Tuesday 12 December 2017

बॉलीवुड न्यूज़ १० दिसंबर

मिलियन डॉलर बेबी के रीमेक में काम करेंगे अक्षय कुमार
हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषा में सफल फ़िल्में बनाने वाले निर्देशक एआर मुरुगादॉस ने अब फिर बॉलीवुड का रुख किया है।  उनकी २०१७ में पिछली रिलीज़ तेलुगु फिल्म स्पाईडर बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी।  लेकिन, मुरुगादॉस की अगली फिल्म हिंदी में होगी।  वह एक हॉलीवुड फिल्म मिलियन डॉलर बेबी का हिंदी रीमेक बनाने जा रहे हैं।  २००४ में रिलीज़ मिलियन डॉलर बेबी ने ऑस्कर अवार्ड्स में श्रेष्ठ फिल्म (क्लीन्ट ईस्टवुड), श्रेष्ठ डायरेक्टर (क्लीन्ट ईस्टवुड), श्रेष्ठ अभिनेत्री (हिलेरी स्वांक) और श्रेष्ठ सह अभिनेता (मॉर्गन फ्रीमैन) के पुरस्कार जीते थे।  मुरुगादॉस की फिल्म में क्लीन्ट ईस्टवुड वाली भूमिका अक्षय कुमार और हिलेरी स्वांक का रोल टीवी अभिनेत्री मरीना कुंवर करेंगी। मिलियन डॉलर बेबी एक ऐसे बॉक्सिंग ट्रेनर की कहानी है, जिसकी प्रतिभा को अपेक्षित स्वीकार्यता नहीं मिली है।  वह एक लड़की को बॉक्सिंग की छुपी रुस्तम पाता है। वह उसको प्रशिक्षित करना शुरू कर देता है। सब ट्रेनर का मज़ाक उड़ाते हैं।  लेकिन, प्रारंभिक असफलता के बाद वह लड़की बॉक्सिंग चैंपियन बनती है। मिलियन डॉलर बेबी ने हिलेरी स्वांक को दूसरा ऑस्कर दिलवाया था। क्या इस किरदार को रीमेक फिल्म में करके मरीना कुंवर खुद को हिंदी फिल्मों में स्थापित कर पायेगी !
घुड़सवारी क्यों सीख रही है सनी लियॉन
आजकलसनी लियॉन को घोड़ा दौड़ाते देखा जा सकता है।  वह तलवार भांजना भी सीख  रही हैं।  सनी लियॉन की घुड़सवारी और तलवारबाज़ी की यह कवायद क्यों ? जी हाँ, आप ठीक समझे।  सनी लियॉन एक हिंदी में भी बनाई जा रही तेलुगु पीरियड ड्रामा फिल्म करने जा रही है।  वीसी वाड़ीवुडैयान के निर्देशन में बनाई जा रही यह अनाम फिल्म दक्षिण भारत की संस्कृति पर नज़र रखने वाली फिल्म होगी।  दावा यह किया जा रहा है कि इस फिल्म में सनी लियॉन का बिलकुल नया अवतार होगा।  बॉलीवुड में पोर्न फिल्म स्टार की हैसियत से जगह बनाने वाली सनी लियॉन ने शुरूआती फिल्मों में कामुक हावभाव और अंग प्रदर्शन करने के बाद धीरे धीरे कर खुद की भूमिकाओं में बदलाव करना शुरू कर दिया।  जिस्म २ (२०१२) में पोर्न स्टार की तरह जिस्म का प्रदर्शन करने वाली सनी  लियॉन ने पांच सालों के अंदर तेरा इंतज़ार जैसी फिल्म कर डाली, जिसमे एक्टिंग के अलावा अंग प्रदर्शन की कोई गुंजाईश नहीं थी।  अब बॉलीवुड की यह बेबी डॉल, दक्षिण की फिल्म में कुछ ऐसा करने जा रही है, जिससे उनकी इमेज पूरी तरह से और हमेशा के लिए बदल जाएगी।  इस फिल्म के बारे में सनी लियॉन ने बताया, "मैं ऎसी ही स्क्रिप्ट का इंतज़ार कर रही थी, जो सालों में कभी बनाई जाती हैं।  जैसे ही डायरेक्टर वीसी वाड़ीवुडैयान ने मुझे यह स्क्रिप्ट सुनाई, मैंने एक मिनट भी नहीं लिया हां बोलने में।  मेरे दिल में दक्षिण भारत के लिए खास जगह है।  ख़ास तौर पर आंध्र प्रदेश, तमिल नाडु और केरला के लिए।  यहाँ मेरे बहुत से प्रशंसक है। " एक ख़ास बात और ! सनी लियॉन की यह फिल्म फरवरी में फ्लोर पर जाएगी।  इस फिल्म को तेलुगु के अलावा हिंदी, तमिल और मलयालम में भी रिलीज़ किया जायेगा। 
महेश भट्ट की अर्थ बनी पाकिस्तान में अर्थ द डेस्टिनेशन
बॉलीवुड फिल्म निर्माता और निर्देशक महेश भट्ट ने १९८२ में एक फिल्म अर्थ का निर्माण किया था।  इस फिल्म की कहानी शबाना आज़मी, स्मिता पाटिल और कुलभूषण खरबंदा के इर्दगिर्द घूमती थी।  विमेंस लिब की थीम पर इस फिल्म को बड़ी सफलता मिली थी।  उस समय यह फिल्म महेश भट्ट की जीवन की कहानी मानी जा रही थी।  क्योंकि, फिल्म अर्थ के कुलभूषण खरबंदा के किरदार की तरह वह भी अपनी पत्नी को छोड़ कर परवीन बाबी के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहे थे। अब ३५ साल बाद इस फिल्म को पाकिस्तान में रीमेक किया जा रहा है।  उर्दू भाषा में इस फिल्म का टाइटल अर्थ द डेस्टिनेशन रखा गया है।  हालाँकि, अपनी फिल्म अर्थ के पाकिस्तानी रीमेक के लिए महेश भट्ट ने फिल्म के निर्माता-निर्देशक शान शाहिद को कहानी गढ़ने की पूरी आज़ादी दे रखी है। शान शाहिद ने चार मुख्य किरदार गढ़े हैं।  खुद शान एक गायक अली की भूमिका में हैं।  मोहिब मिर्ज़ा फिल्म मेकर उमर के रोल में हैं।  हुमैमा मालिक फिल्म अभिनेत्री हुमैमा बनी हैं।  उज़्मा हसन का चौथा किरदार एक लेखक है और अली का प्रशंसक भी।  अर्थ द डेस्टिनेशन २१ दिसंबर २०१७ को पूरी दुनिया में रिलीज़ हो जाएगी।
सोनाक्षी सिन्हा के साथ दूसरी फिल्म भी बनाएंगे करण जौहर
फिल्म निर्माता करण जौहर, अपने बैनर धर्मा प्रोडक्शंस तले एक फिल्म सोनाक्षी सिन्हा के साथ बनाने जा रहे हैं।  इस फिल्म का औपचारिक ऐलान तथा दूसरे विवरण अगले दो हफ़्तों में सामने आ जायेगे।  सोनाक्षी सिन्हा और करण जौहर की इत्तेफ़ाक़ के बाद  एक साथ दूसरी फिल्म होगी।  इसका ऐलान खुद करण जौहर ने फिल्मफेयर ग्लैमर एंड स्टाइल अवार्ड्स २०१७ के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए किया ।  करण जौहर दूसरी फिल्मों के अलावा अयान मुख़र्जी की फिल्म ब्रह्मास्त्र का निर्माण भी कर रहे हैं। इस फिल्म में रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और अमिताभ बच्चन काम कर रहे हैं। यह ब्रह्मास्त्र ट्राइलॉजी फिल्म है। इस फिल्म के बारे में भी बात करते हुए करण जौहर ने कहा, "फिलहाल, ब्रह्मास्त्र की शुरूआती तैयारी की जा रही है।  फिल्म की शूटिंग अगले साल फरवरी या मार्च से शुरू हो जाएगी।  फिल्म इसके अगले साल यानि २०१९ में रिलीज़ भी हो जाएगी।  इसके बाद, हर दूसरे साल ब्रह्मास्त्र ट्राइलॉजी की बाकी दो फ़िल्में रिलीज़ होती जाएंगी।" तो इंतज़ार कीजिये निर्माता करण जौहर की फिल्म के टाइटल तथा अन्य सूचनाओं के ऐलान का।  
भारत में एक हफ्ता पहले रिलीज़ होगी इंफिनिटी वॉर
मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्म अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर के पहले ऑफिशियल ट्रेलर ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है।  इस ट्रेलर को २४ घंटों में २३ करोड़ दर्शकों द्वारा देखा जा चूका था। अगले साल  २०१८ में मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की तीन फ़िल्में रिलीज़ होनी हैं। मार्वेल की ३ नवंबर को रिलीज़ फिल्म थॉर मैग्नारॉक हिंदुस्तान में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली सुपरहीरो फिल्म बन चुकी है।  मार्वेल और वॉल्ट डिज्नी के सहयोग को दस साल बीत चुके हैं।  इस बीच दोनों के सहयोग से बनी फिल्मों का दुनिया के बॉक्स ऑफिस पर कारोबार १४०० प्रतिशत तक बढ़ चुका है।  भारतीय दर्शकों को मार्वेल के सुपरहीरोज़ का जमावड़ा वाली फिल्म अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर का इंतज़ार है । हॉलीवुड की फिल्मों के भारतीय दर्शकों में क्रेज का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारतीय दर्शक हॉलीवुड फिल्मों के टाइटल, उनके किरदारों और ताकतों से भली-भांति परिचित है । अब तो भाषा की समस्या भी दर्शकों और हॉलीवुड फिल्मों के आड़े नहीं आती । सुपरहीरो फिल्मों के प्रति भारतीय दर्शकों के उत्साह को देखते हुए स्टूडियोज ने अवेंजर्स इंफिनिटी वॉर को दुनिया के दूसरे देशों के बॉक्स ऑफिस से एक हफ्ता पहले भारतीय बॉक्स ऑफिस पर  रिलीज़ करने का फैसला किया है । इस प्रकार से, जहाँ इनफिनिटी वॉर अमेरिका में ४ मई को रिलीज़ होगी वही यह फिल्म भारत में २७ अप्रैल को ही रिलीज़ हो जायेगी । इस प्रकार से यह हॉलीवुड फिल्म रजनीकांत की फिल्म २.० के लिए चुनौती साबित हो सकती है ।
अपनी पत्नी को ब्लैक मेल करते नज़र आएंगे इरफ़ान खान
ब्लैक कॉमेडी फिल्म दिल्ली बेली से मशहूर निर्देशक अभिनय देव एक अजीबोगरीब कॉमेडी फिल्म बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म का टाइटल ब्लैक मेल होगा।  टी-सीरीज और आरडीपी मोशन पिक्चर्स की यह फिल्म ३० मार्च २०१८ को रिलीज़ होगी। इस फिल्म में इरफ़ान खान केंद्रीय भूमिका में होंगे।फिल्म में उनकी पत्नी का किरदार कीर्ति कुल्हारी कर रही हैं।  पहले इस रोल के लिए अदिति राव हैदरी को लिया जा रहा था ।  यह फिल्म इरफ़ान के शादीशुदा किरदार के इर्दगिर्द घूमती है, जो ऑफिस में ९ से ५ तक की नीरस नौकरी करते हुए ऊब रहा है। ऐसे समय में उसे पता चलता है कि उसकी पत्नी का किसी से अफेयर है।  वह मज़ा लेने के लिए अपनी पत्नी को ब्लैकमेल करने लगता है। अब यह बात दीगर है कि वह अपने ही फैलाये जाल में ऐसा फंसता है कि दर्शकों के हँसते हँसते पेट में बल पड़ जायेंगे।  यहाँ बताते चलें कि फिल्म का ऐलान करते समय इसे रायता बताया गया था। 
विश्वरूपम २ से वहीदा रहमान की वापसी होगी !
कमल हासन की तमिल और हिंदी में शूट स्पाई थ्रिलर विश्वरूपम २/विश्वरूप २ के बारे में खबरें अब तेज़ी से  आने लगी हैं।  इस फिल्म का ट्रेलर दिसंबर में जब रिलीज़ होगा, तब ज़्यादा जानकारियां मिलेंगी।  फिलहाल जो जानकारी है उसके अनुसार विश्वरूपम २ में विश्वरूप की पूरी स्टार कास्ट वापसी करेगी।  यानि विश्वरूप में जो किरदार मारे जा चुके थे, वह भी पुनर्जीवित दिखाई देंगे।  उन्हें कैसे जीवित किया जायेगा, यह बाद में ही पता चलेगा।  हो सकता है कि विश्वरूपम २ विश्वरूपम की सीक्वल नहीं प्रीक्वेल फिल्म हो।  तभी ही फिल्म के सभी चरित्र जीवित दिखाए जा सकते हैं।  एक दूसरी ख़ास बात यह है कि इस फिल्म में वहीदा रहमान और अनंत महादेवन भी नज़र आएंगी।  वहीदा रहमान चार साल बाद हिंदी दर्शकों के सामने होंगी।  यहाँ यह भी बताते चलें कि वहीदा रहमान ने हिंदी फिल्म करीयर की शुरुआत देव आनंद की फिल्म सीआईडी (१९५६) से की थी।  परन्तु, उस समय तक वहीदा रहमान तेलुगु और तमिल भाषा की चार फ़िल्में कर चुकी थी।  वहीदा रहमान का जन्म ३ फरवरी १९३८ को मद्रास (अब चेन्नई) में चिंगलपुट में हुआ था।  इस प्रकार से वहीदा रहमान अपनी मातृ भाषा में फिल्म करने जा रही हैं।  विश्वरूपम २ को तेलुगु में भी डब कर रिलीज़ किया जायेगा।  एक बात और विश्वरूपम २ की कुल लम्बाई २ घंटा २० मिनट थी। लेकिन विश्वरूपम २ दो घंटे से भी कम की फिल्म होगी। 
सर पर घड़ा लेकर चल रही है भूमि पेड्नेकर
अभिनेत्री भूमि पेडनेकर परफेक्शनिस्ट बनती जा रही हैं।  वह अपनी फिल्म के किरदारों की तरह खुद को ढालने की कोशिश करती है। उन्होंने अपनी अब तक की फिल्मों में देसी किरदार किये हैं। दम लगा के हईशा, टॉयलेट एक प्रेम कथा और शुभ मंगल सावधान में उन्होंने किरदारों में ढलने की कोशिश की है।  इधर उन्हें विचित्र काम करते देखा जा रहा है।  वह अपने जिम से निकल कर धुल भरी सडकों पर नंगे पैर घूम रही हैं। कभी सर पर पानी का घड़ा रख कर तपती धूप में पैदल जाती दिख जाती हैं । उन्हें घर पर झाड़ू पोंछा लगाते और गेहूं पीसते भी देखा जा रहा है। कहने का मतलब यह कि वह हर वह काम कर रही हैं, जो एक गाँव की महिला करती है। ज़ाहिर है कि यह उनकी मेथड एक्टिंग का एक हिस्सा है। भूमि पेडनेकर अभिषेक चौबे (इश्क़िया, डेढ़ इश्किया, उड़ता पंजाब) की फिल्म सोन चिरैया के लिए यह सब कुछ कर रही है।  इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत चम्बल के एक डाकू की भूमिका कर रहे हैं।  भूमि फिल्म में गाँव की गोरी का रोल कर रही हैं।  ज़ाहिर है कि वह गाँव की गोरी बनी है तो मेथड एक्टिंग के सिद्धांत का अनुसार उन्हें खुद को इसके अनुरूप ढालना ही पड़ेगा। सोन चिरैया की शूटिंग चम्बल में जनवरी से शुरू हो जाएगी।
सामजिक बदलाव के लिए 'यूनियन लीडर' !

एक साल से डिब्बा बंद फिल्म यूनियन लीडर अब अगले १९ जनवरी को रिलीज़ हो सकती है।  इस फिल्म को ४८वे भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में दिखाया गया था।  इस फिल्म की शूटिंग अहमदाबाद, गुजरात की भिन्न लोकेशंस पर हुई है।  दिसंबर २०१६ में ही फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी थी।  लेकिन, एक खतरनाक केमिकल फैक्ट्री में काम करने वाले यूनियन लीडर जय की है, जिसकी इच्छा अपनी पत्नी और बच्चे को गरीबी से उबार कर अच्छा जीवन देने की है।  लेकिन, वह जल्द ही जान जाता है कि उसे परिवार को तो बचाना ही है, समाज के लिए संकट और कामगारों के शोषण के विरुद्ध भी आवाज़ उठानी है।  इस फिल्म में राज की भूमिका राहुल भाट ने की है।  अन्य भूमिकाओं में तिलोत्तम शोम, जयेश मोरे और संवेदना सुवालका हैं।  इस फिल्म का निर्देशन संजय पटेल ने किया है।  यह फिल्म दुनिया  के कई फिल्मोत्सवों में दिखाई जा चुकी है।  निर्माण के समय इस फिल्म का नाम कामगार यूनियन हुआ करता था।  लेकिन, फिल्म पूरी होने के बाद इसे बदल दिया गया।  फिल्म के निर्देशक संजय पटेल का मानना है कि सामाजिक बदलाव और जागरण लाने के लिहाज़ से फिल्मों को हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।  

No comments:

Post a Comment