Thursday 12 February 2015

कभी सफल कभी असफल बॉलीवुड रोमांस

बॉलीवुड रोमांस के लिए धर्म कोई बाधा नहीं, जाति उसे किसी  बंधन में नहीं बाँध पाती।  वह केवल प्रेम देखता  है। जैसा राधा का कृष्ण से, हीर का रांझा से, जूलिएट का रोमियो से था । बॉलीवुड ने इसे रील लाइफ और रियल लाइफ में बार बार साबित किया है।  अब यह बात दीगर है कि किसी रोमांस ने मंज़िल पा ली, तो किसी का सफर अधूरा रह गया।
संजय दत्त के पिता सुनील दत्त का अभिनेत्री नर्गिस के साथ रोमांस परवान चढ़ा, उसे अपनी मंज़िल मिली।  नर्गिस मुस्लमान थीं, सुनील दत्त हिन्दू।  लेकिन, उस समय की बड़ी अभिनेत्री नर्गिस को सुनील दत्त भा गए।  उन पर दत्त की बहादुरी और साहस ने जादू कर दिया।  महबूब खान की फिल्म मदर इंडिया में नर्गिस ने सुनील दत्त की माँ का किरदार किया था। फिल्म के एक दृश्य में नर्गिस खेतों में पुआल के ढेरों में आग लग जाने के कारण फंस जाती है।  अब हुआ  यह कि रील लाइफ के लिए फिल्माया जा रहा यह दृश्य रियल हो गया।  नर्गिस सचमुच आग के बीच फंस गयी।  सभी डरे से खड़े हुए नर्गिस को मौत के मुंह में जाता देखते रहे। ऐसे समय में युवा सुनील दत्त अपनी जान की  परवाह किये बिना आग के बीच घुस कर नर्गिस को बचा लाये।  नर्गिस उन पर मर मिटी। उन्होंने फिल्मों में अपना उजला करियर छोड़ कर सुनील दत्त के साथ घर बसा लिया।
सुनील दत्त से शादी से पहले, नर्गिस और राजकपूर का रोमांस परवान चढ़ा था।  आम तौर पर, राजकपूर अपनी फिल्म की नायिका के साथ रोमांटिकली इन्वॉल्व हो जाय करते थे।  ऐसा वह फिल्म में रोमांस को गहराने के लिए करते थे।  जब राजकपूर फिल्मों में आये, तब तक नर्गिस टॉप की अभिनेत्रियों में  शुमार की जाती थी।  लेकिन, जब राजकपूर ने बतौर निर्देशक फिल्म आग बनाने का  ऐलान किया तो नर्गिस ने आग की नायिका बनने के लिए सहमति दे दी। इस फिल्म के बाद नर्गिस और राजकपूर कुल १६ फिल्मों में अभिनय किया।  हर फिल्म के साथ इन दोनों का रोमांस ज़ोर पकड़ने लगा।  कहा जाता है कि इन रोमांस की खबरों से परेशान हो कर राजकपूर की पत्नी कृष्णा  घर छोड़ कर होटल में रहने चली गयी।  इस रोमांस का अंत मदर इंडिया के दौरान सुनील दत्त से नर्गिस की शादी के साथ हो गया।  
लेकिन, सभी रोमांस कहानियाँ नर्गिस-सुनील दत्त रोमांस की तरह मंज़िल पर जा कर ख़त्म नहीं होती।   देव आनंद-सुरैया तथा गुरु दत्त - वहीदा रहमान रोमांस भी अधूरा रह गया रोमांस था।  सुरैया और देव आनंद ने एक साथ सात फ़िल्में की थी।  फिल्म विद्या से दोनों के बीच रोमांस पनपा।   लेकिन,सुरैया की नानी इस रोमांस के सख्त खिलाफ थी। वह नहीं चाहती थीं कि उनकी नातिन किसी हिन्दू के साथ शादी क्या रोमांस भी करे।  हालाँकि, सुरैया और देव आनंद रोमांस सगाई की दहलीज़ तक पहुँच गया था।  लेकिन, सुरैया नानी का दबाव नहीं झेल सकीं। उन्होंने देव आनंद से सगाई करने से इंकार कर दिया।  देव आनंद की वेडिंग रिंग समुद्र की कोख में डूब गयी।  देव आनंद ने अपनी टैक्सी ड्राइवर की को-स्टार  कल्पना कार्तिक से शादी कर ली, सुरैया ने एकांत को गले लगा लिया।  ठीक इसी प्रकार से ख़त्म हुआ गुरु दत्त और वहीदा रहमान रोमांस।  कुछ कहते हैं कि वहीदा रहमान अपने करियर बनाने में गुरु दत्त का फायदा उठाने के लिए उन से इन्वॉल्व  नज़र आ  रही थीं।  लेकिन, इस एकतरफा रोमांस का नतीज़ा दत्त परिवार ने झेला। गुरु दत्त की पत्नी गायिका गीता दत्त थीं।  वहीदा रहमान के कारण गीता दत्त और गुरु के बीच तनाव पैदा हो गया।  गीता दत्त घर छोड़  कर चली गयी।  गुरु दत्त अकेले रह गए।  वह  अत्यधिक शराब पीने लगे। कहा जाता है कि उन्होंने नशीली दवा की ओवरडोज़ लेकर आत्महत्या कर ली।
असफल रोमांस और शराब ने संजीव कुमार की जान ले ली और सुलक्षणा पंडित का फिल्म करियर ख़त्म हो गया।  सुलक्षणा सुरैया के जोड़ की गायिका अभिनेत्री बन कर उभरी थीं।  उनकी बतौर अभिनेत्री पहली फिल्म उलझन संजीव कुमार के साथ थी।  इस फिल्म से सुलक्षणा पंडित को गायिका अभिनेत्री की प्रतिष्ठा दी।  लेकिन, वह संजीव कुमार से प्यार करने लगी थी और उनसे शादी का सपना देख रही थीं।  वही संजीव कुमार दिलफेंक किस्म के व्यक्ति थे।  वह अपनी फिल्म की हर अभिनेत्री से इन्वॉल्व हो जाते। संजीव कुमार ने शोले के निर्माण से पहले हेमा मालिनी के सामने शादी का प्रस्ताव रखा।  उस समय तक हेमा मालिनी कुंवारे संजीव कुमार को छोड़ कर शादीशुदा धर्मेन्द्र को चाहने लगी थी।  हेमा मालिनी ने संजीव कुमार को साफ़ इंकार कर दिया।  संजीव कुमार का दिल टूट गया।  निर्देशक रमेश सिप्पी को साफ़ हिदायतें दे दी गयी कि संजीव कुमार और हेमा मलिनीं के बीच कोई सीन शूट नहीं किया जायेगा।  जो इक्का दुक्का सीन इन दोनों के बीच थे, वह भी अलग अलग फिल्माए गए थे।  हेमा मालिनी के इंकार के बाद संजीव कुमार शराब में बुरी तरह से डूब गए।  दिल के रोगी संजीव को शराब भारी पड़ी। सैंतालिस साल की उम्र में उनका देहांत हो गया। संजीव कुमार की दशा ने सुलक्षणा पंडित को झिंझोड़ कर रख दिया।  संजीव कुमार की  मौत के बाद उन्होंने खुद को एकांत में  डुबो दिया। सुलक्षण पंडित की तरह अभिनेत्री रंजीता का करियर भी रोमांस ने ख़त्म कर दिया।  रंजीता ने ऋषि कपूर के साथ सुपर डुपर हिट फिल्म लैला मजनू से डेब्यू किया था।  इस फिल्म के बाद रंजीता की अँखियों के झरोखों  से,पति पत्नी और वह, सुरक्षा, तराना, आदि फ़िल्में एक के बाद एक सुपर हिट होती चली गयी।  ऐसा लगा रंजीता अपनी समकालीन टॉप की अभिनेत्रियों के लिए कड़ी चुनौती बनेंगी।  लेकिन, फिल्म हादसा के दौरान वह फिल्म के नायक अकबर खान के रोमांस में पड़ गयी। वह अकबर से शादी करने की तयारी करने लगी।  उन्होंने अपने करियर की उपेक्षा करनी शुरू कर दी। नतीज़तन फिल्म निर्माता उनसे छिटकने लगे।  अकबर खान ने रंजीता से शादी नहीं की, लेकिन उनका करियर ज़रूर ख़त्म हो गया।
रेखा और अमिताभ बच्चन की पहली मुलाक़ात दो अनजाने के दौरान हुई थी।  तुरंत ही दोनों के बीच प्रेम सम्बन्ध स्थापित हो गए।  लेकिन, चूंकि, अमिताभ बच्चन जया भादुड़ी  विवाहित थे, इसलिए दोनों ने अपना प्रेम गोपनीय रखा।  लेकिन, फिल्म गंगा की सौगंध के सेट पर यूनिट के एक सदस्य द्वारा रेखा के साथ बदतमीज़ी किये जाने पर अमिताभ बच्चन भड़क गए।  इसके साथ ही रेखा-अमिताभ रोमांस कुलांचे भरने लगा।  इस रोमांस का खत्म कुली में घटी दुर्घटना के बाद ही हुआ। अमिताभ बच्चन, रेखा और जया बच्चन त्रिकोण पर ही यश चोपड़ा ने फिल्म सिलसिला का निर्माण किया था।  
कुछ ऐसे रोमांस भी हुए, जो शादी की दहलीज़ तक नहीं पहुँच सके।  लेकिन, इन्हे करने वालों ने इसे क़ुबूल किया।  शत्रुघ्न सिन्हा  और रीना रॉय रोमांस सात साल तक चला।  शत्रुघ्न सिन्हा शादी शुदा थे,  लेकिन रीना को इस पर ऐतराज़ नहीं था।  शत्रु भी रीना के 'साथ' को स्वीकार करते थे।  फिर रीना रॉय ने पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहसिन खान से शादी कर ली।  महेश भट्ट और परवीन बाबी रोमांस भी अधूरा रहा।  परवीन बॉबी कबीर बेदी के साथ सम्बन्ध ख़त्म होने से टूट गयी थी।  सो वह महेश भट्ट से जुड़ गयी।  महेश भट्ट उनसे जुड़े।  पर कभी खुल कर सामने नहीं आये।  महेश ने परवीन और कबीर संबंधों पर फिल्म अर्थ और अपने परवीन के संबंधों पर वह लम्हे बनाई।  अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित तथा माधुरी दीक्षित और संजय दत्त रोमांस भी खूब परवान चढ़ा।   लेकिन,माधुरी दीक्षित शायद यह रोमांस अपने करियर के खातिर कर रही थी।  क्योंकि, संजय दत्त के जेल जाने के बाद वह उनसे मिलने तक नहीं गई। मिथुन चक्रवती के साथ श्रीदेवी का रोमांस शादी की  खबरों तक पहुंचा।   लेकिन,श्रीदेवी ने शादी बोनी कपूर से करके इन हवाओं को शांत कर दिया।  अक्षय कुमार ने रवीना टंडन, शिल्पा शेट्टी, आदि अपनी तमाम फिल्म नायिकाओं के साथ रोमांस किया।  लेकिन, ट्विंकल खन्ना के साथ उनका रोमांस ही शादी की दहलीज़ पर पहुंचा। सलमान खान और ऐश्वर्या राय का रोमांस हम दिल दे चुके सनम के दौरान बेहद गर्म था।  लेकिन, चलते चलते के दौरान सलमान खान के मारपीट करने ने ऐश्वर्या राय को सलमान से दूर छिटका दिया। सलमान खान फिर कटरीना कैफ से भी जुड़े।  लेकिन, कटरीना ने सलमान को छोड़ दिया। इसके बाद,  दीपिका पादुकोण के साथ गर्मागर्म रोमांस करने वाले रणबीर कपूर कटरीना कैफ से जुड़ गए।   बिपाशा बासु और जॉन अब्राहम का रोमांस दस साल चलने के बाद यकायक ख़त्म हो गया।  इसी प्रकार से, शाहिद कपूर और करीना कपूर के बीच का रोमांस भी जब वी मेट पूरा होने के साथ ही ख़त्म हो गया।  यह दोनों रोमांस इसलिए ख़त्म हुए, क्योंकि बिपाशा बासु और करीना कपूर को लगता था कि  उनके पुरुष मित्र कहीं और मुंह मारते हैं।
फिलहाल , बॉलीवुड में कैज़ुअल रोमांस जारी है।  श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर का रोमांस खदबदाता रहता है। अलिया भट्ट और सिद्धार्थ मल्होत्रा के रोमांस की भी खबरे हैं। दीपिका पादुकोण फिलहाल रणबीर को छोड़ कर रणवीर सिंह में अपना प्यार ढूंढ रही हैं। रणवीर सिंह से धोखा खाई अनुष्का शर्मा क्रिकेटर विराट कोहली के बल्ले की आवाज़ में मोहब्बत ढूंढ रही है। जॉन अब्राहम से टूटने के बाद हरमन बवेजा से जुडी बिपाशा  का दिल हरमन से भी उकता गया है। सुना है कि सुशांत सिंह राजपूत अपनी सीरियल पवित्र रिश्ता की सह अभिनेत्री अंकिता लोखंडे से शादी करने जा रहे हैं। यो शादी करने की खबर तो रणबीर कपूर  और कटरीना कैफ की भी है।  लेकिन, बॉलीवुड के यह रोमांस कितना टूटते हैं या शादी से जुड़ते हैं, कहना ज़रा मुश्किल है।


राजेंद्र कांडपाल
 

No comments:

Post a Comment