Friday 4 September 2015

बॉलीवुड की लेडी टीचर हॉट क्यों होती है !

बॉलीवुड की फिल्मों में, कम ही सही टीचर होते हैं। तमाम अभिनेता- अभिनेत्रियों ने स्कूल टीचर के किरदार किये।  राजेश खन्ना फिल्म मास्टरजी में मास्टर बने हुए कॉमेडी कर रहे थे तो अमिताभ बच्चन और धर्मेन्द्र क्रमशः इंग्लिश और बॉटनी के प्रोफेसर बने हुए दर्शकों को हंसा रहे थे। यहाँ तक कि शाहिद कपूर जैसा चॉकलेटी हीरो भी पाठशाला में बच्चों को पढ़ा चूका है।  इस लिहाज़ से हिंदी फिल्मों की कई अभिनेत्रियों में फिल्मों में लेडी टीचर का किरदार अदा किया है। पाठशाला में शाहिद की नायिका आयेशा टाकिया ने भी एक टीचर का किरदार किया था। लेकिन, सामान्य तौर पर महिला टीचर किरदारों की बात करें तो वह हॉट लगती हैं। बासु चटर्जी की १९७८ में रिलीज़ रॉम कॉम  फिल्म दिल्लगी में धर्मेन्द्र संस्कृत टीचर बने थे और हेमा मालिनी केमिस्ट्री पढ़ाती थी।  कुमार संभव पढ़ाते समय धर्मेन्द्र इस कथानक का जिस प्रकार से वर्णन करते थे, वह हेमा मालिनी को पसंद नहीं आता।  क्योंकि, वह खुद इस वर्णन से कामुक हो उठती है।  हालाँकि, दिल्लगी की हेमा मालिनी कोई सेक्स अपील नहीं  झलका रही थी, लेकिन शिक्षिकाओं की इमेज को सेक्सी ज़रूर बना रही थी। क्यों हिंदी फिल्मों के टीचर किरदार हॉट होते हैं ? इसे जानने के लिए ज़रूरी है महिला शिक्षक किरदार वाली फिल्मों पर एक नज़र डालना।  आइये जानते हैं ऐसी कुछ टीचरों के बारे में -
मैं हूँ न- कोरियोग्राफर फराह खान के निर्देशन में बनी फिल्म में अभिनेत्री सुष्मिता सेन ने एक कॉलेज की टीचर की भूमिका की थी।  वह फिल्म में केमिस्ट्री की टीचर थी।  लेकिन, पूरे कॉलेज में वह हॉट अंदाज़ में फिरती नज़र आती थी। तमाम युवा छात्र उनसे केमिस्ट्री भिड़ा रहे थे।  इसके लिए सुष्मिता सेन को हॉट पेंट या शॉर्ट्स पहनने की ज़रुरत नहीं पड़ी।  वह साड़ी और ब्लाउज में पर्याप्त हॉट लग रही थी।  नाभि-दर्शन शिफॉन साड़ी बांधे सुष्मिता सेन का पीछे से गांठदार डीप नैक ब्लाउज और खुले बाल, उन्हें सुपर सेक्सी केमिस्ट्री टीचर बना रहे थे ।
देसी बॉयज़- रोहित धवन की फिल्म 'देसी बॉयज़' में चित्रांगदा सिंह मैक्रो इकोनॉमिक्स की प्रोफेसर तान्या बनी थी। वह कॉलेज में अपने विषय से ज़्यादा लुक से चर्चित होती रहती है। वह क्लास में मिनी स्कर्ट और ब्लाउज में आती है।  वह बड़े काले चश्मे और कटारीदार काजल लगा कर पढ़ाती तान्या सेक्सी टीचर लगती थी।
कुर्बान- रेंसिल डि'सिल्वा की फिल्म 'कुर्बान' में करीना कपूर और सैफ अली खान डेल्ही यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर बने हैं । फिल्म के किसी भी सीन में दोनों को क्लास लेते नहीं दिखाया गया।  करीना कपूर अल्ट्रा ग्लैमरस लुक में सैफ के साथ इश्क़ के पेंच लड़ाती नज़र आती थी।
