Saturday 3 December 2016

हमलोग जिन को सेक्सुअलाइज़ करना नहीं चाहते- फ़ेलिसिटी जोंस

इस साल फ़ेलिसिटी जोंस की तीन फ़िल्में कोलाइड, अ मॉन्स्टर कॉल्स और इन्फर्नो रिलीज़ हो चुकी हैं। उनकी इस साल की आखिरी फिल्म रोग वन: अ स्टार वार्स स्टोरी १६ दिसम्बर को रिलीज़ होने जा रही है।  इस फिल्म में वह वैज्ञानिक माता पिता की संतान जिन अर्सो का किरदार कर रही हैं, जो क्लोन वार्स शुरू होने के दौरान माँ-पिता से अलग कर दिए जाने के कारण दुःसाहसी और विद्रोही हो गई है।  रोग वन : अ स्टार वार्स स्टोरी और अपने करैक्टर के बारे में फ़ेलिसिटी जोंस ने बताया - 
रोग वन में जिन अर्सो के अपने किरदार और फिल्म में काम करने के अनुभवों के बारे में बताइये !
मैंने हमेशा से नारीवादी रही हूँ।  मैं अपनी फिल्मों में सम्पूर्ण नारी चरित्र की छानबीन करती रही हूँ। मैंने कभी नारी का संरक्षण करने की कोशिश नहीं की।  ख़ास तौर पर जिन को लेकर।  यह मेरे लिए विरला अवसर था, एक ऎसी औरत के किरदार को करने का जो केवल अपने रोमांटिक संबंधों के बारे में नहीं सोचती।  
आपने अपनी माँ से सीखा है कि औरत की पहचान उसकी खूबसूरती से नहीं की जानी चाहिए।
मेरी माँ साठ के दशक की हैं।  वह विज्ञापन के काम से जुडी हुई थी।  सत्तर के दशक में महिला उद्धार का दौर चला।  मेरी माँ कुछ उसी प्रकार की है कि तुम अपनी खूबसूरती से पहचाने नहीं जा रहे।  तुम्हारी पहचान तुम कौन हो और तुम क्या करते हो है ?  
इस सन्दर्भ में जिन को थोड़ा विस्तार से बताएं ? 
फिल्म से जुड़ा हर कोई व्यक्ति ऐसा करैक्टर नहीं बनाना चाहता था, जो वस्तुनिष्ठता रखता हो। हम जिन को सेक्सुअलाइज़ करना नहीं चाहते थे। उस नारी या पुरुष के दायरे में नहीं बांधना चाहते थे। आपको फिल्म में जिन की बांह तक नज़र नहीं आयेगी। शारीरिक सुडौलता उसकी प्राथमिकता नहीं। वह सर्वाइवर है। उसे अपना मिशन पूरा करना है।  
लाइक क्रेजी में आपके साथ सह नायिका जेनिफर लॉरेंस इक्वल पे फॉर इक्वल वर्क की वकालत करती हैं।  आपका क्या कहना है ? 
दुनिया की सभी औरते चाहती हैं कि उन्हें पुरुषों के सामान ही फीस दी जाये।  मैं इसकी समर्थक हूँ।  मैंने रोग वन का प्रमोशन करते समय समान काम के लिए समान भुगतान की वकालत की थी।  मैं महत्वपूर्ण समझती हूँ कि इस बारे में खामोश न रहा जाये।  

No comments:

Post a Comment