Friday 9 October 2015

संजय गुप्ता का कोरियाई 'सेवेन डेज' 'जज्बा' !

संजय गुप्ता यह तो मानते हैं कि उनकी फिल्म 'जज्बा' कोरियाई फिल्म 'सेवेन डेज' का अधिकारिक रीमेक फिल्म है. लेकिन, मौखिक रूप से . वह फिल्म में कहीं भी 'जज्बा' को 'सेवेन डेज' की कॉपी नहीं बताते. जबकि, वास्तविकता तो यह है कि 'जज्बा' कोरियाई फिल्म की कॉपी नहीं कार्बन कॉपी है. एक एक और छोटे से छोटा डिटेल भी कोरियाई फिल्म से है. जहाँ उन्होंने दिमाग लगाने की कोशिश की है, वहां बचकानापन आ गया है. फिल्म में ऐश्वर्या राय की बेटी की खोज में इरफ़ान एक मिटटी के टीले पर बैठ कर बिना दूरबीन के एक घर की निगरानी कर रहे हैं, जबकि मूल फिल्म का पुलिस ऑफिसर उस घर के सामने के घर से निगरानी कर रहा है. बाकी, फिल्म का एक एक सीन सेवेन डेज से कॉपी किया हुआ है. यहाँ तक कि फिल्म का एक गीत आज रात का सीन मूल फिल्म की नक़ल में ही डाला गया है . फिल्म डायलाग भी मौलिक नहीं, अनुवाद हैं . संजय गुप्ता की फिल्म के क्रेडिट में योएन जाए-गु का नाम बतौर पटकथा लेखक नहीं दिया गया है. जबकि, फिल्म के सीन्स की कॉपी करने वाले संजय गुप्ता और रोबिन भट्ट पूरा क्रेडिट लेते हैं. डायलाग राइटर के रूप में कमलेश पाण्डेय का नाम है. जबकि, वास्तव में वह 'सेवेन डेज' के डायलाग के ट्रांसलेटर ज्यादा हैं. हर संवाद अनुवाद किया हुआ है. चूंकि, यह एक वकील माँ की कहानी है, इसलिए भारतीयकरण करना आसान हो जाता है. अन्यथा संजय गुप्ता कितनी मौलिकता दिखा सकते हैं पता चल जाता. चूंकि, सेवेन डेज की कार्बन कॉपी फिल्म है जज्बा, इसलिए इसकी कथा-पटकथा और निर्देशन पर टिपण्णी करना बेकार है. बस इतना कहा जा सकता है कि फिल्म की रफ़्तार तेज़ है. मूल फिल्म थोड़ा लम्बी हो गई थी, जज्बा में वह बात नहीं.
इस फिल्म का ज़िक्र अभिनय के लिए किया जा सकता है. इस फिल्म को शबाना आजमी, इरफ़ान खान और ऐश्वर्या राय बच्चन के लिए इसी क्रम में देखा जा सकता है. सबसे बढ़िया अभिनय शबाना आजमी का है. हालाँकि, वह जिस प्रोफेशनल तरीके से अपनी बेटी के कातिल को जेल से बाहर लाती हैं और जला कर मार डालती हैं,  वह गले नहीं उतरता. लेकिन, अपने अभिनय से शबाना आजमी ऐश्वर्या राय बच्चन पर भारी पड़ती हैं. इरफ़ान का अभिनय भी अच्छा है. वह पंच लाइन मारते समय स्वर्गीय राजकुमार की याद दिलाते हैं. लेकिन, अब उनका स्टाइल थोड़ा बासी होता जा रहा है. वह बहुत बार ऐसे किरदारों को बखूबी कर चुके हैं. ऐश्वर्या राय बच्चन ने बढ़िया अभिनय किया है, लेकिन शानदार नहीं. वह 'सेवेन डेज' की युनजिन किम के आसपास तक नहीं. युनजिन ने एक माँ के दर्द को खूसुरती से उभारा था. ऐश्वर्या राय बच्चन इसे लाउड होकर खेलने की कोशिश करती हैं.
अब रही बात फिल्म देखने की ! भाई आपने कोरियाई फिल्म 'सेवेन डेज' नहीं देखि तो जज्बा देख डालिए. एक टिकट में दो फ़िल्में देखने को कहाँ मिलती हैं.


No comments:

Post a Comment