Sunday 15 April 2018

बॉलीवुड न्यूज़ १५ अप्रैल

ओमपूरी की आखिरी इंटरनेशनल फिल्म गांधी : द कांस्पीरेसी
बॉलीवुड और हॉलीवुड की कई ​अविस्मरणीय फिल्मों में यादगार भूमिका निभाने वाले अभिनेता ओम पुरी, निर्माता लक्ष्मी आर अय्यर की शीघ्र रिलीज़ होने वाली ऐतिहासिक ड्रामा गांधी: द कांस्पीरेसी​ ​(गांधी ​हत्या: एक साजिश)​ ​में एक दिलचस्प भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे। यह फिल्म, उनकी अंतिम ​इंटरनेशनल फिल्मों में से एक है। ​इस फिल्म का निर्देशन ​अल्जीरियाई फिल्म निर्माता​ -निर्देशक​ करीम ट्रेडीडिया​ ने किया है। ​ गांधी: द कांस्पीरेसी में दिवंगत ओमपुरी के साथ मिलकर काम ​करने के अनुभव  को याद करते हुए, लक्ष्मी अय्यर कहती​ हैं, "ओम सर एक ​श्रेष्ठ ​अभिनेता​ ​और एक महान इंसान थे। ​ओल्ड स्कूल अभिनेता होने के नाते, उन्होंने फिल्म साइन करने से पहले  स्क्रिप्ट पढ़ी।  इस विषय को पसंद किया। सिर्फ दो दिनों में फिल्म का हिस्सा बनने के लिए सहमत हो गए। उनके साथ काम करना और उनसे सीखने का अनुभव बहुत बढ़िया था ।"  हालांकि महान नेता महात्मा गांधी पर केंद्रित कई फिल्में ​बनायीं गई है। "लेकिन", लक्ष्मी कहती है, "इस फिल्म में कुछ अनछुए तथ्यों का खुलासा ​होगा। मैं गांधीजी की अहिंसा की विचारधारा को ​मानती हूँ । ​जब ​ट्विटर और फेसबुक​ नहीं थे, तक़रीबन ६८ साल पहले जन-जागरूकता पैदा करने की उनकी क्षमता​ अद्वितीय थी। सरल कहानी कि एक कट्टरपंथी आया और गांधी​ जी को ​गोली मार दी​, गले नहीं उतरती ! ​ आपको गहराई तक जाना और घटना ​की गतिशीलता को समझना होगा। फिल्म ​में तमाम​ ऐसी आश्चर्यजनक​ ​घटनाये है, जो महात्मा गांधी की हत्या ​के कारणों का खुलासा करेंगी ।"
जॉन अब्राहम की फिल्म को मिला सत्यमेव जयते टाइट
जॉन अब्राहम के लिए अब सब कुछ अच्छा होता लग  रहा है।  उन्होंनेक्रिअर्ज की प्रेरणा अरोड़ा के परमाणु द  पोखरण स्टोरी के रोड़े को हटाते हुए, फिल्म  को ४ मई को रिलीज़ करने का ऐलान कर दिया है।  इसके अलावा,  जॉन अब्राहम की नई फिल्म बेनाम नहीं रही।  पिछले महीने, निर्माता निखिल अडवाणी की मिलाप ज़वेरी निर्देशित सस्पेंस थ्रिलर फिल्म का ऐलान किया गया था।  वह इस फिल्म का टाइटल सत्यमेव जयते रखना चाहते थे।  लेकिन, यह टाइटल, आमिर खान के शो का भी है।  इसका उपयोग यह लोग तभी कर सकते थे, जब इसकी अनुमति आमिर खान से मिल जाती।  जिस समय, जॉन अब्राहम परमाणु की रिलीज़ को लेकर प्रेरणा अरोड़ा से परेशान हो रहे थे, ठीक उसी समय आमिर खान से बात बन गई थी।  आमिर खान ने सत्यमेव जयते टाइटल उपयोग करने की अनुमति निखिल अडवाणी और मिलाप ज़वेरी को दे दी थी। सत्यमेव टाइटल मिल जाने के बाद, फिल्म से जुड़े लोगों का उत्साह बढ़ना स्वाभाविक है।  सत्यमेव जयते में नायक जॉन अब्राहम की नायिका बहन अलीशा शर्मा हैं।  इस फिल्म में जॉन अब्राहम और मनोज बाजपेई के पुलिस और हत्यारे चरित्रों का ज़बर्दस्त टकराव देखने को मिलेगा। सत्यमेव  जयते से, भूषण कुमार की कंपनी टी सीरीज का जुड़ना खुशखबर के समान है।  अब यह फिल्म बड़े पैमाने पर रिलीज़ हो सकेगी।
कौन होगी भंसाली की फिल्म में शाहरुख़ खान की नायिका !
मुंबई के एक अंग्रेजी दैनिक ने चौंकाने वाली खबर दी है। पहले यह समझा जाता था कि शाहरुख़ खान, आनंद एल राज की फिल्म जीरो पूरी करने के बाद एस्ट्रोनॉट राकेश शर्मा पर बायोपिक फिल्म सैल्यूट की शूटिंग शुरू करेंगे। इस फिल्म का निर्देशन महेश मथाई को करना है। लेकिन, अखबार की खबर के अनुसार, शाहरुख़ खान ने निर्माता आदित्य रॉय कपूर के ऊपर संजय लीला भंसाली को तरजीह दी है। अब शाहरुख़ खान, राकेश शर्मा बायोपिक के बजाय संजय लीला भंसाली की फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगे। संजय अपनी फिल्म की शूटिंग इस साल के अंत तक करना चाहते हैं। इस समय तक जीरो का काम ख़त्म हो जायेगा। जबकि, राकेश शर्मा बायोपिक के लिए शाहरुख़ खान को तीन महीने तक ख़ास ट्रेनिंग लेनी होगी। राकेश शर्मा पर फिल्म की शूटिंग अगले साल जनवरी से शुरू होनी है। जहाँ तक संजय लीला भंसाली की जोड़ी की फिल्म का सवाल है, सूत्र बताते कि यह एक काल्पनिक प्रेम कहानी (संभव है साहिर लुधियानवी-अमृता प्रीतम रोमांस) पीरियड फिल्म है।  इस फिल्म की स्क्रिप्ट सुनने के शाहरुख खान ने तत्काल फिल्म में काम करने पर रजामंदी दे दी थी। दिक्कत, शाहरुख़ खान की नायिका चुनने को लेकर है। हालाँकि, कई अभिनेत्रियों के नामों पर विचार किया जा रहा है। लेकिन, अभी कुछ फाइनल नहीं हुआ है। वैसे, संजय लीला भंसाली की प्रिय अभिनेत्री दीपिका पादुकोण बिलकुल खाली बैठी हैं।  उनकी, विशाल भरद्वाज निर्देशित गैंगस्टर फिल्म अनिश्चित काल तक टल गई है। उन्हें शाहरुख़ खान के साथ संजय लीला भंसाली की फिल्म करने से कोई ऐतराज भी नहीं होगा।
कंगना रानौत के लिए अंग्रेजी बोलने वाली पल्लवी भारती
दर्शक, पल्लवी भारती को चेहरे से नहीं, आवाज़ से पहचानते हैं। पल्लवी ने हॉलीवुड फिल्म मिस्टर एंड मिसेज स्मिथ में एंजेलिना जोली को आवाज़ दी थी। तनु वेड्स मनु के अंग्रेजी संस्करण में पल्लवी ने कंगना रानौत के लिए इंग्लिश बोली थी। पल्लवी ने दूसरे बहुत से हॉलीवुड और बॉलीवुड के सितारों के लिए डबिंग की है। उनकी आवाज़ उधार लेने वाली हस्तियों में माधुरी दीक्षित, फराह खान, जूही चावला, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। हॉलीवुड की सेलेब्रिटी में जुडी फोस्टर, केट हडसन, गिल्लियन एंडरसन, मिशेल, आदि के नाम उल्लेखनीय हैं। कंगना रानौत के लिए विदेशी दर्शकों को ध्यान में रख कर की गई डबिंग के बारे में बताते हुए पल्लवी भारती कहती हैं, “मैंने तनु वेड्स मनु में कंगना रानौत की डबिंग करते समय खुद को बिलकुल कंगना में बदल लिया। मुझे उनकी टोन सीखनी पड़ी, उनकी बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखना पड़ा, उनकी दबी हुई हंसी की शैली समझी और यह भी देखना पडा कि वह कहाँ पॉज लेती हैं। हिंदी के संवाद अंग्रेजी में बोलने में कठिनाई होती है।संवादों को भारतीय ढंग के बजाय विदेशी दर्शकों की समझ में आने वाली भाषा में कहना पड़ता है ताकि वह समझ सकें कि खास शब्द या वाक्य का मतलब क्या है!
सूरज पंचोली के साथ डांस फिल्म करेगी इसाबेले
पिछले दिनों, इस ब्लॉग में बताया गया था कि अगर कैटरीना कैफ की बहन इसाबेले कैफ को धाराप्रवाह हिंदी बोलना आती तो वह सलमान खान के बहनोई आयुष शर्मा के साथ लवरात्रि कर रही होती।  आयुष के साथ यह लवरात्रि वरीना हुसैन कर रही है।  मगर, इसाबेले के लिए खबर अच्छी है।  वह, एक डांस फिल्म में सूरज पंचोली के साथ हिंदी फिल्म डेब्यू करेंगी । सूरज को फिल्म डेब्यू सलमान खान ने फिल्म हीरो से करवाया था । लेकिन, यह फिल्म असफल हुई थी । इसबेले और सूरज पंचोली की डांस फिल्म का फिलहाल टाइटल टाइम टू डांस रखा गया है । इस फिल्म को रेमो दिसौज़ा ने लिखा है । फिल्म का निर्देशन रेमो के असिस्टेंट रहे स्टानले देकोस्ता करेंगे । टाइम टू डांस का निर्माण रेमो दिसौज़ा और भूषन कुमार के टी सीरीज बैनर के अंतर्गत किया जा रहा है । खबर है कि इस डांस फिल्म से डांस की नई शैली से हिंदी दर्शकों का परिचय होगा । इस डांस के लिए इसबेले और सूरज पंचोली दो महीने से लगातार प्रैक्टिस कर रहे हैं । फिल्म का पचास दिनों का शिड्यूल लन्दन में शुरू होगा । यह शिड्यूल स्टार्ट टू फिनिश होगा । यानि फिल्म एक ही शिड्यूल में पूरी हो जायेगी । तो इंतज़ार कीजिये कैटरीना कैफ के बहन इसाबेल्ला की हिंदी सुनने और डांस देखने का ।
श्रुति हासन ने साइन की एक बड़ी फिल्म
एक्टर कमल हासन और सारिका की बेटियों का फिल्म करियर फिर चमकने जा रहा है।  पिछले दिनों ही, अक्षरा हासन ने एक्शन से भरपूर एक वेब सीरीज साइन की थी।  अब, उनकी बड़ी बहन भी एक बड़ी हिंदी फिल्म पाने में कामयाब हो गई लगती हैं। खबरों के अनुaसार, श्रुति हासन ने महेश मांजरेकर के निर्देशन में बन रही एक पीरियड फिल्म में काम करने की मौखिक स्वीकृति दे दी है।  इस फिल्म में उनके नायक विद्युत् जामवाल होंगे। इस फिल्म में, नसीरुद्दीन शाह की अहम् भूमिका है । हालाँकि, श्रुति हासन ने महेश की फिल्म साइन नहीं की है ।  लेकिन, अगर वह इसे साइन करती हैं तो वह एक एनआरआई लड़की की भूमिका करेंगी, जो लम्बे समय बाद भारत वापस आई है, लेकिन यहाँ आकर वह अजीबोगरीब परिस्थितियों में फंस जाती है । जैसे वह इस फिल्म को साइन कर लेंगी, शूटिंग के लिए तारीखों का ऐलान भी कर दिया जायेगा । सूत्र बताते हैं कि इस फिल्म में श्रुति की भूमिका फिल्म की कहानी को आगे बढाने और गति देने के लिहाज़ से ख़ास है । वह फिल्म में ज्यादा एक्शन नहीं कर रही होंगी, लेकिन विद्युत् जामवाल के चरित्र में परिवर्तन लाने के पीछे श्रुति हासन का किरदार ही महत्वपूर्ण होगा । श्रुति हासन की, राजकुमार राव के साथ फिल्म बहन होगी तेरी असफल हुई थी । इस समय श्रुति के पास कोई फिल्म भी नहीं है । वह अपने पिता कमल हासन की फिल्म शाबास नायडू में ही नज़र आयेंगी । ज़ाहिर है कि श्रुति के प्रशंसक उनकी फिल्म का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे होंगे ।
जानवरों की आवाज़ समझ पाने वाला डॉक्टर डूलिटिल 
पिछले दिनों (२८ मार्च को) अभिनेता रॉबर्ट डाउनी जूनियर द्वारा अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के ज़रिये अपनी मुख्य भूमिका वाली फिल्म वॉयेज ऑफ़ डॉक्टर डूलिटिल की पूरी वॉयस स्टारकास्ट के साथ अपना परिचय भी दिया। ह्यू लोफ्टिंग की १९२० में बच्चों के लिए लिखी गई किताब डॉक्टर डूलिटिल पर इस फिल्म में, रॉबर्ट ने डॉक्टर डूलिटिल की भूमिका की है। यह फिल्म एक ऐसे डॉक्टर की कहानी है, जिसे एक दिन पता चलता है कि वह जानवरों से बातचीत कर सकता है और उनकी बोली समझ सकता है। इस फिल्म में डॉक्टर डूलिटिल के अलावा दो-तीन दूसरे मानव चरित्र ही हैं। इन मानव चरित्रों को अंटोनिओ बँडेरास और माइकल शीन कर रहे हैं। फिल्म के जानवरों को आवाज़ देने वाले एक्टर्स में सेलेना गोमेज़ (बेट्सी जिराफ़), कुमैल नांजिआनी (पलिम्प्टन ऑस्ट्रिच), जॉन सेना (योष पोलर बेयर), ऑक्टेविआ स्पेंसर (डाब डाब बत्तख), मरियन कोटिलार्ड (टूटू लोमड़ी), रामी मालेक (ची ची गोरिल्ला), क्रैग रॉबिंसन (फ्लेमिंग चूहा), कार्मेन एजोगो (रेजीन शेरनी) और फ्रांसिस डे ला टूर (गिनो सोअर्स) के नाम शामिल हैं। इन एक्टरों से पहले टॉम हॉलैंड (जेपी चूहा), एमा थॉम्पसन (पोलीनीशिया तोता) और राल्फ फिएन्स (बैरी चीता) को रॉबर्ट डाउनी जूनियर के साथ ही लिया जा चुका था। लेखक, पटकथाकार और निर्देशक स्टीफेन गैगन की फिल्म वॉयेज ऑफ़ डॉक्टर डूलिटिल १२ अप्रैल २०१९ को रिलीज़ हो रही है।

‘नेपोटिज्म' के झंडाबरदार करण जोहर - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment