Saturday 13 June 2015

इंटरनेट पर कहानियां सुनाएंगे अमिताभ बच्चन

ब्लॉग और ट्विटर पर एक्टिव अमिताभ बच्चन अब 5 से 9 साल के बच्चों की वेबसाइट "वर्ल्डू डॉट कॉम' के प्रोजेक्ट से जुड़ गए  हैं। इस पर उनकी देखरेख में काम हो रहा है । वह इस वेब साइट के गुड लाइफ साउंड सेगमेंट में  बच्चों को कहानिया सुनाया करेंगे। इस प्रोजेक्ट में बच्चों के लिए क्या ख़ास होगा ? अमिताभ बच्चन अपने प्रोग्राम को लेकर क्या सोचते हैं ? ऐसे ही सवालों पर अमिताभ बच्चन के जवाब -  
फिल्म और टेलीविज़न के बाद इंटरनेट क्यों ? 
इंटरनेट को बच्चों के लिए सुरक्षित और आसान बनाने की सोच के साथ आया ये प्रोजेक्ट मुझे पसंद आया । इंटरनेट पर काफी ऐसा कंटेंट है, जो बच्चों के लिए ठीक नहीं हैं । यह प्रोजेक्ट हर अभिभावक को पसंद आएगा। 
इस प्रोजेक्ट से जुड़ते समय क्या आपने अपने बचपन के बारे में सोचा था ? 
मेरा बचपन 70 साल पहले का है । तब कंप्यूटर या तकनीक की बातें कल्पना में तक नहीं थी । हम तो कंचे, गुल्ली -डंडा खेलते थे । बाद में साइकिल चलाते थे । दोस्तों के संग खेलते थे । हमें सामान्य ज्ञान शिक्षकों और अभि भावकों की कहानियों से ही मिलता था । मैं बोर्डिग में था तब खेल और स्टेज पर ज्यादा एक्टिव था तो भी इन्हीं शिक्षकों के ज्यादा नजदीक था । 
इस वेबसाइट पर किस प्रकार की सामग्री होगी ? क्या हिंसा और हथियार होंगे ? 
रक्तरंजित करने वाले और हथियारों वाले खेल इसमें नहीं होंगे । बच्चे गलत साइट्स पर जाते हैं और परिणाम हमने देखा है।  हम किसी को रोक नहीं सकते लेकिन इस पहल से उन्हें रोचक चीजें देंगे ताकि वे अन्य से बच सकें । इसमें समय की पाबंदी अभिभावक तय करसकेंगे। तय समय सीमा पूरी होते ही साइट खुद बच्चों को चले जाने के लिए कहेगी। 
कंप्यूटर के आगे बच्चे काउच पोटैटो बन रहे हैं। साइट इसे कैसे रोकेगी ? 
इस साइट पर बच्चे फ्रेंड्स ग्रुप बना सकते हैं । इन ग्रुप्स को बच्चे निजी जिंदगी में भी ला सकेंगे, जिससे आस पास रहने वाले बच्चे क्रिकेट और फुटबाल मैच खेल सकेंगे । 
आप काफी बिजी रहते हैं।  कैसे मैनेज करेंगे ?  
मैं फिलहाल एक मेंटर की तरह जुड़ा हूं। आने वाले समय में मुझे जो भी बदलाव लगेंगे मैं बताता रहूंगा। इस साइट पर मेरा साउंड सेगमेंट होगा जिसमें कहानियां सुनी जा सकेंगी ।

                                                                         

No comments:

Post a Comment