Thursday 4 January 2018

२०१७ की फिल्मों का हाल, क्वार्टरवार

सलमान खान की फिल्म टाइगर ज़िंदा है की रिलीज़ के साथ ही, बॉलीवुड की २०१७ में रिलीज़ होने वाली फिल्मों का सिलसिला थम चुका है।  अब २९ दिसंबर को दो हॉलीवुड फ़िल्में द ग्रेटेस्ट शोमैन ऑफ़ अर्थ और जुमान्जी: वेलकम टु द जंगल ही रिलीज़ होंगी।  यह वक़्त हैं २०१७ में रिलीज़ फिल्मों, ख़ास तौर पर, उन फिल्मों के बारे में जानने की ज़रुरत है, जो बॉक्स ऑफिस पर कुछ कर गुजरने का माद्दा रखती थी।  कर सकी या नहीं, यही २०१७ की फिल्मों का हाल है।  आइये जानते हैं इन्हे हर तिमाही यानि क्वार्टर में रिलीज़ फिल्मों पर एक नज़र डालते हुए।  
पहला क्वार्टर- जनवरी से मार्च 
क्या २०१७ की पहली तिमाही को सफल फिल्मों की तिमाही कहा जा सकता है ? अगर हाँ या न, तो किस हद तक ! जनवरी में, रिपब्लिक डे वीकेंड पर हृथिक रोशन की फिल्म काबिल और शाहरुख़ खान की फिल्म रईस का टकराव हुआ।  यह एक बड़ा टकराव था।  लेकिनइसके बावजूद दोनों ही फ़िल्में १०० करोड़ क्लब में शामिल हुई। ओके जानू और कॉफ़ी विथ डी भी जनवरी में रिलीज़ हुई।  यह दोनों फ़िल्में बुरी तरह से फिसली।  ख़ास  तौर पर श्रद्धा कपूर और अर्जुन कपूर के बावजूद शाद अली की ओके जानू। जहाँ तक १०० करोड़ का कारोबार करने वाली रईस और काबिल का सवाल है, अपने भारी बजट के कारण यह फ़िल्में ब्लॉकबस्टर फ़िल्में नहीं बन पाई।  
फरवरी २०१७ अक्षय कुमार और उनकी फिल्म जॉली एलएलबी २ के नाम रही। तीस करोड़ के बजट से बनी, अदालतों की पोल  खोलती इस फिल्म ने अब तक १९७ करोड़ का ग्रॉस कर लिया है।  लेकिन, बाबा राम रहीम की फिल्म एमएसजी लायन हार्ट २, रनिंग शादी, इरादा, चौहार, वेडिंग एनिवर्सरी और मोना डार्लिंग फ्लॉप हुई। बॉलीवुड को झटका देने का काम किया शाहिद कपूर, सैफ अली खान और कंगना रनौत अभिनीत विशाल भरद्वाज की फिल्म रंगून की बुरी असफलता ने। अलबत्ता, तमिल, तेलुगु और हिंदी में बनाई गई राणा डग्गुबाती, तापसी पन्नू, के के मेनन  ओमपुरी की पाकिस्तान से युद्ध पर फिल्म द गाज़ी अटैक ने बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक कारोबार किया। 
जिस तरह फरवरी २०१७ अक्षय कुमार की रही, वहीँ मार्च २०१७ को वरुण धवन का महीना कहना उपयुक्त होगा।  उनकी रोमांस कॉमेडी फिल्म बद्री की दुल्हनिया इस साल की दूसरी १०० करोड़ क्लब में पहुँचने वाली फिल्म थी। मगर, मार्च में रिलीज़ कमांडो २, जीना इसी का नाम है, आ गया हीरो, ट्रैप्ड, मशीन, फिल्लौरी, भंवरी, अनारकली ऑफ़ आरा, नाम शबाना और पूर्णा: करेज हैज नो लिमिट ने इंडस्ट्री को निराश ही किया।  अनुष्का शर्मा की फिल्लौरी और तापसी पन्नू की नाम शबाना ही अपनी नायिकाओं का नाम बचा सकी।   
दूसरा क्वार्टर- अप्रैल से जून 
कल्पना कीजिये, अगर २८ अप्रैल को तेलुगु, तमिल, मलयालम और हिंदी में बनी बाहुबली २ द कन्क्लूजन न रिलीज़ हुई होती।  इस फिल्म के हिंदी संस्कार का ५०० करोड़ का कारोबार करना, बॉलीवुड के बड़े बड़े  सूरमाओं को दहला गया।  कैसे तोड़ पाएंगे इस अनोखे रिकॉर्ड को ! अप्रैल में रिलीज़ बॉलीवुड फिल्मों लाली की शादी में लड्डू दीवाना, मिर्ज़ा जूलिएट, मुक्ति भवन, सांझ, बेगम जान, रोमियो-एन-बुलेट, नूर, एक थी रानी ऐसी भी, मातृ और अजब सिंह की गजब कहानी ने हर शुक्रवार सन्नाटा ही बटोरा। 
मई २०१७ में आयुष्मान खुराना और इरफ़ान खान चमके।  आयुष्मान खुराना की मेरी प्यारी बिंदु और इरफ़ान खान की हिंदी मीडियम हिट हो गई।  लेकिन, अमिताभ बच्चन और रामगोपाल वर्मा की जोड़ी की सरकार ट्राइलॉजी फिल्म सरकार ३ बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। मई के गर्म मौसम में फिल्म मंटोस्तान, हाफ गर्लफ्रेंड, जट्टू इंजीनियर, चक्कलसपुर, सचिन: अ बिलियन ड्रीम्स और थोड़ी थोड़ी सी मनमानियां को दर्शकों का ठंडा रिस्पांस इंडस्ट्री को दहला गया।  
२०१७ की दूसरी तिमाही का तीसरा महीना हिंदी फिल्मों के लिए  कहर का महीना साबित हुआ।  इस महीने अ डेथ इन द गंज, हनुमान दा दमदार, स्वीटी वेड्स एनआरआई, दुबारा: सी यू ईविल, डिअर माया, बच्चे कच्चे सच्चे, लव यू फॅमिली, जी कुत्ता से, बैंक चोर और एक हसीना थी एक दीवाना था तो असफल हुई ही।  बड़े बजट की दो फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त पटखनी मिली।  सलमान खान की ईद वीकेंड पर रिलीज़ फिल्म ट्यूबलाइट ने सलमान खान को वितरकों के घाटे की भरपाई के लिए मज़बूर होना पड़ा। भारी बजट की सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म राब्ता औंधे मुंह गिरी।  अलबत्ताराजकुमार राव और श्रुति हासन  की फिल्म बहन होगी तेरी अपना चेहरा बचा ले गई।  
तीसरा क्वार्टर- जुलाई से सितम्बर 
जुलाई २०१७ में श्रीदेवी की वापसी फिल्म मॉम, रणबीर कपूर की फ़न्तासी फिल्म जग्गा जासूस, टाइगर श्रॉफ की मुन्ना माइकल, मधुर भंडारकर की इमरजेंसी के दौर पर फिल्म इंदु सरकार और अनीस बज़्मी की कॉमेडी फिल्म मुबारकां रिलीज़ हुई। श्रीदेवी की वापसी मॉम सफल हुई।  अनीस बज़्मी की चाचा भतीजा अनिल कपूर-अर्जुन कपूर फिल्म मुबारकां सफल हुई।  लेकिन, चौंकाने वाली थी रणबीर कपूर की फिल्म जग्गा जासूस की असफलता। बाकी की, मुन्ना माइकल के साथ राग देश बर्थ ऑफ़ अ नेशन, शब, लिपस्टिक अंडर माय बुरखा और गेस्ट इन लंदन को असफलता का मुंह देखना पड़ा। 
अगस्त २०१७ में शाहरुख़ खान की फिल्म जब हैरी मेट सेजल रिलीज़ हुई और बुरी तरह पिटी। अक्षय कुमार की संदेशात्मक फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा दर्शकों को पसंद आई।  फिल्म तीसरी १०० करोडिया फिल्म बनी। आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव  और कृति सेनन का प्रेम त्रिकोण बरेली की बर्फी दर्शकों की पसंद बना।  अन्यथा, बाकी की तमाम फ़िल्में कैदी बंद, यादवी: द डिग्नीफाइड प्रिंसेस, बाबूमोशाय बन्दूकबाज़, अ जेंटलमैन, पार्टीशन१९४७, यह है इंडिया और गुडगाँव बॉक्स ऑफिस पर पानी तक नहीं मांग सकी।  
सितम्बर २०१७ की शुरुआत ही असफलता से शुरू हुई।  अजय देवगन और मिलन लुथरिया की जोड़ी के साथ इमरान हाश्मी, विद्युत् जम्वाल, इलीना डिक्रूज़ और एशा गुप्ता का बादशाओ बॉक्स  ऑफिस पर बादशाह साबित नहीं हो सका। आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर की हईशा जोड़ी की फिल्म शुभ मंगल सावधान के लिए बॉक्स ऑफिस शुभ रहा।  लेकिन, सनी देओल की फिल्म पोस्टर बॉयज, डैडी, कंगना रनौत की फिल्म सिमरन, लखनऊ सेंट्रल, पटेल की पंजाबी शादी, न्यूटन, संजय दत्त की वापसी फिल्म भूमि, द फाइनल एग्जिट, जेडी और श्रद्धा  कपूर की फिल्म हसीना पारकर असफल हुई।लेकिन, तीसरी तिमाही ख़त्म होने से एक दिन पहले रिलीज़ वरुण धवन की जुड़वा २ ने बॉलीवुड को १००  क्लब की फिल्म का तोहफा दिया।  
आखिरी तिमाही - अक्टूबर से दिसंबर 
अगर अक्टूबर में सीक्रेट सुपर स्टार और गोलमाल अगेन तथा दिसंबर में टाइगर ज़िंदा है रिलीज़ हुई होती तब.....! विद्या बालन की फिल्म तुम्हारी सुलु को छोड़ दें तो आखिरी तिमाही में रिलीज़ तू   है मेरा संडे, शेफ, बाबू जी एक टिकट बम्बई, मैं टेररिस्ट नहीं हूँ, रांची डायरीज, जि ासिंगल  और जिया, रुख, इत्तेफ़ाक़, द हाउस नेक्स्ट डोर, रिबन, शादी में ज़रूर आना, करीब करीब सिंगल, द विंडो, अक्सर २, पंचलैट, दिल जो न कह सका, जूली २, अज्जी, कड़वी हवा, तेरा इन्तज़ार, फिरंगी, गेम ओवर और सल्लू की शादी जैसी  फिल्मों को असफलता का मुंह देखना पड़ा।  अलबत्ता, दिवाली वीकेंड पर रिलीज़ अजय देवगन की एक्शन कॉमेडी फिल्म गोलमाल अगेन और सीक्रेट सुपर स्टार था क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ टाइगर ज़िंदा है ने बढ़िया कारोबार किया।  
२०१८ में रिलीज़ होंगी सुपर सितारों की फ़िल्में 

खान अभिनेताओं, सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान की फिल्मों का दर्शकों को बेसब्री से इंतज़ार रहता है।  २०१८ में इन तीनों अभिनेताओं की फ़िल्में रिलीज़ होंगी।  सलमान खान की फिल्म रेस ३ ईद वीकेंड पर रिलीज़ हो रही है।  दिवाली वीकेंड पर आमिर खान की अमिताभ बच्चन के साथ पीरियड फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदोस्थान रिलीज़ होगी। शाहरुख़ खान की आनंद एल राज निर्देशित अनाम फिल्म क्रिसमस वीकेंड पर रिलीज़ होगी। सितारों का टकराव भी होगा । मसलन, गणतंत्र दिवस वीकेंड पर अक्षय कुमार की पैडमैन को सिद्धार्थ मल्होत्रा और मनोज बाजपेई की स्पाई फिल्म ऐय्यारी चुनौती देगी । २४ अप्रैल को रजनीकांत की विज्ञानं फंतासी फिल्म २.० तथा कंगना रानौत की फिल्म मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी का टकराव होगा । ईद में सलमान खान की फिल्म रेस ३ से ऐश्वर्या राय बच्चन की फिल्म फन्ने खान टकराएंगी । दीवाली वीकेंड में आमिर खान बनाम अजय देवगन होगा । आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्थान और अजय देवगन की कॉमेडी फिल्म टोटल धमाल रिलीज़ होंगी । क्रिसमस वीकेंड पर तो त्रिकोणीय मुकाबला हो सकता है । शाहरुख़ खान की आनंद एल राज निर्देशित अनाम फिल्म का टकराव, निर्देशक अभिषेक कपूर की सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत अभिनीत फिल्म केदारनाथ और रणवीर सिंह के धुंआधार एक्शन वाली रोहित शेट्टी निर्देशित फिल्म टकरा सकती है । २०१८ में श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर, शाहिद कपूर के भाई इशान ठक्कर, सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान, सनी देओल के बेटे करण देओल और टेलीविज़न की नागिन मौनी रॉय का फिल्म डेब्यू होगा ।

No comments:

Post a Comment