Wednesday 23 August 2017

बॉलीवुड को हॉलीवुड और टॉलीवूड की चुनौती !

इस महीने के आखिरी शुक्रवार (२५ अगस्त) को दक्षिणेतर भारत के बॉक्स ऑफिस पर संयोगों का शुक्रवार कहा जा सकता है।  यह संयोग रिलीज़ हो रही हिंदी, तमिल, तेलुगु और हॉलीवुड की फिल्मों के कारण पैदा हो रहा है।  इस शुक्रवार जीतनी भी फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं, वह ज़्यादातर एक्शन फ़िल्में हैं।  हॉरर और थ्रिलर भी है एक्शन के साथ।  बाल जासूस और सीक्रेट एजेंट भी अपना किरदार निभा रहे होंगे।  दक्षिण और हॉलीवुड की फ़िल्में जहां बड़े सितारों वाली हैं, वही बॉलीवुड की कोई भी फिल्म बड़े एक्टरों वाली नहीं।  कुल मिला कर रिलीज़ हो रही फिल्मों की संख्या शुभ अंक १३ में है।
एजेंट, बन्दूकबाज़ और बाल जासूस
हिंदी में रिलीज़ हो रही बाबूमोशाय बन्दूकबाज़ और अ जेंटलमैन एक्शन फिल्म है।  दोनों फिल्मों के हीरो बन्दूकबाज़ हैं।  निर्देशक जोड़ी राज निदिमोरू और कृष्णा डीके की फिल्म  अ जेंटलमैन का गौरव  एक अंडरकवर एजेंट है।  वह जिस लड़की से प्रेम करता है, वह एक सुंदर और सुशील मगर कुछ रिस्की और एक्ससिटेमेंट वाला हो।  क्या सूंदर सुशील गौरव में यह  तीनों खासियतें मौजूद हैं? अ जेंटलमैन जेम्स बांड की शैली वाली फिल्म है।  कहने को बाबूमोशाय बन्दूकबाज़ के बाबूमोशाय नवाज़उद्दीन सिद्दीक़ी भी जेम्स बांड टाइप हैं, लेकिन बन्दूक बाज़ी में।  कुषाण नंदी की इस फिल्म में नवाज़ुद्दीन अपनी नायिका बिदिता बाग़ से ब्रितानी जासूस की तरह चुम्बनबाज़ी करते नज़र ज़रूर आएंगे।  इन दोनों फिल्मों के साथ अमोल  गुप्ते की बाल फिल्म स्निफ ज़िक्र करना ठीक रहेगा।  यह फिल्म भी २५ अगस्त को रिलीज़ हो रही है।  इस बच्चे की सूंघने की क्षमता लाजवाब है।  वह सूंघ कर अपराधियों का पता लगा कर पुलिस की मदद किया करता है।
दीपक आनंद और कैदी बैंड
हालाँकि, फिल्म द रैली की ख़ास चर्चा नहीं हो रही।  लेकिन, जिन दर्शकों को सुनील शेट्टी की डेब्यू फिल्म बलवान की याद है, वह दीपक आनंद को भी जानते हैं।  इस फिल्म के निर्देशक दीपक आनंद ही थी।  दीपक आनंद ने फिल्म याद रखेगी दुनिया से आदित्य पंचोली और तुमसे अच्छा कौन है (२००२) से आरती छबरिआ को लांच किया था।  फिल्म अ रैली से वह दो नए चहरे मिर्ज़ा और अरशीं मेहता को लांच कर रहे हैं।  यह फिल्म हिमालय रैली की पृष्ठभूमि में हैं।  मिर्ज़ा का सपना रैली में हिस्सा लेना था।  इसके लिए वह कुछ भी कर सकता है।  यहाँ तक कि अपने रोमांस को भी धोखा दे देता है। दीपक आनंद तुमसे अच्छा कौन है (२२०२) की रिलीज़ के १५ साल बाद बतौर डायरेक्टर वापसी कर रहे हैं।  क्या उनकी इस मसालेदार एक्शन, रोमांस ड्रामा फिल्म में उनके निर्देशक की पकड़ नज़र आएगी? इस लिहाज़ से यशराज बैनर की हबीब फैसल निर्देशित फिल्म कैदी बैंड काफी अलग है।  इस फिल्म की कहानी जेल के अंडरट्रायल की है, जो मिलकर जेल का एक म्यूजिक बैंड तैयार करते हैं।  यही बैंड उनकी स्वतंत्रता की गारंटी भी है।  इस ड्रामा फिल्म से  आदर जैन और अन्या सिंह का डेब्यू हो रहा है। हबीब फैसल की फिल्म इशकज़ादे से बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर का हिट डेब्यू हुआ था।  क्या राजकपूर के नाती (बेटी रीमा के बेटे) का करियर भी हबीब फैसल की फिल्म से बन पायेगा ? 
हॉलीवुड से एक्शन ही एक्शन 
बॉलीवुड की एक्शन फिल्मों का मुक़ाबला हॉलीवुड और साउथ  की एक्शन फिल्मों से है।  द हिटमैन्स बॉडीगार्ड में बॉडीगार्ड माइकल ब्राइस को एक हिटमैन को सुरक्षित ले जाकर इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस के सामने ट्रायल के लिए पेश करना है।  इस हिटमैन की पत्नी उसे छुड़ाने का प्रयास करती हैं।  इस एक्शन फिल्म में हिटमैन का किरदार सैमुएल एल जैक्सन, उसके बॉडीगार्ड का किरदार रयान रेनॉल्ड्स और हिटमैन की पत्नी का किरदार सलमा हायेक कर रही हैं।  फिल्म के निर्देशक पैट्रिक ह्यूजेज हैं।  रोलां डिस्चैन को मैन इन ब्लैक से, ब्रह्माण्ड की एकता को स्थिर करने वाले ब्लैक टावर को बचाना है।  इस दौरान दुनियां अच्छों और बुरों का भयंकर युद्ध छिड़ जाता है।  निकोलज आर्केल निर्देशित एक्शन एडवेंचर फंतासी फिल्म ब्लैक टॉवर में इदरीस अल्बा रोलां और मैथ्यू मैकाने वालटर की भूमिका में हैं। 
तमिल और तेलुगु की दो दो एक्शन फ़िल्में 
हॉलीवुड फिल्मों के बाद अब साउथ का सिनेमा भी हिंदी फिल्मों के लिए चुनौती बनता जा रहा है।  इस दिन दो तमिल और दो तेलुगु फ़िल्में रिलीज़ हो रही हैं।  शिवाकार्तिकेयन, नयनतारा, स्नेहा और फहद फ़ासिल की मोहन राजा निर्देशित एक्शन थ्रिलर फिल्म एसके ११/वेलाइकरण गन्दी बस्ती में रहने वाला एक युवा खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ उठ खड़ा होता है।  विवेगम इंटरपोल के भारतीय अधिकारी एके को  मलेशिया में एक अंतर्राष्ट्रीय गैंगस्टर को पकड़ने का काम सौंपा जाता है।  यह तमिल सुपर स्टार अजित कुमार की फिल्म है।  फिल्म में अक्षरा हासन और काजल अग्रवाल के साथ बॉलीवुड के एक्टर विवेक ओबेरॉय गैंगस्टर के किरदार में हैं।  फिल्म के निर्देशक शिवा हैं।  तेलुगु फिल्म टच चेसी चुडु पुलिस वाले श्याम की एक मुस्लिम लड़की सारा से प्रेम की एक्शन भरी रोमांटिक कहानी है।  इस फिल्म में रवि तेजा, राशि खन्ना और सीरत कपूर मुख्य भूमिका में हैं।  फ्रेड्डी दारुवाला की खल भूमिका है।  राशि खन्ना की एक और फिल्म ऑक्सीजन भी इसी दिन रिलीज़ हो रही है।  गोपीचंद और जगपति बाबू के साथ राशि खन्ना की यह फिल्म भी एक एक्शन फिल्म है।  
इस लिहाज़ से २५ अगस्त की तारीख बॉलीवुड के अ जेंटलमैन, बाबूमोशाय बन्दूकबाज़, द रैली और कैदी बैंड के लिए चुनौतीपूर्ण साबित होगी। तमिल और तेलुगु की फिल्मों की खासियत यह भी होगी कि यह दक्षिण के स्थापित चेहरों की फ़िल्में हैं।  इन फिल्मों में हिंदी फिल्म दर्शकों के जाने पहचाने चहरे भी हैं।  विवेगम में अक्षरा हासन और काजल अगरवाल के अलावा विवेक ओबेरॉय मुख्य विलेन  हैं। यह फिल्म हिंदी में भी रिलीज़ होगी।   वेलाइकरण में हिंदी फिल्मों में विलेन किरदार करने वाले प्रकाश राज हैं।  ऑक्सीजन और  टच चेसी चुडु की नायिका राशि खन्ना के फिल्म करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म मद्रास कैफे से हुई थी।  टच चेसी चुडु का संगीत बॉलीवुड के संगीतकार प्रीतम के जैम ८ ने दिया है।  इस फिल्म में हिंदी फिल्म कमांडो २ के विलेन  फ्रेडी दारुवाला मुख्य विलेन हैं।  ऑक्सीजन में दर्शकों को सयाजी शिंदे और अभिमन्यु सिंह के खल चेहरे भी नज़र आएंगे।  इसके अलावा यह बड़ी फ़िल्में बॉलीवुड फिल्मों के लिए स्क्रीन झपट लेने वाली फ़िल्में तो बन ही जाती हैं।  

No comments:

Post a Comment