Thursday 12 February 2015

बॉलीवुड और क्रिकेट का मुक़ाबला या छनेगी खूब

हर चौथे साल होने वाला क्रिकेट का विश्व कप १४ फरवरी से शुरू होगा।  इस कप के लिए घमासान पूरे डेढ़ महीना यानि २९ मार्च तक चलती रहेगी। हालाँकि, क्रिकेटर विराट कोहली और अभिनेत्री अनुष्का शर्मा का गहरा और क्रिकेट फील्ड पर प्रदर्शित होने वाला रोमांस क्रिकेट की पत्रिकाओं और बॉलीवुड की खबरों में सुर्ख रहता है।  इसके बावजूद बॉलीवुड हमेशा की तरह क्रिकेट से सहमा हुआ है।  विश्व कप के दूसरे ही दिन यानि १५ फरवरी को ही भारत अपना पहला मैच पाकिस्तान से खेलेगा।  इसके बाद भारत २२ फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से, २८ फरवरी को यूनाइटेड अरब एमिरेट्स से, ६ मार्च को वेस्ट इंडीज से, १० मार्च को आयरलैंड से और १४ मार्च को ज़िम्बाब्वे से अपने प्रारंभिक मैच खेलेगा।  इस दौरान कोई १८ फ़िल्में रिलीज़ होनी है। आइये जानते हैं, कैसा ठनेगा बॉलीवुड और क्रिकेट का मुक़ाबला या छनेगी खूब जब मिल बैठेंगे दोनों के दीवाने दर्शक -
पहला हफ्ता- १४ फरवरी को विश्व कप क्रिकेट में दो मैच श्रीलंका और न्यू जीलैंड तथा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध खेले जायेंगे। लेकिन, एक दिन पहले बॉलीवुड का पहला शुक्रवार होगा। इस दिन यानि १३ फरवरी को अर्जुन रामपाल और जैक्विलिन फर्नांडीज़ की दोहरी भूमिका वाली फिल्म 'रॉय' और लम्बे अरसे से विवादित डेरा सच्चा सौदा के संत गुरमीत राम रहीम की फिल्म 'एमएसजी- द मैसेंजर' रिलीज़ होगी।  विश्व कप क्रिकेट के कारण इन फिल्मों को दोपहर तक के शो का नुकसान हो सकता है।  ख़ास तौर पर, १५ फरवरी को जब भारत और पाकिस्तान के बीच मुक़ाबला होगा।  इस मुकाबले की भारतीय दर्शकों को  बेसब्री से प्रतीक्षा है।  इसलिए, कोई शक नहीं कि दर्शक १५ फरवरी को टीवी छोड़े ही नहीं।  यानि इन दोनों फिल्मों को संडे के कलेक्शन का नुक्सान।  
दूसरा हफ्ता - विश्व कप क्रिकेट के दूसरे हफ्ते में बॉलीवुड की दो फ़िल्में वरुण धवन, यामी गौतम, हुमा कुरैशी और नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की श्रीराम राघवन निर्देशित फिल्म 'बदलापुर' तथा निर्देशक अनूप सिंह की इरफ़ान खान और तिलोत्तमा शोम अभिनीत ड्रामा फिल्म 'क़िस्सा' २० फरवरी को रिलीज़ होगी।  इन दोनों फिल्मों के पहले दो दिन तो ठीक जा सकते हैं, लेकिन संडे कलेक्शन का नुकसान इन फिल्मों को भी होगा। क्योंकि, २२ फरवरी को भारत को दक्षिण अफ्रीका से मुक़ाबला करना है। वरुण धवन के एक्शन अवतार के कारण बदलापुर दर्शकों को आकर्षित कर रही है।  लेकिन, इरफ़ान खान  की फिल्म 'क़िस्सा' को माउथ पब्लिसिटी का ही सहारा है।
तीसरा हफ्ता - विश्व कप मेले के तीसरे हफ्ते में भारत का मुक़ाबला २८ फरवरी को यूनाइटेड अरब एमिरेट्स से होगा यानि दर्शकों की दिलचस्पी क्रिकेट फील्ड में, कम से कम भारत के मुकाबले पर तो नहीं ही होगी।  लेकिन, बॉक्स ऑफिस पर सिल्वर स्क्रीन पर घमासान मचा होगा। इस समय कुल पांच फ़िल्में २७ फरवरी की रिलीज़ के लिए श्रंखलाबद्ध हैं।  २७ फरवरी को रामगोपाल वर्मा की फिल्म सत्या की सीक्वल फिल्म सत्या २, आनंद राउत की करिश्मा कोटक, अध्ययन सुमन और शरत सक्सेना अभिनीत फिल्म लखनवी इश्क़, अमित खन्ना की रॉम कॉम फिल्म बदमाशियां- फन नेवर एंड्स, निर्देशक शरत कटारिया की आयुष्मान खुराना और भूमि पेंडेकर अभिनीत कॉमेडी फिल्म 'दम लगा के हईसा' और निर्देशक अजय चंडोक की गणेश आचार्य, मनिंदर सिंह और नुपुर शर्मा अभिनीत फिल्म 'हे ब्रो' रिलीज़ होंगी। इन फिल्मों में 'सत्या २', 'दम लगा के हईसा' और 'हे ब्रो' से ही उम्मीदें लगाई जा सकती हैं।  लेकिन, काफी कुछ निर्भर करेगा समीक्षकों के पॉजिटिव रिव्यु से।  इसका मतलब यह कि  यह पांच फ़िल्में भारत के कमज़ोर मैच का फायदा भी नहीं उठा पाएंगी।
चौथा हफ्ता- क्रिकेट में भारत के दो मैच और बॉलीवुड की चार फ़िल्में। यह हफ्ता दिलचस्प होगा।  क्रिकेट और बॉलीवुड की रोमांटिक जोड़ी मुकाबले में होगी।  ६ मार्च को मैदान पर भारत की टीम वेस्ट इंडीज के मुकाबले में होगी।  क्रिकेटर विराट कोहली बल्ले से जौहर दिखा रहे होंगे।  लेकिन, मैदान पर उन्हें चीयर करने के लिए उनकी बॉलीवुड की प्रेमिका फिल्म अभिनेत्री अनुष्का शर्मा नहीं होंगी।  क्योंकि, ६ मार्च को अनुष्का शर्मा की बतौर निर्माता और अभिनेत्री फिल्म 'एनएच १०' रिलीज़ हो रही है। 'एनएच १० में अनुष्का शर्मा की मुख्य भूमिका है। इसीलिए, अनुष्का शर्मा ऑस्ट्रेलिया के बजाय मुंबई में अपनी फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का इंतज़ार कर रही होंगी।  अब यह तो अनुष्का शर्मा ही बताएंगी कि वह ६ मार्च को क्रिकेट को कोस रही होंगी या नहीं! लेकिन, मल्लिका शेरावत ज़रूर चाहेंगी उनकी डर्टी पॉलिटिक्स के सामने क्रिकेट का विश्व कप मात खा जाए।  डायरेक्टर केसी बोकाडिया की फिल्म डर्टी पॉलिटिक्स में मल्लिका शेरावत मुख्य भूमिका में हैं। इसी दिन रिलीज़ होने वाली दो अन्य फ़िल्में इमरान हाश्मी की इंटरनेशनल फिल्म 'टाइगर्स' और यशराज फिल्म्स की 'बैंक चोर' रिलीज़ होंगी। कॉमेडी फिल्म बैंक चोर में रितेश देशमुख, विवेक ओबेरॉय और रिया चक्रवर्ती मुख्य भूमिका में हैं।  इसी फिल्म से स्टैंड अप कॉमेडियन कपिल शर्मा डेब्यू करने वाले थे।  ज़ाहिर है कि ६ मार्च को क्रिकेट और बॉलीवुड का कडा मुक़ाबला होगा।  लेकिन, अंततः यह चार फ़िल्में ही एक दूसरे का नुक्सान करेंगी। इसी हफ्ते १० मार्च को भारत का आयरलैंड से मुक़ाबला भी है।
पांचवा हफ्ता- चौथे हफ्ते में वर्ल्ड कप में वेस्ट इंडीज से मुकाबले के बाद विश्व कप में भारत का भविष्य तय हो चूका होगा।  इसीलिए १४ मार्च को ज़िम्बाब्वे के साथ भारत का मुक़ाबला जितना ठंडा हो  सकता है, उतना ही ठंडा १३ मार्च का शुक्रवार होगा। इस दिन रणदीप हुडा दर्शकों के सामने फिल्म मैं और चार्ल्स में अंतर्राष्ट्रीय जालसाज़ चार्ल्स शोभराज के किरदार के गेटअप में रू-ब-रू होंगे। फिल्म धरम संकट में बॉलीवुड के सशक्त कलाकार नसीरुद्दीन शाह, परेश रावल, अन्नू कपूर और  मुरली शर्मा की मौजूदगी के कारण खास हो जाएगी।  दिलचस्प तथ्य यह है कि ऑस्ट्रेलिया में भी क्रिकेट फील्ड पर कांटे की टक्कर वाली टीमें टकरा नहीं रही होंगी।
छठां हफ्ता- इस हफ्ते विश्व कप क्रिकेट में क्वार्टर फाइनल मुकाबले हो रहे होंगे।  यह तो प्रारंभिक मैचों के परिणामों से ही तय होगा कि  क्वार्टर फाइनल किन आठ टीमों के बीच खेल जायेगा।  ऐसी दशा में दर्शक बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास ढूंढना चाहेंगे, जो उन्हें मिलेगा नहीं।  क्योंकि, २० मार्च को दो फ़िल्में दोज़ख इन सर्च ऑफ़ हेवन तथा हंटर रिलीज़ होंगी।  दोज़ख में ललित मोहन तिवारी, नाज़िम खान, गैरी चौधरी, रूबी सैनी और पवन तिवारी दर्शकों को आकर्षित करने की हरचंद कोशिश करेंगे।  लेकिन, उन्हें हर्षवर्धन कुलकर्णी की सेक्सी फिल्म हंटर से मात खानी होगी।  इस फिल्म में नायिका राधिका आप्टे अपने नायक गुलशन देवैया के साथ साथ दर्शकों को भी अपनी  सेक्स अपील से शिकार कर खुद को हंटर साबित करना चाहेंगी। निश्चित रूप से दर्शक दोज़ख जाने के बजाय हंटर की सेक्स अपील के स्वर्ग में जाना चाहेगा।
आखिरी हफ्ता- चूंकि, २९ मार्च को विश्व कप क्रिकेट का फाइनल खेला जायेगा।  २४ और  २६ मार्च को तय होगा कि फाइनल कौन खेलेगा।  शायद इसीलिए कि शायद डिफेंडिंग चैंपियन भारत फाइनल खेले, बॉलीवुड ने २७ मार्च का शुक्रवार बिलकुल खाली रखा है।  लेकिन, संभव है कि भारत के क्वार्टर फाइनल में ही बाहर हो जाने की दशा में कुछेक फ़िल्में २७ मार्च को रिलीज़ हो जाएँ।  क्या होगा! आगे के हफ्ते बताएँगे।



No comments:

Post a Comment