Thursday 10 May 2018

काबुलीवाला की याद दिलाता बॉयोस्कोपवाला

यह है फिल्म बॉयोस्कोपवाला का ट्रेलर। इस फिल्म का निर्देशन देब मेधेकर ने किया है। फिल्म में बॉयोस्कोपवाला एक अफगान है, जिसकी भूमिका डैनी डैंग्जोप्पा कर रहे हैं। यह अफगान चरित्र एक बॉयोस्कोपवाला है, जो बच्चों का मनोरंजन एक बॉक्स के अन्दर छोटी छोट तस्वीरे चला कर करता है। यह फिल्म २५ मई को रिलीज़ हो रही है। फिल्म की मुख्य भूमिका में डैनी के अलावा गीतांजलि थापा, आदिल हुसैन और टिस्का चोपड़ा हैं।  
बॉयोस्कोपवाला का ट्रेलर देखते समय १९६१ में रिलीज़ बलराज साहनी की मुख्य भूमिका वाली फिल्म काबुलीवाला की याद ताज़ा हो जाती है। इस और उस फिल्म में फर्क सिर्फ यह है कि इस फिल्म का अफगानी एक बॉयोस्कोपवाला है, जो बच्चो को बॉयोस्कोप दिखा कर अपना जीवनयापन कर रहा है। १९६१ की काबुलीवाला का अफगान पिसते, बादाम, आदि सूखे मेवे बेचने वाला था। वह अपनी खेती बचाने के लिए हिंदुस्तान आता है। बचपन की यादों से जुड़ा हुआ है यह काबुलीवाला। बेहद मार्मिक फिल्म थी काबुलीवाला। इस फिल्म के निर्देशक हेमेन गुप्ता थे। दूसरी भूमिकाओं में उषा किरण और बेबी सोनू थी। ऊपर देखिये फिल्म काबुलीवाला। 

दोनों ही फ़िल्में, रबीन्द्रनाथ ठाकुर की कहानी पर आधारित तथा भारत और अफगानिस्तान के पुराने संबंधों की याद दिलाने वाली हैं। एक ख़ास बात यह भी है कि दोनों ही फिल्मों के मुख्य किरदार यानि काबुलीवाला और बॉयोस्कोपवाला के नाम काफी मिलते जुलते हैं। डैनी रहमत खान बने है तो बलराज साहनी के करैक्टर का नाम अब्दुल रहमान खान था। एक दूसरी बात यह कि इन दोनों ही फिल्मों के बालिका के चरित्र का नाम मिनी ही है।  
क्या बॉयोस्कोपवाला को दर्शक पसंद करेंगे ? 


एनरिक इग्लेसियस का म्यूजिक विडियो मूव टू मियामी में पिटबुल - क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment