Tuesday 22 December 2015

स्पेस पर युद्ध करते किरदारों की बॉलीवुड सितारों को चुनौती !

इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इस साल की आखिरी रिलीज़ फिल्म कोई हिंदी फिल्म नहीं होगी।  इस साल क्रिसमस वीकेंड पर २५ दिसंबर को, स्टार वॉर्स सीरीज की सातवी फिल्म 'स्टार वॉर्स एपिसोड ७ : द फ़ोर्स अवकेंस' रिलीज़ हो रही है।  यह हॉलीवुड की एक बड़ी और महंगी फिल्म है।  इस फिल्म ने १८ दिसंबर को रिलीज़ हो कर घरेलु बॉक्स ऑफिस पर पहले शुक्रवार १२० मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया था।  हॉलीवुड की किसी फिल्म का पहले दिन का यह सबसे बड़ा बिज़नेस है।  इससे पहले यह रिकॉर्ड 'हैरी पॉटर एंड द डेथली हॉलोज पार्ट २' के नाम था, जिसने ९१ मिलियन डॉलर का बिज़नेस किया था।  द फ़ोर्स अवकेंस का वर्ल्ड वाइड वीकेंड कलेक्शन ५१७ मिलियन डॉलर का हो चूका है।  आम तौर पर पूरी दुनिया में सफल और रिकॉर्ड कायम करने वाली हॉलीवुड की फ़िल्में हिंदुस्तान में भी अच्छा बिज़नेस करती है।  इसलिए, ऐसा समझा जा सकता है कि स्टार वार्स एपिसोड ७ : द फ़ोर्स अवकेंस इंडियन बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया बिज़नेस करेगी और १८ दिसंबर को रिलीज़ दो बॉलीवुड फिल्मों 'दिलवाले' और 'बाजीराव मस्तानी' के दूसरे वीकेंड के बिज़नेस में सेंध लगाएगी। 
वास्तविकता तो यह है कि हॉलीवुड की फिल्मों का भारत में प्रदर्शन दिनोंदिन अच्छा होता जा रहा है। कभी हॉलीवुड की फ़िल्में मल्टीप्लेक्स दर्शकों की फ़िल्में ही मानी जाती थी। अब चूंकि, यह फ़िल्में अंग्रेजी के अलावा भारत की तीन भाषाओँ हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी  रिलीज़ की जाती हैं, इसलिए उन्हें ज़्यादा दर्शक मिलते हैं और ज़्यादा बिज़नेस होता है। अब तो हॉलीवुड की डब फ़िल्में 'बी' और 'सी' सेंटरों में भी दर्शक पाने लगी हैं।  इस साल, इंडियन बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड की पांच फिल्मों ने ५०० करोड़ से ज़्यादा का बिज़नेस कर लिया है। हॉलीवुड की दो फिल्मों 'फ्यूरियस ७' और 'जुरैसिक वर्ल्ड' ने १०० करोड़ के क्लब में भी अपना नाम दर्ज़ करवा लिया है।  फ्यूरियस ७ ने १५५ करोड़ और जुरैसिक वर्ल्ड ने १०३ करोड़ का बिज़नेस किया था।  इन दोनों फिल्मों को भारत में एक हजार से ज़्यादा प्रिंटों में रिलीज़ किया गया था।  देसी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिज़नेस करने वाली अन्य हॉलीवुड फिल्मों में अवेंजर्स एज ऑफ़ उल्ट्रॉन ने ७८ करोड़ और मिशन इम्पॉसिबल रोग नेशन ने ६९ करोड़ का बिज़नेस किया है ।  इस साल हॉलीवुड की 'स्पेक्ट्ऱ' और 'द मार्शियन' जैसी फिल्मों को भी अच्छे दर्शक मिले हैं। 
स्टार वार्स सीरीज की फिल्म को लेकर यह कहना समझदारी नहीं होगी कि यह फिल्म 'दिलवाले' और 'बाजीराव मस्तानी' के सामने आने से घबरा रही थी, इसलिए १८ दिसंबर के बजाय एक हफ्ते बाद रिलीज़ हो रही है।  क्योंकि, कई बार फिल्म के लिए पर्याप्त प्रिंट के लिहाज़ से भी रिलीज़ की तारीखे बदलनी पड़ती है।  इसी साल अवेंजर्स एज ऑफ़ उल्ट्रॉन एक हफ्ता पहले यानि २४ अप्रैल को हिंदुस्तान में रिलीज़ हुई थी, क्योंकि १ मई को अक्षय कुमार की रिटर्न ऑफ़ गब्बर रिलीज़ हो रही थी। दिलवाले ने दर्शकों और समीक्षकों को निराश किया है।  इसलिए, यह फिल्म दूसरे हफ्ते में बहुत अच्छे बिज़नेस की उम्मीद नहीं कर सकती।  बाजीराव मस्तानी में भी इतना ज़्यादा दम नहीं कि यह स्टार वार्स जैसी प्रतिष्ठित सीरीज की फिल्म को पीछे ढकेल सके। इसलिए, उम्मीद की जा सकती है कि भारतीय दर्शक स्पेस ओपेरा 'स्टार वॉर्स एपिसोड ७ : द फ़ोर्स अवकेंस' को देख कर क्रिसमस मनाएगा।   

No comments:

Post a Comment