Wednesday 9 September 2015

बॉलीवुड की हिट जोड़ी में शुमार होंगे सूरज और अथिया !

बॉलीवुड ११ सितम्बर को रिलीज़ होने जा रही फिल्म 'हीरो' की  सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी की नई रोमांटिक जोड़ी को लेकर खासा उत्साहित है।  इन्हे दूसरी शाहरुख़ खान और काजोल जोड़ी बताया जा रहा है।  मतलब यह कि सूरज और अथिया को बॉलीवुड आकाश पर चमकना ही है।  लेकिन, इस नवोदित जोड़े की शाहरुख़ खान और काजोल की जोड़ी से तुलना करने वाले यह भूल जाते हैं कि १९९३ में जब शाहरुख़ खान और काजोल ने 'बाज़ीगर' में जोड़ी बनाई, उससे पहले तक बेशक काजोल ने एक ही फिल्म बेखुदी की थी, लेकिन शाहरुख़ खान सात फ़िल्में कर चुके थे।  अर्थात, खान-काजोल जोड़ी सूरज और अथिया की तरह नई नहीं थी।  इसलिए, हीरो के सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी की और उनकी जोड़ी की परख पहली फिल्म कर रही जोड़ियों से की जानी चाहिए।
हीरो (२०१५) तक दसियों नई जोड़ियां बॉलीवुड दे चूका है।  अब बाज़ीगर की काजोल को ही लीजिये।  उनकी पहली फिल्म कमल सडाना के साथ बेखुदी थी।  कमल की भी यह पहली फिल्म थी।  काजोल तो खैर खान की जोड़ीदार बन गई।  वह टैलेंटेड भी थी, लेकिन कम प्रतिभाशाली कमल सडाना का करियर सात फिल्मों तक ही लुढक सका।  बेखुदी तो खैर फ्लॉप हो गई थी।  इसलिए कमल सडाना की असफलता समझ में आती है।  फ्लॉप हीरो आगे कैसे बढ़ सकता था।  लेकिन, १९९० की सुपर हिट म्यूजिकल रोमांस फिल्म 'आशिक़ी' की राहुल रॉय और अनु अग्रवाल की जोड़ी के लिए क्या कहा जाये ? आशिक़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।  लेकिन, इतनी बड़ी हिट फिल्म भी राहुल रॉय और अनु अग्रवाल को बॉलीवुड में पनपने का खाद पानी नहीं बन सकी।  इसका मतलब तो कि हिट फिल्म सफलता की गारंटी नहीं !
स्टार किड्ज़ - ऊंची दूकान के फीके पकवान ज़्यादा
अस्सी के दशक में बॉलीवुड पर स्टार किड्ज़ का हमला जैसा हुआ था। हालाँकि, १९७३ में राजकपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को हीरो बनाने के लिए फिल्म 'बॉबी' का निर्माण किया तो एक गुजराती व्यापारी चुन्नीभाई कपाड़िया की बेटी डिंपल कपाड़िया को उनकी नायिका बनाया।  फिल्म सुपर डुपेर हिट हुई।  ऋषि-डिंपल जोड़ी चल निकली।  इस के बाद, कई स्टार बच्चे परदे पर आये।  उनके साथ जोड़ी बनाने के लिए नए चहरे भी लिए गए।  कई ताज़ा जोड़िया बनी।  हिंदी फिल्मों के जुबली कुमार राजेंद्र कुमारं ने फिल्म 'लव स्टोरी' प्रोडूस कर अपने बेटे कुमार गौरव को मैदान पर उतार।  उनके साथ जोड़ीदार थी  पंडित जसराज भतीजी और एक्ट्रेस सुलक्षणा पंडित की छोटी बहन विजयता पंडित।  फिल्म हिट हुई।  १९८३ में धर्मेन्द्र ने अपने बड़े बेटे सनी देओल को हीरो बनाया फिल्म 'बेताब' बना कर।  इस फिल्म में सनी की जोड़ीदार थी मशहूर सोशलाइट रुखसाना सुल्तान की बेटी अमृता सिंह।  यह फिल्म भी हिट हुई।  दिलचस्प तथ्य यह था कि लव स्टोरी के घोस्ट निर्देशक राहुल रवैल ही बेताब के भी निर्देशक थे। देओल खानदान के एक दूसरे चिराग बॉबी देओल ने भी राजेश खन्ना की बेटी ट्विंकल के साथ फिल्म 'बरसात' (१९९५) से डेब्यू किया था।  बरसात बॉक्स ऑफिस पर बरस नहीं पाई।  बॉबी और ट्विंकल का फिल्म करियर भी कुछ ख़ास नहीं जम सका। मज़ेदार बात यह थी कि दोनों हिट फिल्मों की जोड़ियों के साथ घटा अलग अलग।  सनी देओल और अमृता सिंह हिट हो गए।  इन दोनों का करियर लम्बा चला।  लेकिन, कुमार गौरव और विजयता पंडित दर्जन भर फ़िल्में भी नहीं कर सके। ऐसा क्या हुआ ? १९८५ में सुनील दत्त, रेखा, राज किरण, फारूक शेख और दीप्ति नवल के साथ फिल्म 'फासले' में रोमांटिक जोड़ा रोहन कपूर और फराह नाज़ बना रहे थे।  रोहन कपूर गायक महेंद्र कपूर के बेटे थे।  फराह नाज़ तब्बू की बहन। दुर्भाग्यवश यश चोपड़ा की फिल्म 'फासले' से दर्शकों ने फासले बनाये रखे ।  महेंद्र कपूर का बेटा रोहन जल्द ही फिल्मों से बाहर हो गया।  अलबत्ता, फराह का करियर कुछ साल चलता रहा। कपूर खानदान से फिल्मों में आने वाली करिश्मा कपूर की पहली फिल्म प्रेम कैदी साउथ के एक्टर हरीश के साथ बनी थी। फिल्म और करिश्मा कपूर चल गई, लेकिन हरीश बिलकुल नहीं चले।
कुछ और जोड़ियां
१९८४ में फिल्म जवानी से करण शाह और नीलम कोठारी की जोड़ी ने डेब्यू किया।  रमेश बहल की फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हुई।  नीलम की तो खैर दूसरी फिल्म, गोविंदा के साथ इलज़ाम हिट हो गई।  लेकिन, करण शाह इतनी भाग्यशाली साबित नहीं हुए।  जल्द ही उनका सूरज बॉलीवुड में अस्त हो गया। इसी साल राजश्री प्रोडक्शंस की फिल्म 'अबोध' में माधुरी दीक्षित और तपोस पॉल की जोड़ी दर्शकों के सामने थी।  फिल्म सुपर फ्लॉप हुई।  तपोस पॉल को तुरंत ही अपना बोरिया बिस्तर लपेट का बंगाल वापस जाना पड़ा।  जबकि, माधुरी दीक्षित को एन चंद्रा की फिल्म 'तेज़ाब' ने ऐसी तेज़ाबी एक्ट्रेस बनाया कि वह एक समय बॉलीवुड मे टॉप पर पहुंची। माधुरी जैसा ही कुछ मीनाक्षी शेषाद्रि के साथ भी हुआ था। उन्हें, निर्माता, निर्देशक और अभिनेता मनोज कुमार ने अपने भाई राजीव गोस्वामी की फिल्म पेंटर बाबू' की नायिका बनाया।  फिल्म फ्लॉप हुई।  राजीव इंडस्ट्री से बाहर हो गए।  परन्तु मीनाक्षी शेषाद्रि को सुभाष घई मिल गए।  सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी की फिल्म 'हीरो' की मूल फिल्म से वह और जैकी श्रॉफ स्टार बन गए। हालाँकि, सुभाष घई तो मनीषा कोइराला और विवेक मुशरान को भी मिले थे।  इन दोनों को दिलीप कुमार और राजकुमार जैसे दिग्गजों के साथ लेकर सुभाष घई ने 'सौदागर' जैसी बड़ी हिट फिल्म बनाई थी।  पर विवेक मुशरान बिलकुल नहीं चल पाये, जबकि मनीषा कोइराला को टॉप पर पहुँचाने का मौका मिला। पांच साल बाद राजश्री के बैनर ने सलीम खान के बेटे सलमान खान को भाग्यश्री के साथ 'मैंने प्यार किया' की नायिका बना कर पेश किया।  फिल्म सुपर हिट हुई।  सलमान खान आज भी सदाबहार हैं। लेकिन, भाग्यश्री हिंदी फिल्मों से बिलकुल बाहर हो गई। कुक्कू कोहली ने १९९१ में फिल्म 'फूल और कांटे' से अजय देवगन और मधु की नई जोड़ी पेश की। बाहर की जोड़ियों के हिंदी फिल्मों में आने की शुरुआत के० बालाचंदर की फिल्म 'एक दूजे के लिए' से हो चुकी थी।  बालाचंदर ने इस फिल्म से दक्षिण से दो चेहरों कमल हासन और रति अग्निहोत्री को पेश किया।  फिल्म सुपर हिट हुई।  रति अग्निहोत्री आगे चल कर अमिताभ बच्चन की नायिका बनी।  लेकिन, कमल हासन को दक्षिण की फिल्मों में वापस लौटना पड़ा।  क्यों ?
समान्तर फिल्मों की नई जोड़ियां
सत्तर के दशक में न्यू वेव (जिसे न्यूड वेव भी कहा गया) या समान्तर सिनेमा ने भी खूब नई जोड़ियां पेश की।  बी आर इशारा ने अपनी न्यू वेव फिल्मों से नई जोड़ियों की वेव ला दी।  १९७२ में रिलीज़ इशारा निर्देशित फिल्म  ज़रुरत में विजय अरोरा और रीना रॉय की जोड़ी पेश हुई।  १९७५ में  रिलीज़ बी  आर इशारा की ही फिल्म 'कागज़ की नाव' से राज किरण और सारिका की जोड़ी का डेब्यू हुआ था ।  हालाँकि, इशारा ने १९७० में ही फिल्म 'चेतना' से रेहाना सुल्तान और अनिल धवन की नई जोड़ी पेश की थी।  लेकिन, इस फिल्म से कुछ पहले रेहाना सुल्तान की संजीव कुमार के साथ फिल्म 'दस्तक' रिलीज़ ही गई थी।  दस्तक में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली रेहाना सुल्तान के करियर को चेतना के कॉल गर्ल के रोल ने बिलकुल ख़त्म कर दिया।  उल्लेखनीय है कि बी आर इशारा और रेहाना सुल्तान ने बाद में शादी कर ली थी।
नई शताब्दि, नई जोड़ियां

चालू सदी के पहले साल यानि २००० में पूर्व अभिनेता और फिल्म निर्माता-निर्देशक राकेश रोशन के बेटे ह्रितिक रोशन ने अमीषा पटेल के साथ फिल्म 'कहो न प्यार है' से डेब्यू किया।  अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन ने कपूर खानदान की दूसरी बेटी करीना कपूर के साथ जेपी दत्ता की फिल्म 'रिफ्यूजी' से डेब्यू किया।  २००३ में रितेश देशमुख और जेनिलिया डिसूज़ा  की जोड़ी फिल्म मुझे तेरी कसम से दर्शकों के रु-ब-रु हुई।  प्रियांशु चटर्जी, संदली शर्मा, हिमांशु मालिक और राकेश बापट को अनुभव सिन्हा ने अपनी फिल्म 'तुम बिन' से दर्शकों के सामने पेश किया।  २००२ में राज बब्बर के बेटे आर्य का अमृता राव के साथ फिल्म 'अब के बरस' से डेब्यू हुआ।  २००७ में संजय लीला भंसाली की फिल्म 'साँवरिया' से दो कपूर- ऋषि कपूर और नीतू सिंह का रणबीर कपूर और अनिल कपूर की बेटी सोनम कपूर दर्शकों के सामने आये।  इसी दौर में सोनू निगम और फ़्लोरा सैनी

ने लव इन नेपाल से एक्टिंग डेब्यू किया।  रहना है तेरे दिल में से दक्षिण के आर० माधवन पूर्व मिस एशिया पैसिफिक दिया मिर्ज़ा के साथ दर्शकों के सामने आये।  इसके अलावा सुधीर मिश्रा की फिल्म हज़ारों ख्वाहिशे ऎसी से शाइनी आहूजा और चित्रांगदा सिंह,  जेम्स से मोहित अहलावत और निशा कोठारी, मोहित सूरी की फिल्म कलयुग से कुणाल खेमू और स्माइली सूरी, विक्रम भट्ट की फिल्म 'इंतहा' से अश्मित पटेल और विद्या मलवाडे, मेरा पहला पहला प्यार से रुसलान मुमताज़ और हेज़ल, जैसे कुछ डेब्यू हुए। अभी स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर से अलिया भट्ट, वरुण धवन और सिद्धार्थ मल्होत्रा दर्शकों के सामने आये हैं।  दर्शक अच्छी तरह से जानते हैं कि इनमे से कितने डेब्यू पेअर हिट हुए या फ्लॉप !
अब जबकि, सलमान खान के बैनर से १९८३ की हिट फिल्म 'हीरो' के रीमेक से आदित्य पंचोली और ज़रीना वहाब का पुत्र सूरज पंचोली सुनील शेट्टी और मोना शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी के साथ डेब्यू कर रहा है, क्या मुतमईन हुआ जा सकता है कि सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी 'हीरो' से हिट जोड़ी बनाएगी ? ऊपर के निष्कर्ष से कुछ समझ पाएं तो ठीक है।



अल्पना कांडपाल 

No comments:

Post a Comment