नशा- स्कूल टीचर अनीता के किरदार में अभिनेत्री पूनम पाण्डेय क्लास टीचर काम आवारा लड़ाई ज़्यादा लगाती थी।  फिल्म में उन्होंने जम कर एक्सपोज़र किया था।  वह अपने छात्रों से सेक्सुअल रिलेशन रखती थी। शब्द- एक उपन्यास के लेखक की इस कहानी में ऐश्वर्या राय बच्चन एक कॉलेज की सीनियर टीचर बनी थी।  वह विवाहित होते हुए भी अपने जवान साथी से प्रेम करने लगती है । इस फिल्म में ऐश्वर्या राय कामुक अंदाज़ में थी।  उन पर एक गर्मागर्म बेड रूम सीन भी फिल्माया गया था।
हिंदी फिल्मों की महिला शिक्षकों के किरदारों को कई अन्य अभिनेत्रियों ने भी किया है। रानी मुख़र्जी ने फिल्म कभी अलविदा न कहना में प्राइमरी स्कूल टीचर, आयशा टाकिया ने फिल्म पाठशाला, शहनाज़ टायरवाला
फिल्म 'लव का द एंड' में कॉलेज टीचर, केवल एक फिल्म करने वाली गीता जोशी भी फिल्म स्वदेश में गाँव के स्कूल की टीचर बनी थी। कुछ कुछ होता है में अर्चना पूर्ण सिंह, स्टैनले का डिब्बा में दिव्या दत्ता भी अध्यापिका के किरदार में थी।
हिंदी फिल्मों की महिला टीचर का सेक्सी और ग्लैमरस अंदाज़ उनकी रियल लाइफ इमेज का नतीजा है। सुष्मिता सेन, ऐश्वर्या राय, चित्रांगदा सिंह, करीना कपूर, रानी मुख़र्जी और आयशा टाकिया की रियल लाइफ इमेज भी फैशन आइकॉन की है।  अपनी फिल्मों में भी यह अभिनेत्रियां ख़ास ग्लैमरस अंदाज़ में सेक्सी नज़र आती हैं।  ऐसे में यह संभव ही नहीं कि इन अभिनेत्रियों से सीधे सादे अंदाज़ में रहने वाली  टीचर के रूप में पेश जाए।  पूनम पाण्डेय ने नशा करने से पहले ट्विटर पर अपनी जिस प्रकार की पिक्स अपलोड की थी, नशा कुछ उसी अंदाज़ में बनी फिल्म थी।  देसी बॉयज़ में चित्रांगदा सिंह अपने निजी जीवन को जी रही थी।  ऐसे में  अगर टीचर सुष्मिता सेन जैसी हॉट केमिस्ट्री टीचर हो और शाहरुख़ खान जैसा छात्र हो तो दोनों की केमिस्ट्री बैठनी ही है।  मैं हूँ न में बहुत कुछ ऐसा ही हुआ था।  कुछ इसी अंदाज़ में नागेश कुकनूर ने अपनी १९९९ मे रिलीज़ फिल्म 'रॉकफोर्ड' में टीचर नंदिता दास को दिखाया गया था, जिसकी सेक्स अपील का दीवाना उसका एक स्टूडेंट हो जाता है।  इस फिल्म में एक महिला टीचर को अपने छात्रों से सेक्सुअल फेवर माँगते दिखाया गया था।
हिंदी फिल्मों की सेक्सी टीचर की श्रंखला में सुष्मिता सेन सेक्सिएस्ट टीचर मानी जाती हैं।  इसे नकारा भी नहीं जा सकता।  लेकिन, सुष्मिता सेन की सुपर सेक्सी इमेज के मद्दे नज़र रेखा और सिम्मी ग्रेवल की टीचर को भी नकारा नहीं जा सकता।  वात्स्यायन के कामसूत्र पर मीरा नायर की फिल्म 'कामसूत्र' में सेक्स को किस प्रकार से जीवन को खुशहाल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, की शिक्षा कामसूत्र पढ़ाने वाली अध्यापिका रस देवी देती है।  रेखा ने इस भूमिका को किया था।  सक्षम अभिनेत्री रेखा इस किरदार को बिना कामुकता लाये कर जाती थी। राजकपूर के सुपर फ्लॉप फिल्म 'मेरा नाम जोकर' तीन हिस्सों में बनी फिल्म थी। इस फिल्म में सिमी ग्रेवल कान्वेंट टीचर मैरी के किरदार में थी।  टीन एज ऋषि कपूर उन पर आसक्त हैं।  वह एक दिन उन्हें नंगा देख लेते है।  ऋषि कपूर की आसक्ति टीचर का मंगेतर भांप लेता है।  तब यह उस बच्चे का समझाता है।


No comments:

Post a Comment