Wednesday 11 April 2018

टाइगर की बॉक्स ऑफिस पर टाइगर-सी छलांग !

६ अप्रैल को, जैसे ही टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ ने बॉक्स ऑफिस पर ११२.८५ करोड़ का आंकड़ा छुआ, यह १९वी ऐसी फिल्म बन गई, जिसने बॉक्स ऑफिस पर पहले हफ्ते में, सबसे ज्यादा कमाई की थी। यह फिल्म उन चुनिन्दा फिल्मों में शामिल हो गई थी, जिन्होंने पहले हफ्ते में ही सेंचुरी बनाई थी। बागी २ का पहले हफ्ते में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली १९वी फिल्म होना कोई बड़ी बात नहीं लगाती है। लेकिन, इस कलेक्शन की अहमियत उस समय मालूम पड़ती है, जब बागी २ उस अभिनेता की फिल्म साबित होती है, जिसकी केवल चार फ़िल्में ही रिलीज़ हुई थी। इन चार फिल्मों में हीरोपंथी और बागी हिट और अ फ्लाइंग जट्ट और मुन्ना माइकल असफल हुई थी।  यानि सफलता का प्रतिशत ५० था। इन तथ्यों की रोशनी में बागी २ से टाइगर की बॉक्स ऑफिस पर छलांग कारनामा जैसी लगती है। इसे टाइगर श्रॉफ की बॉक्स ऑफिस पर टाइगर-सी छलांग कहा जा सकता है। 
बॉक्स ऑफिस पर टॉप पर बाहुबली
टाइगर श्रॉफ की सफलता के पैमाने के लिए दक्षिण की बाहुबली सीरीज की दूसरी फिल्म बाहुबली २- द कांक्लुजन की २४७ करोड़ की सफलता को संज्ञान में लेना उचित नहीं होगा। बाहुबली २ की सफलता तो इतनी विशाल थी कि इस सफलता को तोड़ने में बॉलीवुड के सुल्तान, रईस और दबंगों की झंड हो गई। दो सौ करोड़ क्लब में शामिल सलमान खान की सुलतान और टाइगर जिंदा है भी २४७ का आंकड़ा छूने में हांफ गई। सुल्तान ने २२९.१६ करोड़ और टाइगर जिंदा है ने २०६.०४ करोड़ का आंकड़ा छूने के बाद हाथ खड़े कर दिए। आमिर खान की दंगल २०० करोड़ का आंकड़ा पार करने के बजाय पहले ही, १९७.५४ करोड़ पर ही धूल चाट गई। उनकी फिल्म धूम ३ भी १८८.९९ करोड़ से ज्यादा का कारोबार नहीं कर सकी। आमिर खान की धूम ३ के बाद सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान ने पहले हफ्ते में १८४.६२ करोड़, आमिर खान की पीके ने १८३.०९ करोड़, सलमान खान की प्रेम रतन धन पायो ने १७२.८२ करोड़, हृथिक रोशन की कृष ३ ने १६६.५२ करोड़, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावत ने १६६.५० करोड़, सलमान खान की किक ने १६४.०९ करोड़, शाहरुख़ खान की फिल्म हैप्पी न्यू इयर ने १५७.५७ करोड़ और चेन्नई एक्सप्रेस ने १५६.७० करोड़, सलमान खान की एक था टाइगर ने १५४.२१ करोड़, अजय देवगन की १३६.०७ करोड़, हृथिक रोशन की बैंग बैंग ने १३५.४५ करोड़, शाहरुख़ खान की रईस ने ११८.३६ करोड़ और सलमान खान की बॉडीगार्ड ने ११५ करोड़ का सबसे बड़ा वीकेंड कारोबार किया। 
टाइगर सी जवान और रफ़्तार
टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ के कारोबार को टाइगर की छलांग कहना इस लिए उपयुक्त होगा कि इस कारनामे के बाद वह रणबीर कपूर और अजय देवगन को पीछे छोड़ चुके हैं। अजय देवगन की सिंघम रिटर्न्स ने पहले हफ्ते में ११२.५९ करोड़ और रणबीर कपूर की फिल्म ये जवानी है दीवानी ने १०७.६१ करोड़ का कारोबार किया था। इन फिल्मों में, सिंघम रिटर्न्स अजय देवगन के करियर की ९०वी फिल्म थी तथा ये जवानी है दीवानी रणबीर कपूर के करियर की १०वी फिल्म थी। इससे साफ़ है कि टाइगर श्रॉफ की सफलता रणबीर कपूर की सफलता की तरह जवान तो थी, मगर रणबीर से कहीं ज्यादा तेज़ रफ़्तार। ये जवानी है दीवानी के दौर में रणबीर कपूर ३१ साल के थे, जबकि टाइगर श्रॉफ आज २८ साल के हैं। 
बागी २ की सफलता के मायने
बागी २ की सफलता अभिनेता टाइगर श्रॉफ, बॉलीवुड और बॉक्स ऑफिस के लिहाज़ से महत्वपूर्ण है।बेशक टाइगर श्रॉफ की बागी २ ने १९वा सबसे बड़ा वीकेंड कलेक्शन किया है। लेकिन, क्या यह बड़ी बात नहीं कि उन्होंने अपने पांचवे प्रयास में अजय देवगन और रणबीर कपूर की फिल्मों को पीछे धकेल दिया है। टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ के ऊपर जितनी फ़िल्में है, वह सभी बॉलीवुड के स्थापित, सुपरस्टार माने जाने वाले अभिनेताओं की हैं। यह सभी अभिनेता टाइगर से वरिष्ठ और अनुभवी हैं. इनमे से ज़्यादातर अभिनेता नब्बे के दशक में फिल्मों में आये। सलमान खान की पहली हिट फिल्म मैंने प्यार किया १९८९ में रिलीज़ हो गई थी। इन सभी अभिनेताओं ने टाइगर श्रॉफ के पिता जैकी श्रॉफ के साथ ढेरों फिल्मों में जोडियाँ बनाई हैं। ऐसे वरिष्ठ, अनुभवी और सुपर स्टार स्टेटस पा चुके अभिनेताओं की फिल्मों के साथ अपनी फिल्म शामिल करना टाइगर श्रॉफ के लिए प्रतिष्ठा की बात है। 
एक्शन हीरो की सफलता
ऐसा लगने लगा था कि हिंदी फिल्म दर्शकों पर एक्शन की पकड़ ढीली होने लगी है। तमाम स्टार, सुपरस्टार एक्शन के अलावा दूसरे जॉनर पर आजमाइश करने लगे थे। सलमान खान, शाहरुख़ खान और आमिर खान तक खालिस एक्शन फ़िल्में नहीं कर रहे हैं। अक्षय कुमार ने रियल लाइफ या सामाजिक सन्देश वाली फिल्मों पर ध्यान देना शुरू कर दिया था। अजय देवगन कॉमेडी या एक्शन कॉमेडी के सहारे थे। रणबीर कपूर तो कभी एक्शन हीरो बने ही नहीं। हृथिक रोशन की पिछली दो फ़िल्में भी एक्शन नहीं थी। इस लिहाज़ से टाइगर श्रॉफ ने खालिस एक्शन के ज़रिये यह सफलता हासिल की है। आम तौर पर एक्शन फिल्मों की ज़िन्दगी दो तीन हफ़्तों तक ही सीमित रहती है।  पहले हफ्ते के बड़े कलेक्शन पर ही यह फ़िल्में फूलती फलती हैं। लेकिन, टाइगर श्रॉफ की फिल्म बागी २ की सफलता पहले हफ्ते के बाद भी थमी नहीं है। 
क्या बॉलीवुड को मिल गया नया सुपर स्टार ?
क्या बागी २ की सुपर सफलता के बाद, टाइगर श्रॉफ को नया सुपरस्टार कहा जा सकता है ? इस मामले में दो राय हो सकती है। कुछ लोग कह सकते हैं कि एक ही फिल्म से टाइगर श्रॉफ को सुपर स्टार का दर्ज़ा नहीं दिया जा सकता ! उनकी अगली फिल्म का इंतज़ार करना होगा। इसे माना जा सकता है। लेकिन, यहाँ ध्यान देना होगा कि टाइगर श्रॉफ अभी नवोदित हैं। बागी २ एक्शन फिल्म थी। इसके बावजूद, टाइगर का कद इतना बड़ा नहीं हो चुका था कि उनकी फिल्म २५ करोड़ से ऊपर की ओपनिंग लेती। लेकिन, बागी २ ने ट्रेड पंडितों को तक चौंकाने वाली ओपनिंग ली। उनकी पहली दो फ़िल्में हीरोपंथी और बागी को अच्छी सफलता मिली थी। फिल्म बागी २ में टाइगर श्रॉफ केवल एक्शन हीरो के अवतार में नहीं थे। वह इमोशनल दृश्यों में भी प्रभावित कर रहे थे। यह टाइगर श्रॉफ का प्लस पॉइंट है, जो उन्हें सुपर स्टार का दर्जा दिलाने में मददगार हो सकता है। 
आगे की फ़िल्में
बागी २ की ज़बरदस्त सफलता का असर दिखने लगा है। अ फ्लाइंग जट्ट और मुन्ना माइकल की असफलता के बाद रुकी हुई, उनकी फिल्मों में रफ़्तार आ गई है। करण जोहर के होम बैनर धर्मा प्रोडक्शनस की फिल्म स्टूडेंट ऑफ़ द इयर २ की शूटिंग के लिए चंकी पाण्डेय की बेटी अनन्या पाण्डेय के साथ टाइगर श्रॉफ देहरादून कूच कर चुके हैं। पुनीत मल्होत्रा निर्देशित इस फिल्म में टाइगर को अपनी उम्र के युवा की भूमिका करने का मौक़ा मिलेगा। वह डांस भी कर सकेंगे और इमोशनल दृश्य भी। हृतिक रोशन के साथ टाइगर श्रॉफ की खालिस एक्शन वाली अनाम फिल्म को भी यशराज फिल्म्स ने शुरू करने का फैसला कर लिया है। इस फिल्म में टाइगर श्रॉफ और हृथिक रोशन के डांस की खबरे गर्म हैं। सिद्धार्थ आनंद की रेम्बो की रीमेक हिंदी फिल्म भी ज़ल्दी शुरू होने जा रही है। यह फ़िल्में अपने आप में अभी से हिट फ़िल्में मान ली गई है। अगर यह फ़िल्में सुपरहिट हो गई तो टाइगर श्रॉफ को बॉक्स ऑफिस पर टाइगर-सी छलांग लगाने वाला सुपर स्टार  हीरो मानने से कोई भी इनकार नहीं कर सकेगा।  


'शांति दूत' बन कर निशाने पे जावेद अख्तर ! - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment