Saturday 30 May 2015

बॉक्स ऑफिस पर अभी और भी इम्तिहान हैं वीमेन पावर के

अमिताभ बच्चन और इरफ़ान खान के साथ दीपिका पादुकोण की मुख्य भूमिका वाली फिल्म 'पीकू' अपनी रिलीज़ के तीसरे वीकेंड में ७३.४९ करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है।  यह फिल्म सुपर हिट फिल्मों में शुमार की जा रही है।  वहीँ पूरी तरह से कंगना रनौत पर केंद्रित फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' ने तो गज़ब ढा दिया है।  फिल्म ने वीकेंड पर ३८.१५ करोड़ का कलेक्शन कर इस साल का दूसरा सबसे बढ़िया कलेक्शन किया है।  पहले नंबर पर अक्षय कुमार की फिल्म 'गब्बर इज़ बैक' है।  तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' वीकेंड के बाद भी स्ट्रांग जा रही है।  फिल्म का पहले सोमवार का बिज़नेस ८.९० करोड़ था, जो पहले दिन यानि शुक्रवार के कलेक्शन से कहीं ज़्यादा था।  मंगलवार को फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर पकड़ बनाये रखी। मंगल को तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' ने ५० करोड़ का आंकड़ा पांच दिनों में पार कर १०० करोड़ पर निगाहें टिका दी हैं।  साफ़ तौर पर बॉक्स ऑफिस पर हीरोइन ओरिएंटेड फ़िल्में जलवा दिखा रही है।  वीमेन पावर शबाब पर है।
इसके बावजूद बॉक्स ऑफिस पर वीमेन पॉवर के इम्तिहान अभी होने हैं।  'पीकू' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' की स्ट्रांग रनिंग के कारण अरशद वारसी के साथ जैकी भगनानी की फिल्म 'वेलकम टू कराची' को सिनेमाघर मिल पाने में परेशानी हो रही है। लेकिन, इस फिल्म से कहीं ज़्यादा निर्देशक कुंदन शाह की पॉलिटिकल कॉमेडी फिल्म 'पी से पीएम तक' को ज़्यादा परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं।  'पी से पीएम तक' एक वैश्या के देश की फरेबी राजनीती के फलस्वरूप पीएम की कुर्सी तक पहुँचने की कहानी है। फिल्म में मुख्य भूमिका में नवोदित अभिनेत्री मीनाक्षी दीक्षित हैं।  यह फिल्म भी वीमेन पॉवर को परिभाषित करने वाली फिल्म है।  लेकिन, 'पीकू' और 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' की मौजूदगी में 'पी से पीएम तक' को कितने स्क्रीन और दर्शक मिलेंगे, यह देखने वाली बात होगी।
वीमेन पॉवर का इम्तिहान 'पी से पीएम तक' की रिलीज़ के बाद भी जारी रहेगा।  इस समय कम से कम आधा दर्जन हिंदी फ़िल्में अगले छह सात महीनों में रिलीज़ होंगी, जिनकी कहानी में नायिका केंद्र में हैं।  इनमे बॉलीवुड की बड़ी अभिनेत्रियां दर्शकों को अपने अभिनय की ताक़त दिखाएंगी।  कंगना रनौत को एक बार फिर अपनी स्टार पॉवर दिखाने का मौका मिलेगा।  पीकू की दीपिका पादुकोण को भी मौके हैं। नई अभिनेत्रियां भी मौके की तलाश में हैं।  आइये जानते हैं ऎसी कुछ फिल्मों को -
हमारी अधूरी कहानी- फिल्मकार महेश भट्ट कोई दो साल बाद बतौर लेखक दिखाई देंगे।  'हमारी अधूरी कहानी' महेश भट्ट के पिता नानाभाई भट्ट, माँ शीरीन मोहम्मद अली और उनकी सौतेली माँ की कहानी है।  इस फिल्म में इमरान हाश्मी ने नानाभाई भट्ट का रोल किया है।  विद्या बालन शीरीन की भूमिका में हैं।  चूंकि, पूरी फिल्म महेश भट्ट की तरफ से अपनी माँ को श्रद्धांजलि है, इसलिए विद्या बालन को अपने अभिनय के ज़रिये दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींच लाने के पूरे मौके हैं। 'कहानी' के तीन साल बाद विद्या बालन बॉक्स ऑफिस पर नई इबारत दर्ज़ कर सकती हैं। 'हमारी अधूरी कहानी' १२ जून को रिलीज़ होगी।
कैलेंडर गर्ल्स- निर्देशक मधुर भंडारकर की फिल्म कैलेंडर गर्ल्स' ग्लैमर इंडस्ट्री की उस चमक धमक के पीछे की वह कहानी है, जिसे सफलता से अधिक असफलता कहा जाता है।  कैलेंडर गर्ल्स पांच मॉडल्स की कहानी है, जो एक साल की चमक धमक के बाद गुमनामी के अंधेरों में खो जाती हैं।  इस फिल्म में आकांक्षा पुरी, कीरा दत्ता, आदि कैलेंडर गर्ल्स के रोल में हैं।  फिल्म ७ अगस्त को रिलीज़ होगी।
कट्टी बट्टी- डायरेक्टर निखिल आडवाणी की कंगना रनौत अभिनीत फिल्म 'कट्टी बट्टी' एक रोमांस फिल्म है।  इस फिल्म में कंगना रनौत और इमरान खान रोमांटिक जोड़ी बना रहे हैं। बकौल कंगना रनौत 'इस फिल्म में प्रेम के तत्वों को भिन्न तरीके से दिखाया गया है।  यह अलग प्रकार की रोमांस फिल्म है।' कट्टी बट्टी १८ सितम्बर को रिलीज़ होगी।
जज़्बा- ऐश्वर्या राय बच्चन की वापसी फिल्म है 'जज़्बा' । इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन एक वकील की भूमिका में है, जिसकी बेटी का अपहरण कर लिए गया है।  उसे छुड़ाने के लिए उस वकील को एक फांसी की सज़ा पाये अभियुक्त को सात दिनों में छुड़ाना है।  कोरियाई फिल्म 'सेवन डेज' की रीमेक इस फिल्म का निर्देशन संजय गुप्ता कर रहे हैं।  फिल्म में इरफ़ान खान और शबाना आज़मी की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।  जज़्बा का फर्स्ट लुक कांन्स फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था।  यह फिल्म ९ अक्टूबर को रिलीज़ होगी।
हेट स्टोरी ३- विक्रम भट्ट और भूषण कुमार की हेट स्टोरी सीरीज की तीसरी फिल्म 'हेट स्टोरी ३' में इस बार ज़रीन 'वीर' खान मुख्य भूमिका में हैं। २०१२ में रिलीज़ 'हेट स्टोरी' में पाओली डैम ने अपनी सेक्स अपील के साथ साथ अभिनय का जलवा दिखाते हुए, विवेक अग्निहोत्री की १६ करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने २५ करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस किया था।  हेट स्टोरी २ का निर्देशन विशाल पंड्या ने किया था।  इस फिल्म में सुरवीन चावला ने पाओली डैम के सेक्सी सैंडल्स में पैर डाले थे।  अब पाओली डैम और सुरवीन चावला की परंपरा को ज़रीन खान आगे बढ़ाने आई है। क्या ज़रीन खान में इतनी सेक्स अपील है कि वह विशाल पंड्या की इरोटिक थ्रिलर फिल्म को सफल बना ले जाएँ।  यह फिल्म ११ दिसंबर को रिलीज़ होगी।
बाजीराव मस्तानी- संजयलीला भंसाली की ऐतिहासिक प्रेम कहानी को पूरी तरह से नायिका प्रधान फिल्म नहीं कहा जा सकता, लेकिन 'बाजीराव मस्तानी' काफी कुछ दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा के मस्तानी और काशीबाई करैक्टर पर डिपेंड करेगी।  इस रोमांटिक प्रेम त्रिकोण में नायक रणवीर सिंह पर दीपिका और प्रियंका भारी पड़ने जा रही हाँ। संजय लीला भंसाली की यह फिल्म १८ दिसंबर को रिलीज़ होगी।
उपरोक्त आधा दर्ज़न से ज़्यादा फिल्मों में हीरोइन मुख्य भूमिका में हैं।  लेकिन, इनके अलावा भी कुछ  फ़िल्में   हैं, जिनमे नायिका की भूमिका नायक से किसी भी प्रकार से कम नहीं हैं। ज़ोया अख्तर की फिल्म 'दिल धड़कने दो' की प्रियंका चोपड़ा और शेफाली शाह, रेमो डि'सूज़ा की फिल्म 'एबीसीडी २' की नायिका श्रद्धा कपूर, आदि उल्लेखनीय हैं।  अब अगले कुछ महीने बताएँगे कि पीकू और तनु वेड्स मनु रिटर्न्स के बाद बॉक्स ऑफिस पर जिस वीमेन पॉवर का जिक्र किया जा रहा है, वह वास्तव में कितनी मज़बूत है ?


राजेंद्र कांडपाल 


No comments:

Post a Comment