Sunday 7 January 2018

बॉलीवुड न्यूज़ ०७ जनवरी

अयान मुख़र्जी, रणबीर और अलिया इजराइल में
रणबीर कपूर और अलिया भट्ट  इस साल अपने प्रशंसकों को हैप्पी न्यू ईयर इजराइल से बोलेंगे। वह अपने दोस्त अयान मुख़र्जी के साथ, छुट्टियाँ मनाने चल दिए हैं। आलिया अपने दोस्तों को छोड़ कर इजराइल गई हैं । दरअसल, यह दोनों अयान मुख़र्जी के साथ कथित छुट्टियाँ काम के सिलसिले में भी मना रहे हैं। यानि यह काम के साथ साथ आराम का मामला है। अयान मुख़र्जी इजराइल में यरूशलम की रेकी करने गए हैं। यरूशलम यहूदियों, ईसाइयों और मुसलमानों का पवित्र स्थल है। इस दौरान इजराइल-जॉर्डन सीमा पर भी रेकी करेंगे। इस रेकी का उद्देश्य होगा ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के लिए आकर्षक और सुंदर जगहों को खोजना। ब्रह्मास्त्र की शूटिंग के लिहाज़ से यह खोज काफी मायने रखती है। ब्रह्मास्त्र एक फंतासी ट्राइलॉजी फिल्म है। इस ट्राइलॉजी की पहली फिल्म २०१९ में रिलीज़ होनी है। इजराइल की रेकी के बाद, अयान मुख़र्जी भारत वापस आकर ज़ल्द से ज़ल्द ब्रह्मास्त्र की शूटिंग शुरू कर देना चाहते हैं। सभी जानते हैं कि ब्रह्मास्त्र एक फंतासी फिल्म है। इसमे, फंतासी दृश्यों के लिए बड़ी मात्रा में स्पेशल इफेक्ट्स तकनीक का इस्तेमाल किया जायेगा। इस काम में काफी समय लगेगा। इसलिए, अयान मुख़र्जी निर्धारित शिड्यूल में अपना काम पूरा कर लेना चाहते हैं, ताकि टेक्निकल टीम को अपना काम पूरा करने में सुविधा हो और पर्याप्त समय भी  मिले। फिल्म मे रणबीर कपूर और अलिया भट्ट के कपप युद्ध के दृश्य भी रखे हैं। यह इजराइल की प्राचीन युद्ध विधा है। इस विधा में योद्धा आमने सामने आ कर, हाथों और पंजों के बल पर जोराजमाइश करते हैं। इसकी ट्रेनिंग में दोनों को हिस्सा लेना है । इस तकनीक में धैर्य की भी परीक्षा भी होती है। ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर की अलिया भट्ट के साथ जोड़ी पहली बार बन रही है। फिल्म में अमिताभ बच्चन की भी ख़ास भूमिका है। फिल्म के निर्माता करण जौहर और उनका बैनर धर्मा प्रोडक्शन्स है।
सुपर ३० में मृणाल ठाकुर
कुमकुम भाग्य में बुलबुल अरोड़ा की भूमिका करने वाली अभिनेत्री मृणाल ठाकुर सुपर ३० में शामिल हो गई है। वह हृथिक रोशन की, पटना के एक गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर फिल्म सुपर ३० में शामिल की गई हैं ।  वह फिल्म में आनंद कुमार की पत्नी का किरदार कर रही हैं। आनंद कुमार गरीब बच्चों को आईईटी में सफलता पाने के लिए कोचिंग करते हैं। वह हर साल ऐसे ३० लड़कों की हर तरह से मदद करते हैं।  उनके शिष्यों की शतप्रतिशत सफलता आनंद कुमार के मिशन की सफलता है। आनंद कुमार का किरदार प्रेरणादायक है। वह खुद बहुत अच्छा न कमा सकने के बावजूद गरीब बच्चों की मदद करते हैं। इस काम में उनकी पत्नी और भाई भी मदद करते हैं। आनंद कुमार के मिशन में साथ देने के कारण आनंद कुमार की पत्नी का किरदार ख़ास हो जाता है। हृथिक रोशन को कभी बड़ी एक्ट्रेस की चाह नहीं होती। उन्होंने नवोदित पूजा हेगड़े के साथ फिल्म मोहनजोदड़ो की थी। मृणाल ठाकुर, कॉलेज के दिनों से ही स्टार प्लस के शो मुझसे कुछ कहती...ये खामोशियां, हर युग में आयेगा एक अर्जुन, आदि लम्बे नाम वाले सीरियलों में अभिनय कर चुकी है।
जेपी दत्ता की पल्टन में अनु मलिक
अनु मलिक और जेपी दत्ता की संगीतकार-फिल्मकार जोड़ी का साथ बीस साल पुराना है। बॉर्डर से जेपी दत्ता के साथ संगीतकार अनु मालिक जुड़े।  बॉर्डर में, अनु मालिक द्वारा तैयार धुनों पर तमाम गीत देश भक्ति और जोश से भरे हुए थे। इस फिल्म के लिए अनु मालिक की धुन पर गीत लिखने के लिए जावेद अख्तर को और फिल्म का मेरे दुश्मन गीत गाने के लिए हरिहरन को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। इसके बाद, अनु मालिक ने दत्ता की अगली फिल्म रिफ्यूजी का संगीत भी दिया। फिल्म के संगीत के लिए अनु मालिक को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और जावेद अख्तर को एक बार फिर पंछी नदिया गीत के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मिला। अनु मालिक ने जे पी दत्ता की पिछली दोनों फिल्मों एलओसी- कारगिल और उमरावजान का भी संगीत भी दिया था। जे पी दत्ता की यह दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास न कर सकी। २०१६ में घोषित उनकी निर्माणाधीन फिल्म पलटन भी चीन और भारत के बीच युद्ध पर  फिल्म है। सोनू सूद, जैकी श्रॉफ, अर्जुन रामपाल, हर्षवर्द्धन राणे, रोहित रॉय, गुरमीत चौधरी, सिद्धांत कपूर और लव सिन्हा जैसी स्टारकास्ट जेपी दत्ता की पलटन है। इस फिल्म की पल्टन में संगीतकार के तौर पर अनु मालिक शामिल हैं। अनु मालिक को, इस बार चीन को ध्यान में रख कर, उस समय की भावनाओं के अनुकूल संगीत तैयार करना है। अनु मालिक का जोशीला संगीत फिल्म की स्टार कास्ट में जोश भर सकता है। अड़सठ साल के जेपी दत्ता में आज भी जोश है। क्या अट्ठावन साल के अनु मालिक के संगीत में भी वैसा ही जोश होगा ?
जैक्विलिन के लिए नायिका प्रधान फिल्म के मायने !
श्रीलंका से आयातित बॉलीवुड सुंदरी जैक्विलिन फर्नांडिस आजकल बाली में आराम फरमा रही हैं। वहां दोस्तों के साथ जाने के बावजूद, वह अपनी फिटनेस के प्रति उदासीन नहीं लगती। इस समय उनके पास जो फिल्में है, उनमे उन्हें चुस्त-दुरुस्त और फिट रहना और दिखना है। सलमान खान, अनिल कपूर, बॉबी देओल और डेज़ी शाह के साथ रेमो डिसूज़ा निर्देशित फिल्म रेस ३ में उन्हें अच्छी नृत्य प्रतिभा का प्रदर्शन तो करना ही है, सलमान खान के करैक्टर के साथ कंधे से कंधा मिला कर एक्शन भी करने हैं। यह एक्शन सामान्य एक्शन नहीं होंगे, बल्कि काफी मुश्किल और खतरनाक भी होंगे। वह इसके लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स का गहन प्रशिक्षण ले रही हैं। जैक्विलिन एक दूसरी फिल्म में सामान्य एक्शन के अलावा विदेशी सरजमीं की एक्शन तकनीक भी शामिल है। तरुण मनसुखानी की फिल्म ड्राइव में वह सुशांत सिंह राजपूत की नायिका हैं। पिछले दिनों, इस फिल्म की शूटिंग इजराइल में हुई है। इन दो फिल्मों के अलावा जैकी ब्रिटिश लेखक पाउला हॉकिंस की पुस्तक द गर्ल ऑन द ट्रेन के हिंदी फिल्म रूपांतरण के लिए फिल्मकार रिभु दासगुप्ता के साथ मिल कर काम कर रही हैं। वह इस साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म को लेकर काफी उत्साहित है। यह फिल्म ट्रेन में रोज सफ़र करने वाली एक लड़की की होगी, जो रोज ही रास्ते में एक जगह एक जोड़े को नाश्ता करते देखा करती है। धीरे धीरे उसे लगने लगता है कि जैसे वह उस जोड़े को जानती है। द गर्ल ऑन द ट्रेन पर आधारित लड़की के मुख्य किरदार वाली फिल्म करने से ऐसा लगता है कि  जैक्विलिन भी नारी प्रधान फ़िल्में करना चाहती है। इस पर उनका कहना है, “मैं नारी प्रधान फिल्म करने के लिए किसी भी नारी प्रधान फिल्म को करने नहीं जा रही। द गर्ल ऑन द ट्रेन के लड़की के किरदार में कई आयाम हैं. इसलिए, मैं इस फिल्म को कर रही हूँ और करना चाहती हूँ।
देवदास से ठीक उलट सुधीर मिश्रा की दासदेव
निर्देशक-लेखक सुधीर मिश्रा की अगली फिल्म दासदेव रिलीज़ के लिए तैयार है। फिल्म में ऋचा चड्ढा पारो, अदिति राव हैदरी चांदनी और राहुल भट्ट देव का किरदार निभा रहे हैं। यह फिल्म शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के क्लॉसिक उपन्यास देवदासका आधुनिक रूपान्तरण है जिसमें राजनीति की पृष्ठभूमि में आधुनिक भारत को दिखाया गया है। सुधीर मिश्रा ने इससे पहले इस रात की सुबह नयी, हज़ारों ख्वाहिशें ऐसी, ये साली जिंदगी, खोया खोया चाँद’, चमेली, आदि जैसी लीक से हटकर फिल्में दी हैं। सुधीर मिश्रा ने १९१७ के शरतचंद्र चट्टोपाध्याय के देवदास को कुछ नये किरदारों के साथ आधुनिक भारत में उत्तरप्रदेश की राजनीतिक उथल-पुथल की पृष्ठभूमि के मध्य पर एक प्रेम कथा से गूथा है। दासदेवकी कहानी क्लॉसिक उपन्यास देवदाससे ठीक उलट चलती है । इसे  एक रोमांटिक थ्रिलर फिल्म कहा जा सकता है, जिसमें सत्ता के नशे को मुख्य किरदार पर चढ़ता दिखाया गया है। अलबत्ता, दासदेव की कहानी भी तीन प्रमुख किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है। दासदेवसत्ता के बारे में है, जो प्रेम के बीच दीवार खड़ी करती है। इस फिल्म में देवदास के करैक्टर को उलट कर दासदेव बनाने के बारे में निर्देशक सुधीर मिश्रा ने कहा, “किसी भी अच्छे काम को उपयोग में लेना मेरा अधिकार है । यह मेरी धरोहर है । मैं उसके साथ बदलाव कर सकता हूं जब तक कि यह मुझे स्वीकार्य है । यह फिल्म १६ फरवरी २०१८ को सिनेमाघरों में रिलीज होने के लिए तैयार है।
क्रिअर्ज की फिल्म 'आनंदवा' में जैकी भगनानी

क्रिअर्ज एंटरटेनमेंट ने अभिनेता जैकी भगनानी को अपनी नई फिल्म 'आनंदवा' के लिए साइन किया है। यह एक हास्य व्यंग्य से भरपूर फिल्म है। आनंदवा एक ऐसे आदमी की कहानी है, जो अपनी जिन्दगी में आए एक बडे बदलाव का निराशा के बजाए हंसते हंसते सामना करने की कोशिश करता है। निर्माता प्रेरणा अरोड़ा कहते हैं,"जैकी हमारी पहली पसंद थे, क्योंकि हमने महसूस किया कि वे आनंदवा की भूमिका के साथ न्याय कर पाएंगे। सही कॉमिक टाइमिंग के लिए संवेदनशीलता की बहुत जरूरत होती है और जैकी इस काम में माहिर है। पहले दिन से मेरा उन पर भरोसा रहा है। जैकी काफी मेहनती भी है। हम इस प्रोजेक्ट को ले कर बहुत उत्साहित हैं। यह फिल्म 2018 की शुरूआत में फ्लोर पर जाएगी।" जैकी भगनानी के बिल्डर से सिनेमा बिल्डर बने पिता वासु भगनानी ने अपने बेटे जैकी भगनानी को हीरो बनाने के लिए फिल्म फालतू बनाई।  फालतू के निर्देशक आज के रेमो डिसूज़ा। थे। इस फिल्म से डेब्यू करने वाले रेमो आज सलमान खान को रेस ३ में डायरेक्ट कर रहे हैं।  लेकिन, जैकी भगनानी को दक्षिण की डरावनी थ्रिलर फिल्म मोहिनी में तृषा के सपोर्टिंग किरदार करने पड़ रहे हैं। पटकथा लेखक और निर्देशक अबिर सेनगुप्ता ने यह फिल्म कल्ट क्लासिक आनंद को श्रद्धांजलि के रूप में लिखी है।  अबिर कहते हैं, "लेकिन ये किसी भी रूप में इस फिल्म का रीमेक नहीं है। यह एक आम आदमी आनंदवा की कहानी है, जो जीवन बदल देने वाली एक स्थिति का सामना करते हुए, अपनी जीवन को संभालना सीखता है।" क्या आनंदवा से जैकी भगनानी के करियर में आनंद की वापसी होगी ? इस फिल्म की तकरीबन पूरी शूटिंग अगले साल फरवरी से मुंबई में की जाएगी।

No comments:

Post a Comment