Sunday 18 March 2018

हिंदी फिल्मों में, जब अभिनेता बनेंगे नेता !

दक्षिण में, अभिनेताओं के नेता बनने का सिलसिला शुरू हो गया हैजयललिता के जीवनकाल में ही रजनीकांत और कमल हासन की राजनीतिक आकांक्षाये अंगडाई लेने लगी थी। उनकी मृत्यु के पश्चात ‘रिक्त स्थान’ की पूर्ति के लिए राजनीति में आने जैसे जुमले उछाले जाने लगे थे। इसके बाद, पहले कमल हासन ने और बाद में रजनीकांत ने अपने राजनीति में आने का ऐलान कर दिया है। कमल हासन ने अपनी नई पार्टी भी बना ली और राजनीतिक यात्राएँ शुरू कर दी हैं। रजनीकांत स्पिरिचुअल टूर से वापस आकर अपनी राजनीति का खुलासा करेंगे। यानि दक्षिण के दो अभिनेता नेता में कन्वर्ट हो गये।  
वहीँ, दक्षिण की साथी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कोई सुगबुगाहट नहीं है। परेश रावल, किरण खेर, हेमा मालिनी, आदि पहले से ही भारतीय जनता पार्टी की सांसद हैं। हिंदी फिल्म उद्योग की हस्तियाँ अपनी सुविधानुसार और पसंदीदा पार्टी के समर्थन में ट्वीट करते रहते हैं या किसी धरने प्रदर्शन में शामिल होते रहते हैं। लेकिन, बॉलीवुड के किसी अभिनेता या अभिनेत्री में रियल नेता बनने की कोई बिलबिलाहट नज़र नहीं आती। वह अपना यह शौक हिंदी फिल्मों में राजनेता बन कर पूरा कर लेते है। आजकल, बायोपिक फिल्मों का ज़माना है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री या किसी ख़ास पार्टी या नेता के समर्थक अपने नेता पर फिल्म बना रहे हैं। इन फिल्मों में, राजनेता की भूमिका करके बॉलीवुड के एक्टर अपनी राजनीति की भूख को शांत करने का प्रयास कर रहे हैं। कुछ काल्पनिक राजनीतिक चरित्र करके अपनी नेता बनने की भूख मिटा रहे हैं। आइये जानकारी करते हैं, ऎसी कुछ हिंदी फिल्मों की, जो मशहूर राजनीतिक हस्तियों पर बनाई जा रही हैं। 
नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी बनेंगे ठाकरे
महाराष्ट्र से बाहर भी, बाल ठाकरे को हिन्दू ह्रदय सम्राट कहा जाता था। उन्ही पर बनाई जा रही है एक फिल्म। फिल्म में बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी शिवसेना के संस्थापक-अध्यक्ष बाल ठाकरे की शीर्षक भूमिका निभाएंगे। फिल्म अभिजीत पानसे द्वारा निर्देशित की जा रही है। इसे मराठी और हिंदी में साथ साथ शूट किया जाएगा। इस फिल्म को दुनिया भर में अंग्रेजी और अन्य भाषाओं में डब कर रिलीज़ किया जाएगा। इस फिल्म के दूसरे राजनीतिक चरित्रों के लिए कलाकारों के बारे में कोई खुलासा नहीं किया  गया है ।  
द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर
यूपीए शासन के पहले कार्यकाल में, प्रधान मंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह के मीडिया एडवाइजर रहे संजय बारू की पुस्तक द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर पर फिल्म का निर्माण किया जा रहा है । यह किताब, अपनी राजनीतिक टिप्पणियों के कारण काफी विवादित हुई थी । इस फिल्म में मनमोहन सिंह की भूमिका अनुपम खेर कर रहे हैं । इस फिल्म का निर्माण, बोहरा ब्रदर्स कर रहे हैं । फिल्म का निर्देशन विजय रत्नाकर गुट्टे द्वारा किया जा रहा है । इस फिल्म के साथ, हंसल मेहता का नाम भी जुड़ा हुआ है । द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर को इसी साल जाड़ों में २१ दिसम्बर को रिलीज़ होना है । इस फिल्म में संजय बारू की भूमिका अभिनेता अक्षय खन्ना करेंगे । उनका संजय बारू लुक भी मीडिया में जारी हुआ है । इस फिल्म में, राहुल गाँधी की भूमिका यूनाइटेड किंगडम के एक्टर अर्जुन माथुर कर रहे हैं । फिल्म में सोनिया गाँधी की भूमिका में सुजाने बर्नेट को हिंदी दर्शक कई हिंदी फिल्मों और टीवी सीरियलों में अभिनय के कारण पहचानते हैं ।
विद्या बालन बनेगी इंदिरा गाँधी
पत्रकारों का राजनेताओं से गहरा नाता होता है। कई पत्रकारों को इन राजनेताओं को नज़दीक से जानने का मौका भी मिल जाता है। कभी ऐसे पत्रकार अपने पसंदीदा नेता पर पुस्तक भी लिख मारते हैं। संजय बारू के अलावा सागरिका घोष नाम की पत्रकार ने इंदिरा गाँधी पर एक किताब इंदिरा : इंडियाज मोस्ट पावरफुल प्राइम मिनिस्टर लिखी है। इस किताब में इंदिरा गाँधी की पॉलिटिकल  ब्लंडर १९७५ की इमरजेंसी के कारणों पर नज़र डाली गई है। यह किताब, इंदिरा गाँधी की असफल शादी, बेटे संजय गाँधी के साथ टकराव भरे सम्बन्ध और उनके राजनीतिक टकराव का विश्लेषण करती है। इस किताब पर फिल्म बनाने के अधिकार विद्या बालन द्वारा खरीद लिए गए है। विद्या बालन, हमेशा से इंदिरा गाँधी के किरदार को परदे पर करना चाहती थी। अब इस किताब पर फिल्म निर्माण कर, वह परदे पर सशक्त इंदिरा गाँधी को उतार सकेंगी। 
राम जेठमलानी बनेंगे कुणाल खेमू
सोहा अली खान और कुणाल खेमू ने अपने स्वयं के प्रोडक्शन हाउस 'रेनेगेडे फिल्म' की शुरुआत की है। यह दोनों रेनेगेड के तहत दिग्गज वकील राम जेठ मालानी की जीवन यात्रा पर बायोपिक फिल्म बनाने की तैयारी कर रहे हैं। फिलहाल, इस अनाम फिल्म में कुणाल खेमू के राम जेठमलानी की भूमिका करने की खबर है । रॉनी स्क्रूवाला इस फिल्म के कोप्रोडूसर हैं। 
संस्कृति मंत्री बने इरफ़ान खान
इरफ़ान खान, बहुमुखी प्रतिभा के धनी अभिनेता है। उन्होंने, अपने पूरे करियर में भिन्न  भूमिकाये बड़ी संजीदगी से की हैं। अमेज़न इंडिया भारतीय दर्शकों के लिए एक मौलिक सीरीज बना रहा है।  द मिनिस्ट्री टाइटल वाली यह सीरीज एक राजनीतिक व्यंग्य है। इस सीरीज में इरफ़ान खान संस्कृति मंत्री की भूमिका कर रहे हैं। इरफ़ान खान का यह राजनीतिक किरदार प्राइम विडियो पर पूरी दुनिया देख सकेगी। इस सीरीज को देखते समय भारतीय दर्शकों को कुछ रियल घटनाओं की याद ताज़ा हो सकती है। 
उत्तर प्रदेश की राजनीती पर दास देव
सुधीर मिश्र ने १०१ साल पुराने देवदास को राजनीतिक चोला पहना दिया है। उनकी २३ मार्च को रिलीज़ होने जा रही फिल्म दास देव राजनीति के विद्रूपों को दर्शाने वाली है। इस फिल्म में, राहुल भट एक नेता देव की भूमिका कर रहे हैं। वह एक सफल राजनेता है, लेकिन वह अपने इर्दगिर्द की दो महत्वाकांक्षी  महिलाओं चन्दा और पारो की अति महत्वाकांक्षा का शिकार हो जाता है। फिल्म दास देव में चंद्रमुखी राजनीति का चोला पहन कर चांदनी बन गई है।  वह आज की राजनीतिक हस्ती है। वह पार्टी के पैसो की देखभाल करती है, फ़िक्सर है और छल परपंच की महारथी है। इस भूमिका को अदिति राव हैदरी का रही हैं। फिल्म में ऋचा चड्डा ने भी राजनीति की खिलाड़ी पारो की भूमिका की है। सुधीर मिश्र के इन तीन राजनीतिक किरदारों को परदे पर देखना अलग अनुभव होगा।  
दक्षिण में एनटीआर 
तेलुगु बेल्ट में फिल्म एनटीआर की चर्चा है। इस फिल्म का निर्देशन कोरातला शिवा कर रहे हैं।  एनटीआर, आंध्र प्रदेश के अभिनेता से मुख्य मंत्री की कुर्सी तक पहुंचे नंदी मुरि तारक रामाराव के जीवन पर फिल्म है। इस फिल्म में, एनटीआर की भूमिका उनके पोते, जो एनटीआर जूनियर के नाम से लोकप्रिय हैं, कर रहे हैं। वही इस फिल्म के निर्माता भी हैं।  इस फिल्म में, एनटीआर के समकालीन दूसरे राजनेता इंदिरा गांधी, नरसिम्हाराव, आदि के किरदारों में भी जाने पहचाने या अनजाने चेहरे नज़र आएंगे।   

 घोड़े को जलेबी खिलाने ले जा रिया हूँ -   क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment