Wednesday 4 April 2018

स्पेशल अपीयरेंस के सलमान खान

बॉलीवुड गलियारों में खबर गर्म है कि सलमान खान फिल्म लवरात्रि में स्पेशल कैमिया में नज़र आयेंगे। इस रोमांस फिल्म से, सलमान खान के बहनोई आयुष शर्मा का फिल्म डेब्यू हो रहा है। फिल्म के निर्माता खुद सलमान खान ही हैं। इस लिहाज़ से, लवरात्रि की सफलता बेहद ज़रूरी है। अपनी बहन के लिए सलमान खान किसी भी हद तक जा सकते हैं। इसलिए, वह आयुष शर्मा और वरीना हुसैन के दो नए चेहरों वाली फिल्म को अपनी मौजूदगी से वज़नी बनाना चाहेंगे। वैसे अभी यह पता नहीं चला है कि सलमान खान का यह कैमिया एक गीत तक सीमित होगा या किसी ख़ास भूमिका वाला होगा या फिर एक्सटेंडेड कैमिया होगा ! यानि वह अँधा कानून के अमिताभ बच्चन के तरह कोई एक्सटेंडेड कैमिया कर रहे होंगे सलमान खान।  लवरात्रि में सलमान खान जिस रूप में हो आयुष और वरीना की लवरात्रि जगमगाएगी ही। 
सलमान खान का पहला कैमिया
किसी फिल्म में सलमान खान का कैमिया कोई नई बात नहीं। सलमान खान, सिर्फ अपने परिवार की फिल्म में ही कैमिया नहीं करते।  वह यारी निभाने वाले आदमी हैं। दोस्ती निभाने या एहसान चुकाने के लिए वह कैमिया से नहीं हिचकिचाते। सलमान खान का पहला कैमिया १९९६ में रिलीज़ फिल्म दुश्मन दुनिया का के लिए हुआ था। इस फिल्म में शाहरुख़ खान का भी कैमिया था। दुश्मन दुनिया का के निर्देशक महमूद थे और फिल्म के एक निर्माता महमूद के भाई मासूम अली थे।  सलमान खान ने महमूद के साथ फिल्म अंदाज़ अपना अपना की थी। इस फिल्म में आमिर खान भी थे। लेकिन सलमान खान और महमूद की अच्छी दोस्ती जम गई थी। इसलिए, जब महमूद ने बतौर डायरेक्टर अपनी आखिरी फिल्म बनाने का फैसला किया तो उन्हें सपोर्ट करने के लिए सलमान खान उनके साथ थे। 
डेविड धवन के लिए दीवाना मस्ताना
डेविड धवन ने, सलमान खान के करियर को अहम् मोड़ दिया था। उस समय, जब डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही थी, डेविड धवन और गोविंदा की जोड़ी एक के बाद एक हिट फ़िल्में दे रही थी। डेविड धवन ने गोविंदा के बजाय सलमान खान के साथ जुड़वाँ बनाने का फैसला किया। यह निर्णय बड़ा अटपटा था। डेविड धवन कैसे गोविंदा के अलावा किसी दूसरे एक्टर के साथ फिल्म सफल करवा पायेंगे ! लेकिन डेविड धवन ने वह कर दिखाया।  सलमान खान की दोहरी भूमिका वाली फिल्म जुड़वाँ (१९९७) सुपर हिट हो गई। सलमान खान को कामेडी एक्टर साबित होने का मौक़ा मिल गया। डेविड के इस विश्वास ने सलमान खान को प्रभावित किया था। इसीलिए, जब डेविड धवन ने गोविंदा, अनिल कपूर और जूही चावला के साथ दीवाना मस्ताना का निर्माण किया तो सलमान खान ने इस फिल्म में जूही चावला के पति की बहुत छोटी भूमिका करना मंज़ूर कर लिया। डेविड धवन के प्रति सलमान खान कितना सम्मान रखते है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने डेविड धवन के बेटे की डेविड धवन द्वारा ही निर्देशित जुड़वाँ की रीमेक फिल्म जुड़वाँ २ में कैमिया करना मंज़ूर कर लिया। 
फ्लॉप फिल्मों में कैमिया
सलमान खान के पिता बॉलीवुड के प्रतिष्ठित स्क्रिप्ट राइटर थे। उन्होंने, कई फिल्मकारों के लिए फ़िल्में लिखी थी। पिता के कारण तमाम बॉलीवुड हस्तियों का घर आना जाना होता रहता था। इन सभी ने सलमान खान के एक्टर को प्रोत्साहित किया था। यही कारण है कि जब उनसे किसी ऐसे निर्माता ने कैमिया के लिए कहा तो वह तुरंत राजी हो गए। अपनी फिल्मों की नायिकाओं के प्रोडूसर बनने पर भी सलमान खान ने उनके लिए कैमिया किया। यही कारण था कि सलमान खान के हिस्से में काफी ऐसे कैमिया आये, जिनकी फ़िल्में फ्लॉप हो गई। बोनी कपूर की फिल्म सिर्फ तुम, राज कँवर की फिल्म ढाई अक्षर प्रेम के, देवानंद की फिल्म लव एट टाइम्स स्क्वायर, अभिनेत्री रवीना टंडन की फिल्म स्टंप्ड, सावन कुमार टाक की फिल्म सावन ...द लव सीजन, फराह खान की फिल्म  तीस मार खान, संजय लीला भंसाली की फिल्म सवारिया, बहनोई अतुल अग्निहोत्री की फिल्म हेल्लो और ओ तेरी, भाई अरबाज़ खान अभिनीत फिल्म प्रेम का गेम (नैरेटर), इसी लाइफ में, हेमा मालिनी की फिल्म टेल मी ओ खुदा, प्रीटी जिंटा की फिल्म इश्क इन पेरिस, आदि फिल्मों में उनके कैमिया बेकार गए। 
सफल हो गई सलमान के कैमिया वाली फ़िल्में
सलमान खान ने राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्मों अजब प्रेम की गजब कहानी और फटा पोस्टर निकला हीरो में कैमिया किया था। यह फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल हुई। सलमान खान की फिल्म अंदाज़ अपना अपना के डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ही थे। सलमान खान ने दोस्त अजय देवगन की फिल्म सन ऑफ़ सरदार को प्रमोट करने के लिए कैमिया किया। उन्होंने डेविड धवन के बेटे वरुण धवन की शुरूआती फिल्म मैं तेरा हीरो के लिए वॉयसओवर किया। फराह खान के लिए ओम शांति ओम गीत में थिरकना मंज़ूर किया। 
अभी कैमिया बाकी हैं
सलमान खान का, वरुण धवन की फिल्म जुड़वाँ २ में कैमिया चौंकाने वाला था। इस फिल्म के आखिर में सलमान खान अपने जुड़वा (१९९७) अवतार में थे। यानि प्रेम और राजा की दोहरी भूमिका वाला कैमिया कर रहे थे। इस फिल्म में वरुण धवन भी राजा और प्रेम के अवतार में थे। दर्शकों को यह कांसेप्ट बेहद अच्छा लगा। निर्माता धर्मेन्द्र की, धर्मेन्द्र के साथ सनी देओल और बॉबी देओल की फिल्म यमला पगला दीवाना फिर से के एक मेडले में सोनाक्षी सिन्हा, शत्रुघ सिन्हा और रेखा के साथ सलमान खान भी थिरकते नज़र आयेंगे। खबर यह भी है कि शाहरुख़ खान की आनंद एल राज अभिनीत फिल्म जीरो में एक कैमिया में सलमान खान और शाहरुख़ खान स्क्रीन शेयर करेंगे। यह फिल्म के महत्वपूर्ण बिंदु पर कैमिया होगा। 
साफ़ है कि सलमान खान, अपने दोस्तों, अपने वरिष्ठ कलाकारों, उनके दोस्त बच्चो, किसी ख़ास कलाकार को प्रोत्साहित करने के लिए और आभार स्वरुप कैमिया करते रहते है। जहाँ स्टंप्ड और इश्क इन पेरिस उनकी फिल्मों की नायिका रवीना टंडन और प्रीटी जिंटा की फ़िल्में थी। वहीँ वह बहनोई अतुल अग्निहोत्री की फिल्म हेलो प्रमोट करने के लिए भी कैमिया कर रहे थे। इससे साबित होता है कि सलमान खान दोस्तों और दोस्ती के लिए कैसा भी कैमिया कर सकते हैं। अब 
पता नहीं कैसा होगा लवरात्रि का कैमिया !

ये अदाएं उफ़ युम्मा ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment