Wednesday 18 March 2015

डोमेस्टिक वायलेंस का शिकार फिल्मों की 'आइकॉन एक्ट्रेस'

सत्तर के दशक की मशहूर अभिनेत्री रति अग्निहोत्री ने अपने पति के खिलाफ घरेलु हिंसा और धमकी दिए जाने की शिकायत पुलिस में दर्ज़ कराई है।  ५४ वर्ष की इस अभिनेत्री का कहना है कि वह कई सालों से मारपीट का शिकार हो रही हैं। उल्लेखनीय है कि रति अग्निहोत्री ने अपना सक्रिय फिल्म करियर छोड़ कर १९८५ में एक बिल्डर अनिल विरवानी से विवाह किया था।  इन दोनों के एक बेटा तनुज विरवानी भी है, जिसने २०१३ में फिल्म 'लव यू सोणिये' से असफल फिल्म डेब्यू किया था।
रति अग्निहोत्री अकेली अभिनेत्री नहीं, जो डोमेस्टिक वॉयलेंस का शिकार हुई हैं या जिसके साथ उनके बॉय फ्रेंड ने मार पीट की है।  बॉलीवुड अभिनेत्रियों की त्रासदी का यह लम्बा सिलसिला है।कैसी विडम्बना है कि यूथ आइकॉन मानी जाने वाली यह अभिनेत्रियां अपने पतियों एवं पुरुष मित्रों से मार खाने के लिए मज़बूर हैं। ख़ास बात यह है कि विश्व में अपनी सुंदरता का परचम लहराने वाली बॉलीवुड अभिनेत्रियां तक पतियों की हिंसा का शिकार होती हैं।  तीन साल पहले पूर्व मिस वर्ल्ड और फिल्म अभिनेत्री युक्ता मुखी ने भी अपने पति प्रिंस तुली के खिलाफ मारपीट करने और अस्वाभाविक सेक्स करने का आरोप लगाया था । रिया पिल्लै ने टेनिस खिलाड़ी लीएंडर पेस पर डोमेस्टिक वॉयलेंस का आरोप लगाया था। यह ताजातरीन मामले हैं।
ऐश्वर्या राय से मारपीट
१९९४ की मिस यूनिवर्स ऐश्वर्या राय की बॉलीवुड फिल्मों में सलमान खान के साथ जोड़ी काफी हॉट मानी जाती थी।  हालाँकि, इन दोनों ने बहुत कम फ़िल्में की, लेकिन रोमांस खूब सुर्ख हुआ।  सलमान खान बददिमाग एक्टर माना जाता है।  वह ऐश्वर्या राय के दूसरे स्टार्स के साथ फ़िल्में करने से चिढ़ता था।  इसलिए एक दिन सलमान खान ने फिल्म चलते चलते के सेट पर ऐश्वर्य के साथ मारपीट की और उनकी कार तोड़ डाली। शाहरुख़ खान से भी गाली गलौच की। इससे पहले भी ऐश्वर्या राय के मातापिता ने २००० में सलमान खान के द्वारा रात में उनके घर में ज़बरदस्ती घुसने की कोशिश की रिपोर्ट लिखाई थी ।  ऐश्वर्या राय ने सलमान खान के द्वारा उनसे मारपीट करने और चोट पहुंचाने की बात एक अख़बार को इंटरव्यू में भी स्वीकार की थी।  मज़ेदार बात यह थी कि ऐश्वर्या राय को इस मारपीट के बावजूद अपनी फिल्म के सेट पर ऐसे पहुँचना होता था, जैसे कुछ हुआ ही नहीं। सलमान खान के हिंसक स्वाभाव के कारण ऐश्वर्या राय ने सलमान खान से  किनारा कर लिया।
यहाँ भी सलमान खान
सलमान खान की हिंसा का शिकार सोमी अली भी हुई थी।  वह सलमान खान से शादी करना चाहती थी।  लेकिन, सलमान खान के हिंसक व्यवहार ने उन्हें इतना डरा दिया कि उन्होंने सलमान खान से अपने सम्बन्ध तोड़े ही, वह अमेरिका भी चली गई।  आजकल वह एक एनजीओ के ज़रिये हिंसा की शिकार महिलाओं की मदद करती हैं। सलमान खान के द्वारा 'एक था टाइगर की शूटिंग के दौरान अपनी प्रेमिका और फिल्म अभिनेत्री कैटरीना कैफ की छोटे कपडे पहनने के कारण छड़ी से पिटाई की खबरें भी फैली। हालाँकि, इसे फिल्म पब्लिसिटी बता कर टाल दिया गया। लेकिन, यह सच्चाई है कि सलमान खान, जब तब कैटरीना  कैफ की फिल्म के सेट पर पहुँच उनके साथ हिंसा करता ही था, बल्कि वैनिटी वन में ले जाकर ज़बरदस्त सेक्स भी करता था।
अमिताभ बच्चन भी कम नहीं
परवीन बाबी अपने आखिरी वक़्त में सिज़ोफ्रेनिक हो गई थी।  अपनी मौत से कुछ दिन पहले उन्होंने अमिताभ बच्चन पर मानसिक प्रताड़ना देने और किडनैप करने का आरोप लगाया था।  अमिताभ बच्चन की ऊंची पोजीशन और परवीन बाबी के मानसिक दशा को देख कर किसी ने भी इसे गंभीरता से नहीं लिया।  हालाँकि, यह सच्चाई है कि परवीन बाबी ने अमिताभ बच्चन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी।  छोटी मोटी फिल्मों की अभिनेत्री सयाली भगत ने भी एक पत्रिका को इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन के द्वारा शारीरिक छेड़ छाड़ करने का आरोप लगाया था।  इस इंटरव्यू को लेकर हंगामा होने पर सयाली भगत अपनी बात से मुकर गई।  लेकिन, इंटरव्यू लेने वाली पत्रिका के पास यह बातचीत टेप में सुरक्षित है।
छोटे मियां सुभान अल्लाह
रणवीर शोरे हिंदी फिल्मों में दर्शकों को हंसाने का काम करते हैं।  इसलिए यह विश्वास करना मुश्किल होता है कि वह अपनी प्रेमिका के लिए हिंसक भी हो सकते हैं। कोंकणा सेन शर्मा से शादी से पहले रणवीर शोरे के अभिनेत्री पूजा भट्ट से सम्बन्ध थे। एक दिन पूजा भट्ट ने रणवीर के खिलाफ मारपीट करने की पुलिस कंप्लेंट दर्ज कराई।  रणवीर गिरफ्तार भी हुए।  इसके साथ ही रणवीर और पूजा भट्ट रोमांस ख़त्म हो गया। अभी आदित्य पंचोली एक पब में मारपीट करने के कारण गिरफ्तार हुए थे।  आदित्य गर्म दिमाग एक्टर हैं।  उनका अभिनेत्री कंगना रनौत के साथ अफेयर सुर्खियां पा रहा था।  हालाँकि आदित्य पूर्व अभिनेत्री ज़रीना वहाब से विवाहित हैं।  एक दिन कंगना रनौत ने आदित्य पंचोली मारपीट करने का आरोप लगा कर सारे सम्बन्ध ख़त्म कर लिए। सोनल चौहान को तो उसके बॉय फ्रेंड साहिल ज़ारू ने एयरपोर्ट पर मामूली कहासुनी के थप्पड़ जड़ दिया।
प्रीटी जिंटा भी नहीं बची
प्रीटी जिंटा बॉलीवुड की मर्द अभिनेत्रियों में शुमार की जाती हैं।  जब पूरा बॉलीवुड शाइनी आहूजा के खिलाफ था, तब प्रीटी ने उनका साथ दिया।  अंडरवर्ल्ड को ललकारने वाली भी प्रीटी ही थी। इसलिए प्रीटी जिंटा का अपने बॉय फ्रेंड की हिंसा का शिकार होना चकित करता है। पिछले दिनों अभिनेत्री प्रीटी जिंटा ने अपने लम्बे समय के बॉय फ्रेंड और बिज़नेस पार्टनर नेस वाडिया के साथ अपने रोमांस को द एंड करने के साथ नेस पर उनके साथ मार पीट करने और सिगरेट से जलाने का आरोप लगाते हुए उसके खिलाफ पुलिस रिपोर्ट भी दर्ज कराई।
जान दे दी जिया खान ने ! 
सबसे दर्दनाक मामला जिया खान का है।  गजिनी में आमिर खान की सह नायिका और निःशब्द में अमिताभ बच्चन की हीरोइन जिया खान आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली से प्रेम करती थी। जिया की माँ के अनुसार वह लगातार सूरज की मारपीट का शिकार होती रहती थी।  तंग आकर जिया ने आत्महत्या कर ली।  इस पर जिया की माँ ने सूरज पंचोली पर बेटी के साथ मारपीट करने और आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज करवाया।
पुराना है सिलसिला
बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपने पुरुष मित्रों और पतियों से पीटने के लिए ही बनी है। यह आज की नहीं हमेशा की बात है। मॉडल से एक्टर बनी सेक्सी और बोल्ड ज़ीनत अमान की कहानी भी ऐश्वर्या जैसी ही थी।  उन्होंने पहले से शादी शुदा संजय खान से फिल्म अब्दुल्ला के सेट पर निकाह पढ़वाया था।  बताते हैं कि निकाह के दूसरे दिन ही संजय खान ने ज़ीनत के गाल पर एक ज़ोरदार तमाचा मारा था। संजय खान उन के साथ पहले से ही मारपीट करते रहते थे।  जब संजय खान की बीवी ज़रीन को  संजय के ज़ीनत से निकाह की बात का पता चली तो वह आग बबूला हो कर ज़ीनत के होटल पहुँच गई।  ज़रीन को देख कर संजय ने पाला बदल लिया। उन्होंने पत्नी के सामने ही ज़ीनत को गालियां दी और बुरी तरह से मारा । इस मारपीट का निशान ज़ीनत की आँख में आज भी नज़र आता है। इसके बाद ज़ीनत अमान ने एक छोटे एक्टर मज़हर खान से शादी की।  लेकिन, मज़हर खान भी ज़ीनत को मारता पीटता था।  तंग आकर ज़ीनत ने मज़हर से तलाक़ का मुक़दमा दायर कर दिया।  अब यह बात दीगर है कि तलाक़ से पहले ही मज़हर खान की मृत्यु हो गई।
नीतू सिंह, डिंपल कपाड़िया
रफू चक्कर, झूठा कहीं का, खेल खेल में, ज़हरीला इंसान, धन दौलत और दूसरा इंसान की हिट नीतू सिंह-ऋषि कपूर जोड़ी ने प्रेम विवाह किया।  फेमस कपूर खानदान की बहु बनने के लिए नीतू सिंह ने हिंदी फिल्मों को भी अलविदा कह दिया।  लेकिन, शादी से पहले वैलेंटाइन जोड़ीदार का खिताब पाने वाले ऋषि कपूर शादी के बाद बिलकुल बदल गए।  वह शराब के नशे में नीतू सिंह को बुरी तरह से मारते पीटते थे।  एक दिन, १९९७ में बुरी तरह घबराई नीतू सिंह ने पुलिस में ऋषि कपूर के खिलाफ हिंसा करने की रिपोर्ट लिखवाई।  अब यह बात दीगर है कि बात आगे नहीं बढ़ी।  नीतू सिंह और ऋषि कपूर आज भी साथ रहते हैं।  लेकिन, जानकार ऋषि कपूर के द्वारा नीतू सिंह से मारपीट के पुख्ता सबूत रखते हैं।
डिंपल कपाड़िया राजेश खन्ना से १५ साल छोटी थी, जब उनका राजेश खन्ना से विवाह हुआ। कुछ दिन तो इस जोड़ी का सब ठीक ठाक रहा।  दो बच्चियां भी हुई।  लेकिन, शराब और औरतबाज़ राजेश खन्ना डिंपल से गालीगलौच करने लगे।  शराब पीने के बाद वह हिंसक हो जाते।  काफी दिनों तक डिंपल यह सब सहती रही।  लेकिन, जब राजेश खन्ना का नाम टीना मुनीम के साथ गंभीरता से जुड़ने लगा और वह इसे रोक नहीं पाई तो अपनी दोनों लड़कियों को लेकर आशीर्वाद से बाहर चली आई।  राजेश खन्ना के बीमार होने पर वह फिर वापस आई और अंतिम समय तक साथ रहीं।
पिटती हैं टीवी एक्ट्रेस भी
टीवी एक्ट्रेस श्वेता तिवारी ने अपने पति राजा चौधरी के खिलाफ मारपीट करने की पुलिस कंप्लेंट कई बार दर्ज कराई थी। राजा चौधरी भी एक्टर है।  लेकिन, बद्तमीज़ स्वाभाव और शराब पीने के आदतों के कारण उसे फ़िल्में या टीवी सीरियल मिलते नहीं थे।  इस हताश में वह शराब पीकर श्वेता से मारपीट करता था। यह सिलसिला १४ साल तक चलता रहा।  तंग आकर श्वेता तिवारी ने २०१२ में राजा से तलाक़ लेकर दूसरे लडके से शादी कर ली थी।  एकता कपूर के मशहूर सीरियल कुसुम का जाना पहचाना चेहरा रुचा गुजराती भी अपने बिजनेसमैन पति मितुल संघवी और सास ससुर से सताई जाती थी।  उन्हें खाना नहीं दिया जाता था। उनके पास अपने खर्च के लिए भी पैसे नहीं हुआ करते थे। मितुल रुचा की पिटाई भी करता था। टीवी पर बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के बेटे से शादी करने वाली टीवी एक्ट्रेस डिम्पी गांगुली ने भी शादी के कुछ समय बाद राहुल द्वारा छोटी छोटी बात पर उसे लात घूंसों से मारने की शिकायत की। राहुल के ऊपर मारपीट के आरोप उनकी पहली पत्नी ने भी लगाए थे।

राजेंद्र कांडपाल

No comments:

Post a Comment