Wednesday 27 December 2017

पति पत्नी और वह यानि रतन सिंह पद्मावती और अलाउद्दीन खिलजी

सिंहल देश (श्रीलंका) के राजा की बेटी पद्मिनी की अद्वितीय सुंदरता के किस्से तोता हीरामन से सुन कर चित्तौड़ के राजा रतन सेन को उसका दीवाना बना दिया।  उसने राजकुमारी से शादी कर ली।  भारत में पद्मिनी की सुंदरता के किस्से सुगंध की तरह फैले हुए थे।  इन्हे सुन कर दिल्ली के सुलतान अलाउद्दीन खिलजी ने चित्तौड़ पर आक्रमण कर दिया।  पद्मिनी की सुंदरता ने कुम्भलनेर के राजा देवपाल को भी दीवाना बना दिया था।  उसने भी चित्तौड़ पर आक्रमण कर दिया।  देवपाल से युद्ध में रतन सिंह मारा गया।  अलाउद्दीन खिलजी ने चित्तौड़  को जीत लिया।  उसके बावजूद वह रानी पद्मिनी को नहीं पा सका। पद्मिनी अपनी सहेलियों के साथ सती हो गई। इस अनोखी प्रेम-कथा को संजयलीला भंसाली पद्मावती  शीर्षक के साथ बना रहे हैं। फिलहाल, १ दिसम्बर २०१७ को रिलीज़ होने जा रही यह फिल्म सेंसर के झमेले में फंसी हुई है।  
इस प्रेम गाथा पर संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावती का फर्स्ट लुक नवरात्री के पहले दिन यानी 21 सितंबर को रिलीज़ किया गया । यह लुक चित्तौड़ की रानी पद्मिनी का था। पद्मावती भारतीय संस्कृति, भारतीय पुरुष और स्त्रियों के अदम्य साहस  को दर्शाती है । फर्स्ट लुक लॉन्च के लिए इस से बेहतर और मौका नही हो सकता था। नवरात्री का पहला दिन खास है और बहुत ही बड़ा है । फ़िल्म पद्मावती में सबसे बड़े और अबतक के आंखों को तृप्त करने वाले दृश्य होंगे । इस फ़िल्म से संस्कृति और भव्यता को बहुत बड़े स्तर का सिनेमेटिक अनुभव महसूस करेंगे । संजय लीला भंसाली कहते है " में बहुत खुश हूं कि रानी पद्मावती की कहानी बडे परदे पर में लेकर आ रहा हुँ । नवरात्री का पहला दिन मुझे यह सटीक दिन लगा। और इसिलिए हमने पहले दिन फ़िल्म का फर्स्ट लुक लॉन्च कर हम नवरात्र उत्सव मना रहे है ।
फिल्म पद्मावती के महारावल रतन सिंह के इस लूक के लिए लगे 4 महिने और 22 कारीगर !
संजय लीला भन्साली की फिल्म पद्मावती में महारावल रतन सिंह के किरदार में नजर आनेवालें शाहिद कपूर पहली बार एक अलग अंदाज में दिख रहें हैं। एक बहादुर भारतीय राजपूत राजा के किरदार में नजर आनेवाले शाहिद का शाही लूक राजपूतों की गरिमा के अनुसार उभर कर आ रहा हैं। दिल्ली के डिजाइनर रिंपल और हरप्रीत नरूला ने शाहिद कपूर का यह राजसी लूक डिजाइन किया हैं। इस लूक के लिए राजस्थान के जैविक फैब्रिक पर वहाँ के 22 स्थानिक कारीगरों व्दारा बूटेदारी का काम किया गया हैं। इन कारीगरों को शाहिद कपूर के शाही लूक पर और उसकी बारीकियों पर काम करने के लिए चार महिनें लगें। राजस्थानी कप़डों के पारंपरिक रंगो को ध्यान में रखकर शाहिद के कपडों के रंगों का खास ध्यान दिया गया हैं। भारतीय राजपूत राजा के राजसी रूप को निखर कर लाने के लिए वैसे ही मर्दाना कपडें शाहिद के लिए डिजाइन कियें गयें हैं।
फिल्म पद्मावती में अलाउद्दीन खिलजी बनें रणवीर सिंह का लूक हुआ आऊट !
संजय लीला भन्साली की फिल्म पद्मावती का अभिनेता रणवीर सिंह का लुक जारी हुआ हैं। फिल्म पद्मावती में रणवीर सिंह महत्वाकांक्षी और जुनूनी सुलतान अलाउद्दीन खिलजी के किरदार में नजर आनेवालें हैं। लंबे बाल, बढी हुई दाढी, भुरी आँखे, और आँखो में सुरमा लगाए हुए रणवीर सिंह के लुक को रिविल होते ही उनके फैन्स का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा हैं। इस किरदार में अपने आपको तबदिल करते वक्त बेहद चुनौतीपूर्ण प्रक्रिया से रणवीर सिंह गुजरें हैं। शारिरिक, भावनात्मक, और मानसिक रूप से इस किरदार के लिए रणवीर को तैय्यारी करनी पडी थी। इस किरदार में ढलने के लिए रणवीर ने खुद को दुनिया से दूर कर दिया था, और वह सिर्फ कुछ ही जरूरी लोगों से बातचित करतें थे। अलाउद्दीन खिलजी की तरह शक्तिशाली और ताकतवर दिखने के लिए रणवीर दिन में तीन घंटों तक कसरत करतें थे।कुछ इन्टेन्स दृश्यों के वक्त वह तुर्की से मंगवाया गया, एक दुर्लभ प्रकार का इत्र लगातें थे। रणवीर सिंह इस बारे में बतातें हैं, “अलाउद्दीन खिलजी के अपने किरदार में ढलने के लिए मैंने जैसे खुद को नजर कैद कर दिया था। मेरी तैय्यारी की प्रक्रिया, एक ऐसा अन्वेषण था। जो मेरे लिए काफी फायदेमंद रहा। और इस प्रक्रिया से गुजरना मेरे लिए एक संतुष्टिदायक अनुभव था।वायकॉम 18 मोशन पिक्चर्स और संजय लीला भन्साली प्रोडक्शन की फिल्म पद्मावती 1 डिसंबर 2017 को सिनेमाघरों में रिलीज हो रहीं हैं।  

No comments:

Post a Comment