Saturday 4 June 2016

म्यूजिक वीडियो में बॉलीवुड सेलिब्रिटी

भट्ट कैम्प की सुपरहिट फिल्मआशिकी 2’के गानेसुन रहा है न तू...से अपनी पहचान बना चुके संगीतकार-गायक अंकित तिवारी अपने नए सिंगल बदतमीज’ को लेकर चर्चा में हैं। खास बात यह कि गोवा में शूट किए गए इस गाने को उन्होंने ही गाया है और कंपोज भी किया है। इस गाने के वीडियो में वह एक्ट्रेस सोनल चैहान के साथ इश्क फरमाते भी नजर आते हैं। अंकित तिवारी का यह म्यूजिक वीडियो न पहला है और आखिरी ही। म्यूजिक वीडियो दर्शकों के ज़ेहन में जगह बनाने के ख्याल से बेजोड़ हैं।  इसीलिए, काफी बॉलीवुड स्टार म्यूजिक वीडियो में नज़र आते हैं।  
हुमा कुरेशी और विद्युत जम्वाल का दिल्लगी
पाकिस्तानी गायक राहत फ़तेह अली खान ने मरहूम गायक नुसरत फ़तेह अली खान के एक गीत दिल्लगी के रूपांतरण को गाया है।  टी-सीरीज द्वारा जारी किये जाने वाले इस गीत के वीडियो में विद्युत जमवाल और हुमा कुरैशी रोमांस करती नज़र आएँगी। बीच बीच में खुद राहत गीत गाते नज़र आएंगे।  इस  वीडियो में विद्युत के सामान्य नौजवान की तरह नज़र आएंगे तो एक खूबसूरत लड़की हुमा कुरैशी से दिली मोहब्बत करता है। विद्युत कहते हैं, "हालाँकि, एक्शन फिल्मों में भी रोमांटिक गीत होते  हैं।  लेकिन, इस गीत से मैं खालिस रोमांस की दुनिया में उतरा हूँ।" यह गीत जून में जारी होगा। दिल्लगी से पहले  भी हुमा कुरैशी एल्बम 'मिट्टी दी खुशबू' कर चुकी हैं। आयुष्मान खुराना के इस पंजाबी गीतों के एल्बम को टी-सीरीज ने ही जारी किया था।  
सोनम कपूर का पहला अंतर्राष्ट्रीय एल्बम
कई बॉलीवुड अभिनेत्रियां इंटरनेशनल हो गई हैं।  ब्रिटिश रॉक बैंड कोल्ड प्ले का सातवां एल्बम इंडियन ऑडियंस के लिहाज़ से ख़ास है।  इस एल्बम के एक गीत के वीडियो में भारतीय अभिनेत्री सोनम कपूर का कैमिया हुआ है।  कोल्डप्ले के इस दूसरे वीडियो 'ह्यम ऑफ़ ड्रीम्स' (Hymn of Dreams) को बॉन मोर ने डायरेक्ट किया है। इस एल्बम के वीडियो में भारतीय प्रभाव है।  एल्बम की शूटिंग वर्ली मुंबई के गोल्फा देवी मंदिर में हुई है।  सोनम कपूर पूरे भारतीय घाघरा चोली, कंठ हार, झुमके, बिंदा, आदि में सजी नज़र आती है।  इस एल्बम की परिकल्पना सोनम कपूर की छोटी बहन रिया कपूर की है।
एषा गुप्ता का भी इंटरनेशनल एल्बम 
इमरान हाश्मी के साथ म्यूजिक वीडियो मैं रहूँ या न रहूँ के बाद एषा गुप्ता का रुतबा बढ़ा है। अब उन्होंने भी इंटरनेशनल म्यूजिक वीडियो की ओर कदम बढ़ा दिए हैं।  जहाँ मैं रहूँ एक खालिस क्लासिकल रोमांटिक नंबर पर था, एषा इंटरनेशनल म्यूजिक वीडियो इडीएम म्यूजिक शैली में हैं। इस वीडियो में एषा का लुक काफी ग्लैमरस होगा।  उन्हें छोटा हेयर कट रखना होगा।  कहा जा रहा है कि उनका यह लुक अंतर्राष्ट्रीय संगीत जस्टियों अवरिल लैविने और जेनिफर लोपेज़ जैसा होगा। एषा कहती हैं, "मैं पहले से ही काफी व्यस्त हूँ।  फिर भी यह उत्साहपूर्ण है।" 
ऋषि रिच के साथ अमृत दासु के सिंगल में मल्लिका शेरावत
इंटरनेशनल एल्बम के लिहाज़ से मल्लिका शेरावत सबसे आगे नज़र आती हैं। प्रमुख म्यूजिक कंपनी यूनिवर्सल म्यूजिक के  रोस्टर में पहला नाम न्यू यॉर्क/ न्यू जर्सी के पॉप सेंसेशन अमृत दासु उर्फ़ दासु का जुड़ गया है।  दासु, एशिया के सबसे सफल म्यूजिक प्रोडूसर ऋषि रिच की खोज हैं।  उन्होंने  दासु की प्रतिभा को पहचाना और अपने प्रशिक्षण में ले लिया।  इसी का नतीज़ा है कि आज दासु   का संगीत की दुनिया से परिचय यूनिवर्सल म्यूजिक समूह के ज़रिये हो रहा है।  दासु का पहला सिंगल 'दिल क्या करे (डिड आई लव यू ?)  ऋषि रिच  और दासु ने लिखा है।  ऋषि रिच ने १९७५ के फिल्म जूली के हिट गीत  दिल क्या करे का मुखड़ा लेकर गीत तैयार किया है।  इस गीत के वीडियो में लीड एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत दासु के साथ गोवा की खूबसूरत लोकेशन में नज़र आती हैं।  इस वीडियो का निर्देशन इमैजिक मीडिया की नमीता प्रेमकुमार ने किया है।
म्यूजिक वीडियो में  गुलशन कुमार की बेटी
म्यूजिक लेबल टी-सीरीज के संस्थापक गुलशन कुमार की दो बेटियों में बड़ी तुलसी कुमार प्लेबैक सिंगर हैं। उनकी छोटी बेटी खुशाली कुमार फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में गई।  अपना अलग लेबल बनाया।  अब वह एक बिलकुल नए अवतार में नज़र आने जा रही हैं।  वह १९९१ में रिलीज़ आमिर खान की फिल्म 'दिल है कि मानता नहीं' के गुलशन कुमार को प्रिय गीत 'मैनु इश्क़ दा लाग्या रोग' के म्यूजिक वीडियो में बिलकुल ग्लैमरस अंदाज़ में नज़र आएंगी। म्यूजिक वीडियो में काम करने का आईडिया खुशाली के भाई और टी-सीरीज के मालिक भूषण कुमार का था।  भूषण कुमार आजकल गुलशन कुमार को प्रिय कई गीतों को नए अंदाज़ और धुन में समेत कर म्यूजिक वीडियो के साथ पेश कर रहे हैं। पिछले दिनों, गुलशन कुमार की याद में उनका एक अन्य पसंदीदा गीत 'धीरे धीरे से मेरी ज़िंदगी में आनायो यो हनी सिंह द्वारा रीक्रिएट कर ह्रितिक रोशन और सोनम कपूर पर फिल्माया गया था।'मैनु इश्क़ दा लाग्या रोग' इसी की कड़ी में हैं।  इस गीत का वीडियो खुशाली ने ही डिज़ाइन किया है।  खुशाली पर फिल्माए जाने वाले इस गीत को बड़ी बहन तुलसी कुमार ने गाया है। इस वीडियो की शूटिंग लगभग पूरी हो चुकी है। इन दोनों गायिका और अभिनेत्री बहने अपने पिता गुलशन कुमार को श्रद्धांजलिस्वरुप मेरे पापा एल्बम पेश करने जा रही है।  
नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का इश्क़ अनोखा 
बजरंगी भाईजान, बदलापुर और मांझी जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके नवाज़ुद्दीन सिद्द्की भी म्यूजिक वीडियो में काम कर चुके है।  कैलाश खेर के एल्बम इश्क़ अनोखा के इस वीडियो में नवाज़ुद्दीन मिस इंडिया अर्थ शोभिता धुलिपला के साथ हैं। यूट्यूब पर इस वीडियो को लाखों हिट मिल चुकी हैं।   
सारा जेन डिआस का म्यूजिक विडियो 
मोज़ेज़ सिंह की हालिया रिलीज़ फिल्म 'जुबान' को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शोहरत मिली। लेकिन, इस फिल्म के लिए देश में दर्शक जुटाने के लिए म्यूजिक वीडियो का सहारा लेना पड़ा। रेचल वर्गीस के गए गीत म्यूजिक इस माय आर्ट में अभिनेत्री सारा जेन डिआस जेनिफर लोपेज़ के अंदाज़ में विक्की कौशल के साथ थिरक रही थी। यह म्यूजिक वीडियो दिल्ली की बैकग्राउंड पर था। इसे सुनते समय अनायास पाकिस्तानी पॉप गायिका नाज़िया हसन की याद आती थी।    
जीएफ बीएफ जैक्विलिन फर्नांडीज़ और सूरज पंचोली 
इस साल फरवरी में गुरिदर सैगल का गाये गीतों का एल्बम रिलीज़ हुआ था।  इस एल्बम में सूरज और जैक्विलिन इस गीत को स्ट्रीट डांसर की तरह नाचते गाते नज़र आते है।  इस एल्बम को इस साल का बड़ा क्लब डांस म्यूजिक  बताया जा रहा है।  
जीना जरूरी था इमरान हाश्मी और विद्या बालन का
टी-सीरीज को पाकिस्तानी गायक राहत फ़तेह अली खान के साथ ख़ास लगाव है।  कुछ समय पहले इस कंपनी ने राहत फ़तेह अली खान के एल्बम बैक २ लव को रिलीज़ किया था।  यह सला का सबसे ज़्यादा बिकने वाल नॉन- फिल्म एल्बम में शुमार हो गया था। इस एल्बम के सिंगल ज़रूरी था में इमरान हाश्मी और विद्या बालन की केमिस्ट्री जमती नज़र आती थी। बाद में इस गीत को विद्या बालन, राजकुमार यादव और इमरान हाशमी की फिल्म 'हमारी अधूरी कहानी में शामिल कर लिया गया। 

No comments:

Post a Comment