Sunday 1 April 2018

बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड की डब फिल्मों की इंफिनिटी वॉर

पहले कभी, हॉलीवुड की फिल्मों के बारे में ऐसे सोचा नहीं जाता था। लेकिन, अब सोचा जाने लगा है। मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्म एवेंजरस : इनफिनिटी वॉर भारतीय सिनेमाघरों और मल्टीप्लेक्सेज में २७ अप्रैल को रिलीज़ होने जा रही है। दर्शकों को इस सुपर हीरो फिल्म भरमार वाली का बेसब्री से इंतज़ार है। दर्शक जानना चाहता है कि सुपर हीरोज, थानोस और उसकी बेटी के ब्रह्माण्ड को ख़त्म कर देने के कुचक्र को कैसे असफल कर पाते हैं। ख़ास बात यह है कि इस फिल्म में मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्मों के २२ सुपर हीरो एक साथ इकठ्ठा हुए हैं। इनमे स्पाइडरमैन भी है और ब्लैक पैंथर भी। इसलिए, ट्रेड पंडित इंग्लिश के अलावा हिंदी, तमिल, तेलुगु, आदि भारतीय भाषाओँ में रिलीज़ की जा रही इस सुपर हीरो फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर फर्स्ट डे कलेक्शन के काफी बड़ा होने का अनुमान लगा रहे हैं। एवेंजरस इनफिनिटी वॉर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर कितना इनिशियल ले पाएगी ?
हिंदी में डब पहली हॉलीवुड फिल्म 
कभी, बॉलीवुड ने हॉलीवुड फिल्मों को खुद के लिए खतरा महसूस नहीं किया था। हॉलीवुड की फ़िल्में कब आती, कब चली जाती, आम दर्शकों को मालूम तक नहीं होता था। यह फ़िल्में पूरी दुनिया में रिलीज़ होने के कई महीनो बाद ही भारतीय बाज़ारों में आती थी। हॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं को भारतीय बॉक्स ऑफिस में ख़ास दिलचस्पी भी नहीं थी। हालाँकि, हॉलीवुड की फिल्मों के हिंदी में डब कर रिलीज़ किये जाने की शुरुआत साठ के दशक में ही हो गई थी। एनीमेशन फिल्म जंगल बुक पहली फिल्म थी, जो १९६८ में हिंदी में डब कर रिलीज़ की गई। वैसे हॉलीवुड की फिल्मों को भारतीय भाषाओँ में डब करके रिलीज़ करने का नियमित सिलसिला बना, १९९२ में रिलीज़ फंतासी फिल्म अलादीन से। यह भी एनीमेशन फिल्म थी।  
हॉलीवुड की बड़ी छिपकली का हमला
हॉलीवुड की फिल्मों की ताक़त का बड़ा प्रदर्शन हुआ स्टीवन स्पीलबर्ग की साइंस फिक्शन फिल्म जुरैसिक पार्क से। यह फिल्म पूरी दुनिया में रिलीज़ हो जाने के दस महीने बाद भारत में रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने, रिलीज़ के पहले दिन यानि १५ अप्रैल १९९४ को ही पूरे देश के सिनेमाघरों में तहलका मचाना शुरू कर दिया था। उस समय सिंगल स्क्रीन थिएटरों का ही धूमधड़ाका होता था। जुरैसिक पार्क २५ हफ्ते तक चली। इस फिल्म ने उस समय बॉक्स ऑफिस पर १९ करोड़ का कारोबार किया। दिल्ली के, ९८० सीटों वाले डिलाइट थिएटर में यह फिल्म १५ हफ़्तों तक लगातार चली। जुरैसिक पार्क को भारत में रिलीज़ होने में १० महीने क्यों लगे ? दरअसल, यह पहली हॉलीवुड फिल्म थी, जो इंग्लिश संस्करण के साथ साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी डब कर रिलीज़ की गई थी। भारत में, जुरैसिक पार्क को मिली ज़बरदस्त सफलता का परिणाम था कि जुरैसिक पार्क का थ्रीडी संस्करण, ५ अप्रैल २०१३ को पूरी दुनिया के साथ रिलीज़ किया गया। इस फिल्म के विशालकाय डायनासोर को बड़ी छिपकली नाम दे कर प्रचारित किया गया था। दरअसल, हिंदी में डायनासोर के लिए कोई उपयुक्त शब्द आज भी नहीं है। 
महसूस की गई ज्यादा थिएटरों की ज़रुरत
जुरैसिक पार्क को ज़्यादातर शहरों में इक्का दुक्का स्क्रीन पर ही रिलीज़ किया गया था। इसके बावजूद, पहले दिन ही फिल्म को देखने के लिए दर्शकों की लम्बी कतारें लगाने लगी थी। हाउसफुल का बोर्ड सिनेमाघरों के गोदाम से बाहर आ गया था। ऐसे में, जबकि सीमित थिएटरों में भी रिलीज़ हो कर जुरैसिक पार्क को बड़ी सफलता मिली थी। जुरैसिक पार्क को भारत में रिलीज़ करने वाली हॉलीवुड की संस्था यूनिवर्सल पिक्चरस इंटरनेशनल इंडिया ने यह महसूस किया कि हॉलीवुड की फिल्मों को भारत में भारी और विस्तृत प्रचार के साथ ज्यादा थिएटरों में रिलीज़ किये जाने की ज़रुरत है। इसके साथ ही, हिंदुस्तान के प्रदर्शन के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव होने लगे। 
जब स्पाइडरमैन ने बोली भोजपुरी
२००७ में रिलीज़ स्पाइडरमैन ३ को भारत में ज़बरदस्त सफलता मिली। इस फिल्म ने पहले हफ्ते में २७ करोड़ का कारोबार किया। इस हॉलीवुड फिल्म की खासियत थी कि स्पाइडरमैन भोजपुरी बोल रहा था। हॉलीवुड फिल्मों की भारत में सफलता और भोजपुर भाषा के बोलने वालो की संख्या का तकाज़ा था कि हॉलीवुड के फिल्म निर्माताओं ने स्पाइडरमैन को परंपरागत हिंदी, तमिल और तेलुगु के अलावा भोजपुरी तथा दूसरी भारतीय भाषाओँ में डब कर रिलीज़ किया। स्पाइडरमैन, रिकॉर्ड ५८८ प्रिंटों में रिलीज़ हुई, जबकि उस दौर में ज़्यादातर हिंदी फ़िल्में ५०० प्रिंट के आसपास ही रिलीज़ हुआ करती थी। ब्लॉकबस्टर हिंदी फिल्मों की संख्या ८००-१००० प्रिंट तक हुआ करती थी। स्पाइडरमैन की बड़ी सफलता के बाद, हॉलीवुड की फ़िल्में बड़े पैमाने पर रिलीज़ की जाने लगी। 
छाए गए मार्वेल के सुपरहीरो 
हॉलीवुड की फिल्मों के लिहाज़ से, मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की सुपर हीरो फिल्मों को दर्शकों द्वारा ज्यादा पसंद किया गया। मार्वल के सुपर हीरो हिंदी फिल्म दर्शकों के सुपर स्टार बन गए थे। आज आयरनमैन, कैप्टेन अमेरिका, थॉर, द हल्क, थॉर, आदि सुपर हीरो करैक्टर दर्शकों के पसंदीदा बन गए हैं। यहाँ तक कि मार्वेल का नया सुपर हीरो ब्लैक पैंथर भी हिंदी दर्शकों द्वारा पसंद किया जा चुका है। दर्शकों की इस पसंदगी को देखते हुए ही यह अनुमान किया जा रहा है कि एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर की बॉक्स ऑफिस पर ज़बरदस्त शुरुआत होगी। क्या इनफिनिटी वॉर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म बनेगी ? इस समय हॉलीवुड की सबसे बड़ी ओपनिंग लेने वाली फिल्म का रिकॉर्ड फ़ास्ट एंड फ्यूरियस सीरीज की सातवी फिल्म फ़ास्ट एंड फ्यूरियस ७ के नाम है। इस फिल्म का पहले दिन कारोबार १२.३० करोड़ का हुआ था। जहाँ तक एवेंजरस सीरीज की फिल्मों के पहले दिन के कलेक्शन का सवाल है, एवेंजरस एज ऑफ़ उल्ट्रॉन ने १०.९५ की सबसे बड़ी ओपनिंग ली थी। उम्मीद की जा रही है कि एवेंजरस इनफिनिटी वॉर एज ऑफ़ उल्ट्रॉन का दूना कारोबार कर सकेगी। इस फिल्म को रिकॉर्ड २५०० प्रिंट में, सभी भारतीय भाषाओँ में डब कर रिलीज़ किया जायेगा। स्टूडियो को उम्मीद है कि फिल्म १८-२० करोड़ की ओपनिंग लेगी। इतनी बड़ी ओपनिंग कुछ कठिन लग भी नहीं रही है। 
मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्मों का कारोबार
सुपर हीरो फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता के लिहाज़ मार्वेल सिनेमेटिक यूनिवर्स की फिल्मों के पहले दिन के कारोबार पर एक नज़र डालना उपयुक्त होगा। क्योंकि, मार्वेल की पहले की रिलीज़ फिल्मों के सुपर हीरो, इनफिनिटी वॉर में भी हैं। इन सुपर हीरो की सम्मिलित शक्ति एवेंजरस इनफिनिट वॉर के बॉक्स ऑफिस पर दिखाई पड़ने की उम्मीद किया जाना गलत नहीं होगा। एवेंजरस सीरीज की फिल्म एज ऑफ़ उल्ट्रॉन ने पहले दिन १०.९५ करोड़ का कारोबार किया था। इस फिल्म में आयरन मैन, थॉर, हल्क, कैप्टेन अमेरिका, ब्लैक विडो, हाके, क्विक सिल्वर, स्कारलेट विच, विज़न, फाल्कन, आदि प्रमुख सुपर हीरो थे। सुपर हीरो कैप्टेन अमेरिका की फिल्म सिविल वॉर ने ८.५३ करोड़, सुपर हीरो थॉर की फिल्म थॉर ने ७.७३ करोड़, सुपर हीरो आयरनमैन की फिल्म आयरन मैन ३ ने ७.२५ करोड़, सुपर हीरो स्पाइडरमैन की मुख्य भूमिका वाली फिल्म स्पाइडरमैन ने ६.७५ करोड़ और हालिया रिलीज़ काले सुपर हीरो ब्लैक पैंथर की फिल्म ब्लैक पैंथर ने ५.६० करोड़ का कारोबार किया है। क्या इन सब सुपर हीरो की एक फिल्म इनफिनिटी वॉर में मौजूदगी इसके पहले दिन के कारोबार को २० करोड़ तक पहुंचा पायेगी ?


क्या 'भारत' के लिए  क्वांटिको छोड़ेंगी प्रियंका चोपड़ा ?   - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment