Sunday 10 May 2015

बॉलीवुड की सिंगल मदर्स

बॉलीवुड में ऎसी फिल्मों की कमी नहीं, जिसमे तलाक़शुदा या धोखे से माँ बन गई कोई बेचारी महिला अपने बच्चे को पाल पोस कर बड़ा करती है।  इस माँ का दर्शक तालियां बजा कर स्वागत करते हैं।  उसके संघर्ष को आदर्श मानते हैं।  तभी तो फिल्म दीवार का शशि कपूर द्वारा अमिताभ बच्चन के मुंह पर मारा गया संवाद 'मेरे पास माँ है' बॉलीवुड दर्शकों का पसंदीदा है।  इसी बॉलीवुड में कई सिंगल मदर हैं, जिन्होंने अपने बूते पर अपने बच्चों को अच्छी परवरिश दी है या दे रही हैं। कुछ अभिनेत्रियों ने शादी के बिना बच्चा पैदा किया या अडॉप्ट किया और बन गई माँ। आइये जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी सिंगल मदर्स को -
सिंगल मदर- गोद लिया, तलाक़ दिया
सुष्मिता सेन- पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने दो बच्चियों को गोद लिया।  इसके लिए उन्हें लम्बी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी, क्योंकि, गैर शादीशुदा महिलाएं बच्चा गोद नहीं ले सकती।  सुष्मिता सेन ने कानूनी लड़ाई जीतने के बाद २००० में पहली बच्ची अडॉप्ट की।  इसके बाद उन्होंने २०१० में एक तीन महीने की बच्ची को गोद लिया।  इनके नाम रीनी और अलीशा है।
रवीना टंडन- अभिनेत्री रवीना टंडन ने अनिल थडानी से शादी करने से पहले ही १९९५ में दो बच्चियों पूजा और छाया को गोद लिया था। उस समय इन बच्चियों की उम्र क्रमशः ११ और ८ साल थी।  २२ फरवरी २००४ को रवीना ने अनिल थडानी से शादी की।  शादी के बाद रवीना और अनिल ४ बच्चो के माता पिता बन गए हैं।
करिश्मा कपूर - करिश्मा कपूर की शादी संजय कपूर से हुई थी।  लेकिन, यह शादी २०१४ में तलाक़ के साथ ख़त्म हो गई।  इस बीच करिश्मा दो बच्चों समायरा और किआन की माँ बन गई । करिश्मा कपूर लेटेस्ट सिंगल मदर में शुमार की जा सकती हैं।
अमृता सिंह - अभिनेता सैफ अली खान से अभिनेत्री अमृता सिंह की शादी १९९१ में हुई थी।  दो बच्चों सारा और इब्राहिम के बाद यह शादी २००४ में ख़त्म हो गई।  तलाक़ के बाद अमृता सिंह सिंगल मदर के रूप में इन बच्चों की परवरिश करती रही।
पूजा बेदी- बड़े बिजनेसमैन फरहान इब्राहिम से तलाक़ के बाद मशहूर इंटरनेशनल एक्टर कबीर बेदी और मॉडल  प्रोतिमा बेदी की बेटी पूजा बेदी एक गरिमामयी माँ की तरह अपने बच्चों अलिया और ऊमर की परवरिश कर रही हैं।  पूजा इस लिहाज़ से आदर्श सिंगल मदर हैं, क्योंकि, उन्होंने अपने बूते पर अपने बच्चों की परवरिश की है।
सारिका- अस्सी के दशक में बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री सारिका ने साउथ की फिल्मों के तलाक़शुदा सुपर स्टार कमल हासन के साथ शादी की।  इन दोनों के दो बच्चियां श्रुति अक्षरा हैं।  कमल हासन ने श्रुति के जन्म के बाद ही वाणीगणपति को तलाक़ दे कर सारिका से शादी की थी।  अब यह बात दीगर है कि  सारिका और कमल का भी तलाक़ हो गया।  सारिका ने ही अपनी बच्चियों को पाला पोसा।
बबिता- आज की चर्चित अभिनेत्रियां करीना कपूर और करिश्मा कपूर की माँ बबिता खुद फिल्म अभिनेत्री थी। लेकिन, कपूर खानदान की परंपरा का पालन करते हुए उन्होंने शादी के बाद फिल्म करियर को अलविदा कह दिया।  रणधीर कपूर से अलगाव के बाद बबिता ने अपनी बेटियों को पाला पोसा और फिल्म अभिनेत्री बनने के लिए प्रेरित किया।
उर्वशी ढोलकिया - भारतीय टेलीविज़न की वैम्प कोमलिका एक आदर्श सिंगल मदर हैं।  वह १७ साल की उम्र में ही जुड़वां बच्चों की माँ बन गई थी।  पर शादी लम्बी नहीं चल सकी थी।  तलाक़ के बाद टीवी पर अपने अभिनय को जरिया बनाते हुए अपने बच्चों को पाला पोसा।
रीना दत्त- आमिर खान की पूर्व पत्नी रीना दत्त ने अपने दो बच्चों जुनैद और इरा  को पालने के लिए आमिर खान की तरह शादी नहीं की। वह आदर्श सिंगल मदर हैं। 
हनी ईरानी- जावेद अख्तर की इस बीवी हनी ईरानी को कितने लोग फरहान अख्तर और ज़ोया अख्तर की माँ के बतौर जानते हैं।  जावेद के साथ तलाक़ के बाद हनी ईरानी ने अपने दोनों बच्चों की परवरिश की। 
सिंगल मदर- जिन्होंने शादी कर ली 
दीपशिखा नागपाल- बादशाह, कोयला और पार्टनर की दीपशिखा की पहली शादी अभिनेता जीत उपेन्द्र से हुई थी।  जीत से शादी के बाद दीपशिखा ने अभिनय छोड़ दिया।  उनके दो बच्चे हुए।  लेकिन, बच्चे पैदा होने के बाद दोनों में मन मुटाव पैदा हुआ। शादी के १० साल बाद जीत और दीपशिखा अलग हो गए। जीत से तलाक़ के बाद दीपशिखा ने बच्चों का पालन पोषण किया।  छोटे और बड़े परदे पर छोटी बड़ी भूमिकाये की।  अपनी बतौर निर्देशक पहली फिल्म 'ये दूरियां' के दौरान वह अपनी फिल्म के हीरो जीत अरोरा के प्रेम में गिरफ्तार हो गई और दोनों ने शादी  कर ली।  लेकिन, अब सुना है कि इन दोनों के बीच खटास पैदा हो गई है।
किरण खेर- देवदास, दोस्ताना, कभी अलविदा न कहाँ, वीर-ज़ारा, आदि फिल्मों की मशहूर युवा माँ किरण खेर ने अभिनेता और बिजनेसमैन गौतम बेरी से शादी की थी।  इस शादी से ही सिकंदर का जन्म हुआ।  लेकिन, बेटे का जन्म भी गौतम और किरण को बाँध नहीं सका। इन दोनों का तलाक़ हो गया।  तलाक़ के बाद किरण ने सिकंदर का पालन पोषण किया।  एक नाटक चंदनपुर की चम्पाबाई के दौरान कि अनुपम खेर से मिली।  दोनों ने १९८५ में प्रेम विवाह कर लिया। 

No comments:

Post a Comment