Sunday 18 February 2018

देओल परिवार :तीन पीढ़ी चार एक्टर

लगता है देओलों के अच्छे दिन आ गए। इस साल चार देओलों की फ़िल्में एक के बाद एक रिलीज़ होंगी। इन देओलों को फ़िल्में लगातार मिलती जा रही हैं ।  सनी देओल और बॉबी देओल ज़्यादा व्यस्त होने जा रहे हैं।  इस साल, तीसरी पीढ़ी के देओल यानि करण देओल का फिल्म डेब्यू हो जायेगा। ज़ाहिर है कि अगर यह फ़िल्में हिट हो गई तो देओल परिवार बॉलीवुड में छाने जा रहा है ।
पल पल दिल के पास करण देओल
इस साल, देओल परिवार की तीसरी पीढ़ी का बॉलीवुड में प्रवेश होगा । सनी देओल के बेटे करण देओल का इस साल फिल्म डेब्यू हो जायेगा । उनकी फिल्म पल पल दिल के पास एक एक्शन रोमांस फिल्म है। फिल्म की पृष्ठभूमि पहाड़ है । फिल्म की तमाम शूटिंग कुल्लू- मनाली में की गई है । करण अभी सिर्फ २७ साल के हैं । वह अपने पिता की तरह अच्छे डील डौल वाले हैं । बदन कसरती है । इसलिए, पल पल दिल के पास रोमांटिक होते हुए भी ज़बरदस्त एक्शन दृश्यों से भरपूर होगी । इस फिल्म को देखते समय दर्शकों को हॉलीवुड के सिल्वेस्टर स्टेलोन की याद ताज़ा हो जायेगी । इस फिल्म का निर्देशन पापा देओल यानि सनी देओल कर रहे हैं। इसलिए, सनी देओल अपने बेटे के लिए कोई कसार नहीं छोड़ रहे । उन्होंने करण से फिल्म के तमाम एक्शन दृश्य खुद करवाए हैं । बॉडी डबल का इस्तेमाल बहुत कम किया गया । इस कोशिश मे कभी कभी करण घायल भी हुए हैं । इसके बावजूद सनी देओल ने बेटे को पिता का प्यार देने के बजाय सख्त फिल्मकार वाला रवैया अपनाए रखा । अलबत्ता शूटिंग के बाद उनका ख्याल ज़रूर रखा ।
यशराज फिल्म्स को नकारा
करण देओल के पोटेंशियल का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतिष्ठित बैनर यशराज फिल्म्स के आदित्य चोपड़ा करण का फिल्म डेब्यू करवाना चाहते थे ।  लेकिन, सनी देओल ने मना कर दिया ।  इसके पीछे दो कारण थे ।  सनी देओल, बेटे के करियर को लेकर किसी दूसरे पर भरोसा नहीं करना चाहते थे । दूसरे, यशराज फिल्म्स से देओल परिवार के अनुभव अच्छे नहीं रहे हैं ।  पहले यश चोपड़ा ने आदमी और इंसान फिल्म में फ़िरोज़ खान के बुरे शेड वाले चरित्र को सहानुभूतिपूर्ण बना कर फिल्म के नायक धर्मेन्द्र को पटखनी दे दी ।  दूसरी बार फिल्म डर में नवोदित शाहरुख़ खान के करैक्टर को फिल्म के क्लाइमेक्स में मरवा कर इस तरह सहानुभूतिपूर्ण बनाया कि सनी देओल का हीरो फीका पड़ गया ।  यह ज़रूर है कि बॉबी देओल ने यशराज फिल्म्स की फिल्म झूम बराबर झूम में अभिनय किया था ।  
करण की नयी नायिका नया चेहरा
सनी देओल ने अपने करियर की शुरुआत १९८३ में फिल्म बेताब से एक दूसरे नए चहरे अमृता सिंह के साथ की थी । इसलिए, वह पहले फिल्म में करण देओल की जोड़ीदार के लिए अमृता सिंह और सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान को लेने का विचार किया था ।  लेकिन, ऎसी आशंका की जा रही थी कि पल पल दिल के पास को बेताब का रीमेक न समझ लिया जाये ।  इसलिए, करण की नायिका के तौर पर शिमला की १८ साल की सेहर बम्बा का चुनाव कर लिया गया । खबर है कि वह मॉडल हैं और बहुत अच्छी डांसर भी हैं । उनकी यह खासियत फिल्म में उनके चरित्र को नए आयाम देगी । बेटे के करियर के प्रति सनी देओल कितने सजग हैं, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ग़दर के १६ साल बाद जी स्टूडियो से फिर हाथ मिला लिया है । जी के कारण पल पल दिल के पास को बड़े पैमाने पर रिलीज़ करने में मदद मिलेगी ।
सनी देओल : एक्टर भी डायरेक्टर भी
ऐसा लगता है कि सनी देओल का करियर फिर नया आकार लेने जा रहा है । सनी देओल की लम्बे समय से रुकी फिल्म भैयाजी सुपरहिट इस साल १८ मार्च को रिलीज़ हो सकती है। खबर है कि इस फिल्म में, सनी देओल की दोहरी भूमिका है । फिल्म में उनकी नायिकाएं द हीरो: लव स्टोरी ऑफ़ अ स्पाई की नायिका प्रीटी ज़िंटा और ग़दर एक प्रेमकथा की अमीषा पटेल हैं।  वह यमला पगला दीवाना फिर से में पिता धर्मेंद्र और भाई बॉबी के साथ नज़र आयेंगे । सनी देओल के साथ सिंघम की सीक्वल फिल्म भी बनाई जा रही है।  हालाँकि, इस फिल्म को सि३ नाम ही दिया गया है। क्योंकि, सिंघम के निर्माता ने सनी को सिंघम फ्रैंचाइज़ी ट्रान्सफर करने से मना कर दिया था । सनी देओल की बिलकुल नई फिल्म कवच की शूटिंग अभी शुरू नहीं हुई है।  लेकिन, यह फिल्म भी इस  साल रिलीज़ हो जाएगी। इसके अलावा एक खुशखबर यह है  कि घायल, दामिनी, घातक, आदि फिल्मों की अभिनेता- निर्देशक जोड़ी सनी देओल और राजकुमार संतोषी ने फिर से हाथ मिला लिया है। जल्द ही इन दोनों की नई फिल्म का ऐलान किया जायेगा। सनी देओल इस साल डायरेक्टर के किरदार में भी नज़र आयेंगे । वह करण देओल की फिल्म पल पल दिल के पास का निर्देशन कर रहे हैं । यह फिल्म, सनी देओल की बतौर निर्देशक तीसरी फिल्म है । सनी देओल ने, १९९९ में, पहली बार फिल्म दिल्लगी के ज़रिये निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा था । इस फिल्म में सनी देओल और बॉबी देओल मुख्य भूमिका में थे । इसके बाद, २०१६ में प्रदर्शित फिल्म घायल वन्स अगेन में सनी देओल ने खुद को डायरेक्ट किया । इन दोनों फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक सफलता मिली थी । इसी का नतीज़ा था कि सनी देओल अपने बेटे की लौन्चिंग के लिए खुद मैदान में उतर आये।
बॉबी देओल की रेस भी और हाउसफुल भी
बॉबी देओल को दो बड़ी फ़िल्में मिल गई हैं। वह रेस ३ में सलमान खान के साथ आ रहे हैं। रेस फ्रैंचाइज़ी दो सौतेले भाइयों की कारोबारी प्रतिद्वंद्विता की कहानी है । इस लिहाज़ से फिल्म रेस ३ में बॉबी देओल का किरदार काफी दमदार और सलमान खान के मुकाबले मज़बूत भी होगा ।  सूत्र बताते हैं कि बॉबी की भूमिका तीखे तेवर वाली है। हालाँकि, इस फिल्म में अनिल कपूर, सकीब सलीम, आदित्य पंचोली, आदि भी हैं, लेकिन बॉबी देओल की भूमिका को अहमियत दी जा रही है । इस फिल्म के अलावा बॉबी देओल को हाउसफुल फ्रैंचाइज़ी की चौथी फिल्म हाउसफुल ४ में भी लिए जाने की खबर हैं। पिछले दिनों इस फिल्म का ऐलान किया गया था ।   इस फिल्म के मुख्य नायक अक्षय कुमार हैं। हाउसफुल फ्रैंचाइज़ी की पहली तीन फिल्मों के बहुत से कलाकार हाउसफुल ४ में शामिल किये गए हैं । लेकिन इसमे बॉबी देओल का नया प्रवेश काफी चर्चित हो रहा है । रेस ३ के विपरीत हाउसफुल ४ में बॉबी कॉमेडी करते नज़र आयेंगे ।
धर्मेन्द्र का यमला पगला और दीवाना फिर से
देओलों के कारण मशहूर हो चुकी यमला पगला दीवाना फ्रैंचाइज़ी अब तीसरी कड़ी तक जा पहुंची है । इस फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फिल्म यमला पगला दीवाना फिर से में धर्मेन्द्र तीसरी बार अपने बेटों के साथ  नज़र आयेंगे । इस फिल्म का टाइटल १९७५ में रिलीज़ सनी देओल और हेमा मालिनी की जोड़ी की हिट एक्शन कॉमेडी फिल्म प्रतिज्ञा के गीत पर रखा गया था । अपने बेटों पर धर्मेन्द्र के प्रभाव का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि सनी देओल की बतौर निर्देशक पहली फिल्म दिल्लगी का टाइटल धर्मेन्द्र की हेमा मालिनी के साथ फिल्म दिल्लगी पर आधारित था । इतना ही नहीं करण देओल की फिल्म का टाइटल भी, धर्मेन्द्र की राखी के साथ फिल्म ब्लैक मेल के गीत पल पल दिल के पास तुम रहती हो पर आधारित रखा गया है । ख़ास बात यह है कि फिल्म में धर्मेन्द्र और राखी पर फिल्माए गए इस गीत को रिक्रिएट कर करण देओल और सेहर बाम्बा पर फिल्माया जाएगा ।
तो इंतज़ार करिए बॉलीवुड के हमेशा अंडरएस्टीमेट किये गए देओल परिवार के अभिनेताओं की फिल्मों का । स्वागत कीजिये तीसरी पीढ़ी के देओल करण का । दीवाना हो जाइये यमला धर्मेन्द्र की पगला सनी के साथ दीवाना बॉबी देओल की कॉमेडी के । जब बात ढाई किलो के हाथ की आयेगी तो तुलना कीजिये किसका हाथ ढाई किलो हाथ भारी है- सनी देओल का या बेटे करण देओल का !



No comments:

Post a Comment