें 'चेन्नई एक्सप्रेस' छोड़ने का कोई दुःख नहीं।
क्वीन
विकास बहल की फिल्म 'क्वीन' ने अभिनेत्री कंगना रनौत को बॉक्स ऑफिस की क्वीन बना दिया था।  हालाँकि, फिल्म के निर्देशक विकास साफ़ कहते हैं कि क्वीन के लिए कंगना रनौत ही उनकी पहली पसंद थी।  परन्तु, इसके बावजूद करीना कपूर के कैंप का दावा है कि विकास बहाल 'क्वीन' का प्रस्ताव लेकर पहले कंगना के पास   आये थे।
फैशन और पेज ३
मधुर भंडारकर की फिल्म 'फैशन' ने अजय देवगन की एक्शन कॉमेडी फिल्म 'गोलमाल रिटर्न्स' के सामने बढ़िया बिज़नेस किया था। इस फिल्म ने फिल्म की नायिका प्रियंका चोपड़ा को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी दिलवाया था। परन्तु, फैशन में प्रियंका  चोपड़ा को  सर्वोच्च फिल्म पुरस्कार दिलवाने वाला  मेघना का रोल पहले करीना कपूर के पास ही गया था। करीना कपूर द्वारा इस फिल्म को ठुकराने के बाद ही मधुर प्रियंका के पास गए।  अगर, करीना ने फैशन मंज़ूर कर ली होती तो २९ अक्टूबर २००८ को वह दो हिट फिल्मों 'फैशन' और 'गोलमाल रिटर्न्स' की नायिका बन गयी होती। इसी प्रकार से करीना कपूर ने मधुर की फिल्म 'पेज ३' भी छोड़ दी थी।  मधुर ने 'पेज ३' को कोंकणा सेन शर्मा के साथ बनाया। फिल्म बड़ी हिट हुई।
कल हो न हो 
करण जौहर की शाहरुख़ खान, प्रीटी  सैफ अली खान अभिनीत फिल्म 'कल हो न हो' बड़ी हिट फिल्म साबित हुई थी। करण जौहर इस फिल्म में करीना को साइन करना चाहते थे।  परन्तु करीना ने उन्हें साफ इंकार कर दिया।  उसके बाद ही करण ने प्रीटी जिंटा को  साइन कर लिया। करीना द्वारा 'कल हो न हो' को इंकार करने का करण  ने बड़ा बुरा माना।  उन्होंने,  लम्बे समय तक करीना से बात नहीं की। 
कहो न प्यार है 
निर्माता निर्देशक राकेश रोशन ने जब अपने बेटे ह्रितिक रोशन की लॉन्चिंग के लिए फिल्म 'कहो न प्यार है' का निर्माण शुरू किया तो अपने दोस्त की भतीजी करीना कपूर को साइन किया।  उस समय तक करीना कपूर ने कोई फिल्म साइन नहीं की थी।  लेकिन, करीना की माँ बबिता के नखरों ने राकेश रोशन को परेशान कर दिया। फिर करीना कपूर ने 'कहो न प्यार है' को मेल डोमिनटेड फिल्म बता कर छोड़ दिया। इतिहास गवाह है कि ह्रितिक रोशन के साथ  करीना कपूर के बजाय अमीषा पटेल की फिल्म 'कहो न प्यार है' बड़ी हिट फिल्म साबित हुई।
ब्लैक 
मधुर भंडारकर के अलावा संजयलीला भंसाली की फिल्मों को भी खूब नकारा।  अब यह बात दीगर है कि  भंसाली की करीना कपूर द्वारा ठुकराई गई सभी फ़िल्में सुपर हिट हुई।  इनमे एक फिल्म ब्लैक भी थी। बाद में ब्लैक के अंधी और गूंगी-बहरी लड़की के  किरदार को रानी मुख़र्जी ने किया। फिल्म बड़ी हिट हुई और रानी मुखर्जी को फिल्मफेयर अवार्ड मिला।


राजेंद्र कांडपाल

No comments:

Post a Comment