Friday 11 May 2018

जैविक जीवन शैली की दिशा में ऋचा की पहल

यह बात तो सबको पता है कि अभिनेत्री ऋचा चड्ढा को पर्यावरण के संरक्षण के प्रति लगाव है और जहाँ तक हो सके वे पर्यावरण के प्रति जागरूक रहने के लिए अनेक तरह के कामों में लगी रहती हैं। 
ऋचा ने अनेकों बार प्राकृतिक संपदा को बचाने के लिए अपने विचारों को व्यक्त किया है और वे सोशल मीडिया पर अपने प्रशंसकों को भी पर्यावरण का ध्यान रखने को कहती रहती हैं। 

असल में, उन्होंने अपनी एक आनेवाली फ़िल्म के माध्यम से अपने दिल की बात को ज़ाहिर करने की एक और कोशिश की है, जो ऐसे ही मुद्दों पर आधारित है। हाल ही में ऋचा मुम्बई के पश्चिमी उपनगर में अपने एक बड़े से घर में रहने के लिए गई हैं जहाँ उनके नए अपार्टमेंट में बहुत सारी जगह है जिसका वे बख़ूबी इस्तेमाल कर रही हैं।

इस बात को समझते हुए कि किसी बड़े शहर में रहते हुए हमारे पास बहुत सारी खुली जगह का आराम नही होता और इसीलिए अपने पास जो भी जगह हो उसका सही इस्तेमाल करने के लिए ऋचा ने अपने खुद के जैविक खाद्य पदार्थों को उगाना शुरू कर दिया है। 

ऋचा का मानना है कि अपने लिए थोडे से खाद्य पदार्थों को उगाना एक तरीक़े से पर्यावरण के संरक्षण में सहयोग देने के बराबर है। रुचा ने बताया कि, "खुद खाद्य पदार्थों को उगाना एक तरह से यह सुनिश्चित करता है कि अच्छे दर्ज़े का, घर में उगाया हुआ कीटाणुनाशक रहित, जैविक स्वस्थ भोजन हमें मिलता है वह भी पर्यावरण को नष्ट किए बग़ैर।"


वे पूरे शहर से पौधे चुन-चुनकर लायी और लॉस एंजेलिस से लाये गए कुछ दुर्लभ और विशिष्ट बीज भी वे लेकर आयीं। वे अपनी छोटी सी जैविक बगिया की बख़ूबी देखभाल कर रही है जो उनके घर में एक खूबसूरत बैठक के रूप में फल-फूल रही है। 


‘हरजीता’ से पंकज त्रिपाठी का पंजाबी फिल्म डेब्यू  -पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment