Wednesday 15 March 2017

फिल्म मुग़ल में गुलशन कुमार की भूमिका में अक्षय कुमार

टी-सीरीज को संगीत की दुनिया में टॉप पर पहुंचाने वाले गुलशन कुमार की ज़िन्दगी की कहानी बेहद दिलचस्प है।  दिल्ली के दरियागंज में फिल्म संगीत का मज़ा लेते हुए फलों का रस बेचने वाले गुलशन कुमार के दिमाग में पुरानी  फिल्मों के गीतों का कवर वर्शन बनाने का आईडिया चमका और इसके साथ ही सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज की स्थापना हो गई। आज की टी-सीरीज इसी का नतीजा है। इस फिल्म का निर्देशन अक्षय कुमार के साथ अपनी पहली १०० करोड़िया फिल्म बनाने वाले सुभाष कपूर करेंगे।  फिल्म में गुलशन कुमार की भूमिका अक्षय कुमार करेंगे।  अपनी इस भूमिका के बारे में अक्षय कुमार बताते हैं, "मैं सौभाग्यशाली हूँ कि गुलशनजी के साथ मेरा जुड़ाव पहली फिल्म सौगंध से ही बन गया था।  हम दोनों में काफी चीज़ें सामान है और हम एक पृष्ठभूमि से भी हैं। मैं स्क्रीन पर उन्हें करने को लेकर उत्साहित हूँ।" मुग़ल की निर्माता गुलशन कुमार की पत्नी सुदेश कुमारी हैं।  टी-सीरीज के बैनर तले बन रही इस फिल्म में गुलशन कुमार के जीवन के कई अनजाने और रोचक मगर प्रेरक किस्से देखने को मिलेंगे। गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार कहते हैं, "मुग़ल मेरे लिए केवल एक फिल्म नहीं है। यह मेरा सपना सच होने जैसा है।  मेरे पिता हमेशा से मेरी प्रेरणा रहे हैं।  वह आज भी मेरे साथ हैं।  मैं जानता था कि एक दिन मैं मुग़ल बनाऊंगा और मेरे पिता की अद्भुत कहानिया दुनिया को बताऊंगा।  इस फिल्म में उनकी भूमिका अक्षय कुमार के अलावा दूसरा कोई नहीं कर सकता था।" व्यवस्था पर करारी चोट करने वाली फिल्मों के निर्देशक सुभाष कपूर हमेशा से चाहते थे कि उन्हें कभी गुलशन कुमार पर फिल्म बनाने का मौक़ा मिले।  वह कहते हैं, "जब विक्रम मल्होत्रा  (फिल्म के एक निर्माता) ने मुझे विश्वास नहीं हुआ कि मेरा सपना सच होने जा रहा है।" यहाँ दिलचस्प तथ्य यह भी है कि गुलशन कुमार अपनी बेटी तुलसी कुमार (गायिका) से बहुत जुड़े थे।  इसलिए मुग़ल का ऐलान तुलसी कुमार के जन्मदिन पर किया गया।

No comments:

Post a Comment