Thursday 14 December 2017

महेश भट्ट ने किया अरित्रा की पुस्तक 'इंट्रोस्पेक्शन' का विमोचन

महेश भट्ट, डिनो मोरिया और बिक्रमजीत कंवरपाल ने अरित्रा चक्रवर्ती सेनगुप्ता की पहली नावेल 'इंट्रोस्पेक्शन' का उद्घाटन किया। यह पुस्तक एक युवा युगल की एक प्रेरक यात्रा है, जो हमें भारतीय समाज के पक्षपाती मानदंडों पर कई प्रश्नों के साथ छोड़ देती है।
यह सापेक्ष पात्रों के साथ एक उपन्यास है। इस मौके पर बोलते हुए महेश भट्ट ने कहा, "मैंने किताब पढ़ने से पहले इसे एक प्रेम कहानी की तरह देखा। लेकिन एक बार जब मैंने इसे पढ़ना शुरू किया तो मुझे एहसास हुआ कि 'इंट्रोस्पेक्शन' मानव व्यवहार के सतही परतों से परे है, यह आत्मा की खोज की एक दिलचस्प कहानी है। कहानी हमारी ज़िंदगी की तरह है - इतनी सरल है, फिर भी बहुत जटिल है मुझे यकीन है कि पाठक अरित्रा के पात्रों को लिखे जाने के तरीके की सराहना करेंगे। "
इस अवसर पर टिप्पणी करते हुए डिनो मोरिया ने कहा, "इस कहानी की सुंदरता न केवल उन युगल की कहानियां है जो केंद्रीय पात्र हैं, बल्कि इसमें दिलचस्प भूखंड भी हैं जो जीवन के रूप में बुने हैं। यह आत्मा की खोज और स्व-शोधन की कहानी है, जिससे समाज को परिष्कृत किया जा सकता है।" बीक्रामजीत कंवरपाल ने कहा," देश के कुछ बेहतरीन मनोरंजन की दुनिया से जुड़े हुए लोग इंजीनियर हैं। यह देखना अच्छा है कि एक रासायनिक इंजीनियर ऐसी सुंदर कहानी के साथ आया है जो समाज के लिए एक संदेश भी देती है। "

अरित्रा दुनिया की सबसे बड़ी तेल और गैस कंपनी में से एक में एक वरिष्ठ तकनीकी पेशेवर काम कर रही है। उन्होंने लॉन्च के लिए आए गणमान्य व्यक्तियों और मेहमानों को धन्यवाद दिया और कहा; "यह मेरे लिए एक खास दिन है और मैं प्रकाशन का धन्यवाद करती हूं। गणमान्य व्यक्ति और अतिथि जो लॉन्च के लिए आए हैं, आज मेरी शादी की सालगिरह है। मैं पेशे के द्वारा एक रसायन अभियंता हूं और जुनून से लेखक। मैं भारत के पश्चिम बंगाल में एक खूबसूरत औद्योगिक नगरी में बड़ी हुई हूं और मेरा मानना ​​है कि एक बच्चे के रूप में प्रकृति से मेरी निकटता ने मुझे लिखने की प्रेरणा दी। मैंने तीन साल पहले अपने पहले उपन्यास पर काम करना शुरू किया, जिसका नाम मैंने 'इंट्रोस्पेक्शन' रखा। मैं अपने लेखन के माध्यम से महत्वपूर्ण सामाजिक संदेशों को प्रसारित करना चाहती हूं। मेरी कहानी एक 'लव स्टोरी' है जिसमें सोशल मैसेजेस के साथ मेरे पात्रों का जीवन खूबसूरती से चित्रित किया गया है। यह अनिकेत और अरुशी नामक पात्रों की यात्रा है।"

No comments:

Post a Comment