Sunday 29 April 2018

रूपहले परदे पर छिड़ेगा एपिक ड्रामा और युद्ध !

कोई १५ साल पहले, निर्देशक करण जोहर एक एपिक ड्रामा फिल्म बनाना चाहते थे। परन्तु, वह व्यस्त हो गए रोमांटिक, रोमकॉम या सामजिक सरोकारों वाली फिल्मो के निर्माण में। लेकिन, अब उन्होंने उस फिल्म का ऐलान कर दिया है। इस एपिक ड्रामा फिल्म का टाइटल कलंक रखा गया है। यह फिल्म कितने बड़े पैमाने पर बनेगी, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फिल्म के निर्माण में धर्मा प्रोडक्शन्स का साथ साजिद नाडियाडवाला का बैनर नाडियाडवाला ग्रैंडसन और फॉक्स स्टार स्टूडियोज भी दे रहा है। यह फिल्म, एक प्रकार से चौंकाने वाली फिल्म भी कही जा सकती है। फिल्म में माधुरी दीक्षित भी हैं और संजय दत्त भी। माधुरी दीक्षित और संजय दत्त के साथ फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा, वरुण धवन, अलिया भट्ट और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे। अभिषेक वर्मन निर्देशित इस एपिक ड्रामा फिल्म की पृष्ठभूमि १९४० के भारत की है। यह फिल्म अगले साल १९ अप्रैल २०१९ को रिलीज़ होगी।
बाहुबली के बाद
हिंदुस्तान के रूपहले परदे पर महाकाव्य और पौराणिक कथाये छाने जा रही है। यह तमाम फ़िल्में बॉलीवुड भी बना रहा है और दक्षिण का फिल्म उद्योग भी । पिछले साल रिलीज़, एसएस राजामौली की एपिक फिल्म बाहुबली द कन्क्लूजन को मिली अपार सफलता और इस साल रिलीज़ संजय लीला भंसाली की काल्पनिक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म पद्मावत की ३०० करोडिया सफलता के बाद दक्षिण से लेकर उत्तर तक महँगी और  इतिहास और पुराण खंगालने की शानदार शुरुआत हो चुकी है। इस समय बड़े बैनर से लेकर बड़े अभिनेता- अभिनेत्री तक एपिक फिल्मों के लिए तैयार बैठे हैं। निवेशक पैसा लगाने के लिए तैयार उत्सुक है।
हृथिक रोशन बनेंगे प्रिंस !
पद्मावत की सफलता से उत्साहित संजय लीला भंसाली के अभिनेता हृथिक रोशन के साथ एक पीरियड फिल्म प्रिंस बनाये जाने की खबर है । कुछ समय पहले, संजय लीला भंसाली के दफ्तर से हृथिक रोशन को निकलते देखा गया था। हृथिक और संजय की यह मुलाक़ात, शायद इसी फिल्म के लिए रही होगी । हृथिक रोशन ने, आशुतोष गोवारिकर की जोधा अकबर और मोहनजोदड़ो जैसी पीरियड फ़िल्में की है। हृथिक रोशन ने संजय लीला भंसाली के निर्देशन में फिल्म गुज़ारिश में मुख्य भूमिका की थी। वह, भंसाली की फिल्म मेकिंग से काफी प्रभावित हैं। पिछले साल यह खबर थी कि संजय लीला भंसाली, उपन्यासकार अमिश त्रिपाठी की पुस्तक द इम्मॉर्टल्स ऑफ़ मेलुहा पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। इस फिल्म में, वह हृथिक रोशन को भगवान् शंकर की भूमिका के लिए लेना चाहते थे। संजय की अब बताई जा रही फिल्म का टाइटल इतना तो साबित करता ही है कि प्रिंस, इम्मॉर्टल्स ऑफ़ मेलुहा पर फिल्म नहीं है। बाकी के विवरण प्रोडक्शन ऑफिस से अभी जारी नहीं हुए हैं।
आज़ादी के पूर्व का भारत 
आजादी के पूर्व का भारत, यशराज फिल्म्स की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्थान में भी होगा। इस फिल्म का निर्देशन विजय कृष्ण आचार्य कर रहे हैं। यह फिल्म आज़ादी के पहले के भारत में ब्रिटिश साम्राज्य को चुनौती देने वाले ठगों और डाकुओं की मशहूर कथा होगी। इन डाकुओं से अँगरेज़ भी भय खाते थे। यशराज फिल्म्स, ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्थान को २०० करोड़ के बजट से बना रहा है। फिल्म में आमिर खान और अमिताभ बच्चन के अलावा कैटरीना कैफ और फातिमा सना शैख़ की भी भूमिका ख़ास होगी। यह फिल्म इसी साल, ७ नवम्बर २०१८ को रिलीज़ होगी। 
भारतीय स्वतंत्रता संग्राम
पिछले साल, बाहुबली द कांक्लुजन की अपार सफलता के दौर में मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ़ झाँसी का शोर मचा था। इस फिल्म को दक्षिण के निर्देशक कृष बना रहे हैं। फिल्म में मणिकर्णिका यानि झाँसी की रानी की भूमिका बॉलीवुड की क्वीन अभिनेत्री कंगना रानौत कर रही हैं। मणिकर्णिका की कहानी भारत के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के दौर पर केन्द्रित होगी। फिल्म में झाँसी की रानी लक्ष्मी बाई की विश्वस्त झलकारी बाई की भूमिका अंकिता लोखंडे कर रही है। फिल्म में सोनू सूद, अतुल कुलकर्णी, जीशुआ सेनगुप्ता, सुरेश ओबेरॉय, आदि भी अभिनय कर रहे हैं।
बैटल ऑफ़ सारागढ़ी पर फ़िल्में
बॉलीवुड आजादी के पहले के दौर में ही घूमता लग रहा है। भारत के पहले स्वतंत्रता संग्राम के बाद, फिल्मकारों की निगाहें १८९७ के उस मशहूर युद्ध पर होगी, जिसे दुनिया के युद्ध के इतिहास के सबसे लम्बे समय तक लड़े गए युद्ध की तरह जाना जाता है। इस युद्ध में २१ सिख सिपाहियों ने दस हजार अफगान हमलावरों का मरते दम तक सामना किया था। इस विषय पर एक फिल्म का निर्माण अक्षय कुमार कर रहे हैं। फिल्म में सिख नायक हवालदार ईशर सिंह की भूमिका अक्षय कुमार कर रहे हैं। इसी विषय पर दूसरी फिल्म बनाने का ऐलान अजय देवगन ने किया था। सन ऑफ़ सरदार २ टाइटल के साथ इस पीरियड फिल्म में ईशर सिंह की भूमिका खुद अजय देवगन करने वाले थे।
तानाजी और शिवाजी पर फ़िल्में
अजय देवगन को शायद, ऐतिहासिक विषयों से ख़ास लगाव हो गया है। उन्होंने एक फिल्म तानाजी द अनसंग वारियर के निर्माण का भी ऐलान किया है। तानाजी महाराष्ट्र गौरव छत्रपति शिवाजी के दाहिने हाथ थे। उन्होंने मराठा साम्राज्य के लिए काफी युद्ध लड़े थे। लेकिन, शिवाजी की वीरता के बखान के दौर में तानाजी को उतना नहीं जाना गया। उनका सबसे मशहूर युद्ध सिंहगढ़ का था। अभी इस फिल्म का विस्तृत विवरण नहीं मिला है। लेकिन, यह तय है कि तानाजी भी एक बड़े बजट की फिल्म होगी और तानाजी खुद अजय देवगन बनेंगे। 
शिवाजी पर फिल्म भी
अजय देवगन के साथ मस्ती और धमाल जैसी फिल्मों के सह अभिनेता रितेश देशमुख, मराठा साम्राज्य के छत्रपति शिवाजी पर फिल्म बनाने जा रहे हैं। यह एक बड़े बजट की एपिक ड्रामा फिल्म होगी। इसका बजट २५० करोड़ के आसपास रखा गया है। इस फिल्म में, छत्रपति शिवाजी की भूमिका खुद रितेश देशमुख करेंगे। अभी इस फिल्म की रिलीज़ की तारीख़ तथा दूसरी स्टारकास्ट का ऐलान नहीं किया गया है।
और पानीपत का युद्ध
मोहनजोदड़ो की असफलता के बावजूद, निर्माता-निर्देशक आशुतोष गोवारिकर दिल्ली से ९७ किलोमीटर दूर उत्तर में पानीपत के मैदान में १४ जनवरी १७६१ को लड़े गए पानीपत के तीसरे युद्ध पर फिल्म पानीपत बनाने जा रहे है। यह युद्ध मराठा योद्धाओं और अफगानिस्तान के आक्रमणकारी अहमदशाह अब्दाली की सेना के बीच लड़ा गया था। रील लाइफ के इस युद्ध में अर्जुन कपूर मराठा सेना के सेनापति सदाशिवराव भाऊ और संजय दत्त अहमदशाह अब्दाली की भूमिका में होंगे।
दक्षिण भी उत्साहित
दक्षिण के फिल्म उद्योग में हिन्दू गौरव और हिन्दू एपिक के प्रति उत्साह काबिलेगौर है। एक के बाद एक, कई बड़ी फिल्मों का ऐलान और निर्माण होता जा रहा है। भारतीय फिल्म उद्योग के लिए यह ख़ुशी की बात है कि अब भारतीय फिल्म निर्माता महंगी फ़िल्में इफरात में बनाने लगे हैं। बाहुबली सीरीज की फिल्मों को जैसी सफलता पूरे देश में मिली है, उसे देख कर ख़ास तौर पर दक्षिण के फिल्म निर्माताओं में बड़े बजट की फ़िल्में दक्षिण की भाषों के साथ हिंदी में भी बनाए जाने का उत्साह पैदा हुआ है। अभिनेता विक्रम की भूमिका वाली महावीर कर्ण एक ऎसी ही फिल्म है। इस फिल्म का कुल बजट ३०० करोड़ रखा गया है। यह फिल्म महाभारत के महादानी और योद्धा चरित्र कर्ण पर है। इस फिल्म की तमाम शूटिंग, भारत में हैदराबाद और जोधपुर में करने के अलावा कनाडा में भी होगी। फिल्म को सम्पूर्ण भारत को स्वीकार्य बनाने के लिए बॉलीवुड तथा दूसरे फिल्म उद्योग के एक्टर भी अहम् भूमिकाओं में लिए जायेंगे। इस फिल्म को तमिल और हिंदी में बनाया जायेगा। पूरे भारत में रिलीज़ करने के ख्याल से इसे दस दूसरी भाषाओँ में भी डब किया जायेगा। महावीर कर्ण को दिसम्बर २०१९ में रिलीज़ किये जाने की योजना है।  तेलुगु सुपरस्टार अल्लू अर्जुन महाकाव्य रामायण पर फिल्म बना रहे हैं । इस फिल्म को भी भारी पैमाने पर बनाया जा रहा है। यह फिल्म तेलुगु के अलावा हिंदी और तमिल सहित चार भाषाओं में रिलीज़ होगी। फिल्म में राम की भूमिका राम चरन करेंगे।
महाभारत पर अन्य फ़िल्में
रामायण के अलावा महाभारत पर भी फिल्म या फ़िल्में बनाई जा रही हैं। अभी तक की खबर के अनुसार, महाभारत पर कम से कम से कम दो फ़िल्में या सीरीज बनाई जा सकती है। एक सीरीज की तैयारी तो आमिर खान कर रहे हैं। इसे बड़े पैमाने पर या तो टीवी सीरीज या डिजिटल सीरीज के तौर पर बनाया जायेगा। दूसरी फिल्म दक्षिण से होगी। इस फिल्म का बजट १००० करोड़ रखा गया है। इस फिल्म को भारी पैमाने पर, देश की दूसरी तमाम फिल्म इंडस्ट्री के एक्टरों के साथ बनाया जाएगा ताकि यूनिवर्सल अपील बनी रहे।
ऐसा लगता है जैसे करण जोहर एपिक फिल्मों के हो कर रह गए हैं. वह कलंक के ऐलान से काफी पहले एक फंतासी फिल्म ब्रह्मास्त्र का ऐलान कर चुके हैं. इस फिल्म की काफी शूटिंग इजराइल में हो चुकी है. फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा रणबीर कपूर, अलिया भट्ट और मौनी रॉय भी केंद्रीय भूमिका में हैं. इस फिल्म का निर्देशन अयान मुख़र्जी कर रहे है. इस फिल्म को ट्राइलॉजी के तौर पर बनाया जायेगा. यह भी हिंदुस्तान की बड़ी फिल्मों में शुमार है. ब्रह्मास्त्र की पहली क़िस्त १५ अगस्त २०१९ को रिलीज़ होगी।

मार्वेल्स के एवेंजर्स और केकेआर स्पेशल फ्रैंचाइज़ी - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment