Sunday 11 February 2018

अभिनेत्रियों के साथ छेड़छाड़ ! क्या इमेज हैं ज़िम्मेदार !!

यहमहज़ इत्तेफाक ही था । लेकिनउत्तर हो या दक्षिणएक के बाद एकफिल्म एक्ट्रेस को छेड़छाड़ का शिकार होना पडा । इसी सालजनवरी में मुंबई में बॉलीवुड की सत्तर के दशक की फिल्मों की अल्ट्रामॉडर्न अभिनेत्री जीनत अमान ने एक व्यवसाई बताये जाने वाले व्यक्ति पर पीछा किये जानेधमकी देने और छेड़छाड़ की पुलिस कंप्लेंट दर्ज करा रही थी । जांच के बाद पुलिस ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया । वहीँ दूसरी ओरचेन्नई मेंतमिल फिल्मों की एक्ट्रेस अमला पॉल ने एक डांस रिहर्सल के दौरान एक व्यवसाई द्वारा शारीरिक छेड़छाड़ करने और अश्लील बातें करने का आरोप लगाया । पुलिस ने इस व्यक्ति को भी गिरफ्तार कर लिया ।  उधरकेरल में एक मलयाली फिल्म एक्ट्रेस सानुषा के साथ ट्रेन में शारीरिक छेड़छाड़ का मामला प्रकाश में आया । अभिनेत्री द्वारा रिपोर्ट लिखाने पर उस व्यक्ति को भी गिरफ्तार कर लिया गया है । दंगल गर्ल ज़ायरा वसीम ने तो एक व्यक्ति द्वारा उनसे हवाई जहाज में छेड़छाड़ का मामला ट्विटर पर लिखा था । 
टॉलीवुड हो बॉलीवुड, हर जगह छेड़छाड़ 
फिल्म अभिनेत्री या अभिनेता भी, छेड़छाड़ का शिकार होते रहते हैं। उनके प्रशंसकों में उन्हें छू कर महसूस करने की इच्छा स्वाभाविक है। लेकिन, यह मामला तब आगे बढ़ जाता है, जब नीयत बाद हो जाती है। ज़ीनत अमान, अमला पॉल और सानुषा  के लिहाज़ से तमन्ना भाटिया का मामला ज़रा दूसरा लगता है । वह एक ज्वेलरी शो रूम का उद्घाटन करने हैदराबाद गई हुई थी । तमिल और तेलुगु बाहुबली सीरीज में राजकुमारी अवंतिका की भूमिका करने वाली तमन्ना भाटिया को अंदाजा नहीं था कि उनके साथ ऐसा सुलूक होगा । उनके चारों ओर बाउंसर्स का घेरा थाइसलिए उनके साथ शारीरिक छेड़छाड़ तो नहीं हुईलेकिन एक व्यक्ति द्वारा उन पर जूता फेंका गया । हालाँकियह जूता तमन्ना पर नहीं गिरा । लेकिन तमन्ना को सहमा देने के लिए इतना ही काफी था । कुछ मिलता-जुलता हिना खान के साथ हुआ था। बिग बॉस ११ की उपविजेता हिना खान, शो के प्रमोशन पर एक मॉल गई हुई थी । ये रिश्ता क्या कहलाता है कि पूर्व अक्षरा हिना खान परउनकी बिग बॉस की बिंदास इमेज ज्यादा भारी पड़ी । शायदप्रतिस्पर्द्धा की डाह रही होगी । एक व्यक्ति ने हिना खान को गलत ढंग से छूने या अश्लील टिपण्णी करने को कोशिश तो नहीं कीअलबत्ता उनके रेशमी बाल जोर से ज़रूर खींच दिए । बेचारी अक्षर उप्प हिना खान के तो आंसू निकल पड़े । 
पत्रकारों के बीच भी 
कुछ समय पहलेबॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण नेअपने क्लीवेज दिखाने वाले चित्र को लगा कर उस पर कमेंट करने वाली पत्रिका को आड़े हाथों लिया था । लेकिनयह मेरे क्लीवेज हैं का नारा देने वाली दीपिका पादुकोण पर इमेज भारी पड़ी । वह एक पत्रिका के दिवाली संस्करण का उद्घाटन करने गई थी । आम तौर पर ऐसी जगहें सुरक्षित होती हैंक्योंकि वहां सेलेब्रिटी के अलावा पत्रकार ही आमंत्रित होते हैं । लेकिन, यहाँ भी दीपिका पादुकोण के एक प्रशंसक ने उनका शरीर टटोलने की कोशिश शुरू कर दी । 
स्टेज पर भी थप्पड़ 
यशराज फिल्म्स की हबीब फैसल निर्देशित हिट फिल्म इशकजादे की छोकरा जवान आइटम गर्ल गौहर खान पर तो सेट पर बुरी बीती । वह रियलिटी शो इंडियाज रॉ स्टार को पेश कर रही थी । तभी एक लड़का स्टेज पर पहुंचा और उसने तड़ से एक झापड़ गौहर के गाल पर जड़ दिया । स्तब्ध गौहर खान की आँखों से आंसू बहने लगे । जानते हैं उस आदमी ने गौहर को थप्पड़ क्यों मारा ?  उसने गौहर के इसलिए झापड़ रसीद किया था कि गौहर मुसलमान होने के बावजूद अंग प्रदर्शक कपडे पहना करती हैं ।
गुल पनाग और मिनिषा लाम्बा 
गुल पनाग का फिल्म करियर लंबा नहीं चला । उनकी फिल्मों को ख़ास सफलता भी नहीं मिली । लेकिनबतौर अभिनेत्री उनकी सराहना ज़रूर हुई । गुल पनाग सोशल वर्क करती रहती हैं । वह हर साल डेल्ही मैराथन में हिस्सा लिया करती हैं । २०१० में डेल्ही मैराथन के दौरान एक सह-धावक ने उनकी छातियाँ पकड़ने की कोशिश की । खुद को बड़ी बोल्ड मानने वाली गुल पनाग इस हरकत से सकते में आ गई । गुल पनाग की तरह मिनिषा लाम्बा का भी फिल्म करियर रहा । वह एक फोटो  शूट के लिए गोवा गई हुई थी । वहां, उनके प्रशंसकों की भीड़ ने उन्हें घेर लिया और उनके साथ बदतमीजी करने लगे । हालाँकि, मिनिषा को किसी प्रकार से भीड़ से बाहर निकाल तो लिया गया । लेकिन, वह इस हादसे से हिल गई ।
छत पर कूदने लगे, शीशा बजा दिया 
पिछले सालअगस्त में इलेअना दिक्रुज़ के साथ मुंबई में हुआ यह हादसा काफी डरावने अनुभव जैसा था । वह एक फैशन शो में हिस्सा लेने जा रही थी । ट्रैफिक जाम में फंसी अपनी कार में बीती इलेअना उस समय दहशत में आ गईजब उनका हर गुजरता प्रशंसक उनकी कार के शीशे बजा रहा था । एक व्यक्ति तो उनकी गाडी की छत पर बैठ कर जोर जोर से हंस रहा था । इलेअना ने इस घटना का ज़िक्र अपने ट्विटर पेज पर किया ।
भीड़ का शिकार
उस समय करीना कपूर खानअपनी सलमान खान के साथ फिल्म बजरंगी भाईजान के प्रमोशन पर थी । यकायकभीड़ अनियंत्रित हो गई । लोग करीना कपूर के साथ बदतमीजी करने लगे । करीना कपूर बड़ी मुश्किल से बच सकीं । इस लिहाज़ से कैटरीना कैफ को उनके अंगरक्षकों ने बचा लिया । २००५ में वह एक इवेंट के दौरान भीड़ से घिर गई थी । लोग उन्हें छूने का प्रयास करने लगे । बेशक उनका इरादा अश्लीलता करने का नहीं था । लेकिनएक अभिनेत्री के लिए यह डराने वाला अनुभव साबित हुआ । कैटरीना कैफ को उनकी सिक्यूरिटी ने सकुशल बाहर निकाल लिया गया । राँझना के प्रमोशन के दौरान सोनम कपूर अपने कोस्टार धनुष के साथ फिल्म के प्रमोशन के लिए एक सिनेमाघर गई थी । उन्हें देख कर भीड़ अनियंत्रित हो गई । उन्हें गलत ढंग से छूने की कोशिशें भी होने लगी । ऐसे समय में घबराई सोनम कपूर के बचाव में धनुष आगे आये । उन्होंने सोनम को अपने घेरे में लेकर भीड़ के बीच से बाहर निकाल लिया । शटअप सिन्हा की शोख बिटिया सोनाक्षी सिन्हा फिल्म राऊडी राठोर की रिलीज़ के दौरान अक्षय कुमार के साथ मन्नत माँगने अजमेर दरगाह गई हुई थी । वहां उन्हें देख कर जियारत करने वालों की भीड़ इतनी बेकाबू हो गई कि सोनाक्षी सिन्हा के शरीर को गलत ढंग से छूने लगी । सुष्मिता सेन को भी एक ज्वेलरी शॉप के उद्घाटन के दौरान छेड़छाड़ का शिकार होना पड़ा ।
करार जवाब 
बॉलीवुड की दो अभिनेत्रियां सचमुच बोल्ड साबित हुई। यह दोनों अभिनेत्रियां प्रियंका चोपड़ा और विद्या बालन हैं। तब की बात हैजब प्रियंका चोपड़ा क्वांटिको गर्ल नहीं बनी थी । वह उस समय फिल्म अनजाना अनजानी की शूटिंग कर रही थी । एक व्यक्ति ने उन्हें पकड़ कर खींचने की कोशिश की । १९९४ की मिस वर्ल्ड प्रियंका चोपड़ा ने इस गलत हरकत का न केवल विरोध कियाबल्कि उस व्यक्ति को धक्का देकर एक तमाचा भी जड़ दिया । कुछ ऐसा ही साहस द डर्टी पिक्चर की सिल्क स्मिता विद्या बालन ने भी दिखाया । बात कलकत्ता की है । वह बेगम जान के प्रमोशन के लिए नेताजी सुभाष चन्द्र बोस एअरपोर्ट पर पहुंची थी । उनके एक प्रशंसक ने उनके साथ सेल्फी देने को कहा । विद्या मान गई । लेकिनवह फेन सेल्फी लेने के दौरान उनके पीछे हाथ ले जाने लगा । इस पर विद्या बालन ने उस फैन को खूब लताड़ लगाईं और तमीज से रहने के लिए कहा ।
यह इमेज मामला ज़्यादा लगता है। प्रशंसकों का अपने प्रिय एक्टर को घेर लेना, हाथ मिलाने की कोशिश करना या छूना, एक्टर की स्क्रीन से उपजी उत्सुकता है।  लेकिन, किसी अभिनेत्री को कामुकतावश छूना, उस  अभिनेत्री की रील लाइफ इमेज का परिणाम ज़्यादा लगता है। अमला पॉल अपनी तमिल- तेलुगु  फिल्मों की सेक्स बम हैं।  प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण भी उदार अंग प्रदर्शन करती रहती हैं। बेशक ऑन स्क्रीन इमेज के आधार पर आप किसी अभिनेत्री को परेशान नहीं कर सकते। लेकिन, नैतिकता का उपदेश देना न अब आसान रहा, न कोई इसकी घुट्टी पीना चाहेगा। इसलिए, लाख पुलिसिया कार्यवाही के इस प्रकार के हादसे होते रहेंगे।    


No comments:

Post a Comment