Friday 4 May 2018

क्या चीन में भी बाहुबली साबित होगी बाहुबली २ ?

बाहुबली २, चीन में इस साल रिलीज़ होने वाली चौथी भारतीय फिल्म होगी। चीन में, इस साल बाहुबली २ से पहले आमिर खान की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार, सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाईजान और इरफ़ान खान की फिल्म हिंदी मीडियम रिलीज़ हो चुकी है। बॉक्स ऑफिस पर कारोबार के लिहाज़ से सीक्रेट सुपर स्टार ने ११८ मिलियन डॉलर, बजरंगी भाईजान ने ४५.४ मिलियन डॉलर और हिंदी मीडियम ने ३१.५६ मिलियन डॉलर का कारोबार किया था। 
जहाँ तक, चीन में रिलीज़ का सवाल है, बाहुबली २ आमिर खान की फिल्म दंगल से ठीक एक साल बाद रिलीज़ हो रही है। दंगल चीन में ५ मई २०१७ को रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने १९३ मिलियन डॉलर का ग्रॉस किया था। यह किसी भारतीय फिल्म का कीर्तिमान कारोबार है। बाहुबली २, भारत में पिछले साल २८ अप्रैल को रिलीज़ हुई थी। इस फिल्म ने देश में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के सभी कीर्तिमान भंग कर दिए थे। फिल्म ने दंगल के वर्ल्डवाइड ग्रॉस को पहले हफ्ते में ही ध्वस्त कर दिया था।

दंगल ने दो महीनों में, रूपया १९३३ करोड़ का ग्रॉस किया था। इसके बाद दंगल हांगकांग में रिलीज़ हुई। फिल्म ने कुल मिला कर १९५४ करोड़ (२९५ मिलियन डॉलर) का ग्रॉस किया. जहाँ तक बाहुबली २ का सवाल है, इसका इस समय वर्ल्डवाइड ग्रॉस १७१० करोड़ (२५८.२ मिलियन डॉलर) है। यानि बाहुबली २ को दंगल का वर्ल्डवाइड ग्रॉस ध्वस्त करने के लिए सिर्फ ३७ मिलियन डॉलर की ज़रुरत है।

एसएस राजामौली निर्देशित तथा प्रभाष, राणा दग्गुबती, तमन्ना भाटिया, अनुष्का शेट्टी और नासर अभिनीत फिल्म बाहुबली २ : द कांक्लुजन ४ मई को चीन में रिलीज़ होने के लिए तैयार है। यह फिल्म रिलीज़ होने से पहले ही चीन में एक कीर्तिमान ध्वस्त कर चुकी थी। बाहुबली २ ने एडवांस बुकिंग में २ लाख ५० हजार डॉलर की कमाई कर ली थी। इस प्रकार से यह फिल्म चीन में किसी नई फिल्म की रिलीज़ की एडवांस बुकिंग के लिहाज़ से टॉप पर है। 

बाहुबली ने, चीन में रिलीज़ के पहले ही राउंड में आमिर खान की फिल्म दंगल को चित्त कर दिया है। इस फिल्म ने रिलीज़ के लिए दंगल से ज्यादा स्क्रीन प्राप्त कर लिए हैं। दंगल को चीन में ७००० स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया था, जबकि बाहुबली २ यहाँ ७०००+ स्क्रीन्स में रिलीज़ होगी। इस फिल्म के प्रतिदिन ४० हजार शो होंगे। हालाँकि, यह फिल्म, स्क्रीन के मामले में सलमान खान की फिल्म बजरंगी भाई जान का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाई है। बजरंगी भाईजान चीन में ८०००+ स्क्रीन्स में रिलीज़ हुई थी। आमिर खान की फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार और इरफ़ान खान की फिल्म हिंदी मीडियम ६०००-६००० से अधिक स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई थी। 

भारतीय फिल्म उद्योग, ख़ास तौर पर, बॉलीवुड को यह देखने की उत्सुकता है कि क्या बाहुबली २: द कांक्लुजन, चीन में दंगल का लाइफटाइम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का रिकॉर्ड तोड़ पायेगी ? दंगल ने, चीन में १३०० करोड़ का लाइफटाइम बॉक्स ऑफिस कलेक्शन का रिकॉर्ड बना रखा है। 

बाहुबली २; द कन्क्लूजन का पहला हिस्सा बाहुबली द बेगिनिंग चीनी दर्शकों को प्रभावी कर पाने में असफल रहा था। पूरी दुनिया में ६०० करोड़ का कारोबार करने वाली, बाहुबली द बेगिनिंग चीन में सिर्फ ७.३ करोड़ का ही कारोबर कर सकी थी। लेकिन, अब परिदृश्य काफी बदला है।  बाहुबली २ ने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड १७०० करोड़ का कारोबार कर लिया है।  यह फिल्म जापान में सफलता के झंडे गाड़ चुकी है।  यह फिल्म जापान में २९ दिसंबर २०१७ को रिलीज़ हुई थी।  यह जापान में रिलीज़ के १५ हफ़्तों में ८.५ करोड़ का कारोबार कर चुकी थी। अब यह फिल्म जापान में सबसे अच्छा कारोबार करने वाली रजनीकांत की फिल्म मुथु और आमिर खान की फिल्म ३ इडियट्स से ही पीछे हैं।  


चीन में इस समय ५४, १६५ स्क्रीन्स हैं।  इसके बावजूद, बाहुबली २ को  अपनी  रिलीज़ के दूसरे हफ्ते से ही स्क्रीन बचाये रखने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। भारतीय बॉक्स ऑफिस पर, २०१८ की सबसे अधिक कारोबार करने वाली फिल्म अवेंजर्स : इंफिनिटी वॉर ११ मई को रिलीज़ हो रही है।  इसके बाद १८ मई को, हॉरर फिल्म अ क्वाइट प्लेस २५ मई को सोलो: अ स्टार वार्स स्टोरी रिलीज़ हो रही हैं। हालाँकि, स्क्रीन संख्या के लिहाज़ से चीन में स्क्रीन्स की कमी नहीं है। लेकिन, अगर बाहुबली २ को प्रशंसा के शब्द नहीं मिलेतो बाहुबली २ का रास्ता आसान नहीं होगा।

हॉलीवुड फिल्म रॉबिन हुड का ट्रेलर - पढ़ने के लिए क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment