Tuesday 19 September 2017

आप ज़िन्दगी के बारे में सोचना शुरू कर देंगे- राजा कृष्णा मेनन

राजा कृष्णा मेनन के बतौर निर्देशक करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म बारह आना (२००९) से हुई थी। पिछले साल रिलीज़ अक्षय कुमार के साथ फिल्म एयरलिफ्ट सुपर हिट हुई थी।  अब राजा सैफ अली खान के साथ एक अन्य कॉमेडी फिल्म शेफ लेकर आ रहे हैं।  इस फिल्म को लेकर उनसे हुई बात के कुछ अंश-  
फिल्म शेफ की कैसे तैयारी शुरू हुयी ?
जब हम लोग फिल्म 'एयरलिफ्ट' की शूटिंग राजस्थान में कर रहे थे, उस समय प्रोड्यूसर विक्रम मल्होत्रा आये और उन्होंने मुझसे पूछा की एक अंग्रेजी फिल्म है 'शेफ' आपने देखी है? मैं उनसे कहा की हाँ मेरी देखी हुयी जबरदस्त फिल्म है।  
फिर आगे क्या हुआ ?
उन्होंने मुझसे पूछा की अगर उसके राइट्स वह खरीद लें तो क्या मैं उस पर फिल्म बनाऊंगा? मैं हक्का बक्का रह गया। मैंने उनसे थोड़ा टाइम लिया। फिर मैंने रितेश और सुरेश (मेरी लेखक टीम) के साथ बैठकर इसकी कहानी पर काम किया, क्योंकि हमें अपनी फिल्म फ्रेम टू फ्रेम हॉलीवुड वाली फिल्म नहीं बनानी थी।  
आपकी शेफ की खासियत क्या है ?
हमने सिर्फ रिलेशनशिप ,खाना और जर्नी को मद्देनजर रखा। इस तरह से शेफ की जर्नी शुरू हुयी। काम से प्यार, प्यार से काम में सब कुछ रह गया, यही इस फिल्म का मुद्दा है। यह एक ऐसे इंसान की कहानी है, जिसने सबसे ऊपर अपने काम को रखा है। 
फिल्म की यूएसपी क्या है ?
इस फिल्म के बाद आप जिंदगी के बारे में सोचना शुरू कर देंगे। काम और पर्सनल लाइफ के बारे में जरूर सोचेंगे। 
सैफ को कैसे लिया गया?
जब विक्रम ने मुझसे पूछा की लीड रोल कौन प्ले कर सकता है, तो मेरे मुँह से झट से 'सैफ अली खान' का नाम निकला। क्योंकि सैफ का स्टारडम अप्रोच करने लायक है जिससे डर नहीं लगता। टॉप शेफ का काम करने के लिए वो फिट थे। 
शेफ की जिंदगी फिल्म में कैसी है ?
शेफ की जिंदगी में काम के हिसाब से सबकुछ है लेकिन परिवार में वाइफ ने तलाक ले लिया है और बेटा बात नहीं करता। ये सबकुछ एक पिता के तौर पर सैफ जरूर निभा सकते थे। 
फिल्म की शूटिंग कहाँ कहाँ हुयी ?
पिक्चर न्यूयॉर्क में शुरू होती है, लेकिन ज्यादातर हिस्सा केरल में शूट किया गया है। केरल के बाद हमने द गोवा, अमृतसर और दिल्ली में शूट किया ।  
फ़ूड ट्रक के बारे में बताएं ?
वह ट्रक हमने पूरा बनाया है। डबल डेकर बस है, उसकी छत को निकाल करके लाइव किचन बनाया गया है। यह ट्रक तीन महीने में बन पाई। . 
आपकी आगामी फिल्में कौन सी हैं ? 
मैं दो स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूँ।  देखिये कौन सा काम पहले स्टार्ट करता हूँ। 

राजेंद्र कांडपाल 

No comments:

Post a Comment